×

FD Rates: इस वक्त FD पर निवेश का सबसे अच्छा मौक, इन बैंकों ने रिवाइज की ब्याज दरें, यहां मिल रहा अधिक इंटरेस्ट

FD Rates: 2022 से एफडी निवेश अधिक आकर्षक बना गया है। दरअसल, केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई ने देश में महंगाई को नियंत्रण करने के लिए मई 2022 से लेकर फरवरी, 2023 तक लगातार छह बार रेपो रेट में वृद्धि की।

Viren Singh
Published on: 6 Oct 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 4:46 AM GMT)
FD Rates
X

FD Rates (सोशल मीडिया) 

FD Rates: फिक्सड डिपॉजिट यानी एफडी को महेशा से कम जोखिम वाला निवेश माना गया है। इसलिए जो भी कभी निवेश की शुरुआत करता है, तो वह सबसे पहले एफडी से शुरुआत करता है। मौजूदा वक्त बैंकों की ओर से सावधि जमा में आकर्षक ब्याज मिल रहा है। ऐसे में एफडी में निवेश करना सबसे अच्छा समय है। साथ ही, बैंक नियमित अंतराल पर अपनी एफडी ब्याज दरों को संशोधित करती रहती हैं, जिसके बाद नए ग्राहकों को एफडी पर संशोधित ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। इस कड़ी में एक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने सितंबर 2023 में अपनी एफडी ब्याज दरों को रिवाइज किया है।

कई बैंक FD पर दे रहीं 7 फीसदी से अधिक का ब्याज

2022 से एफडी निवेश अधिक आकर्षक बना गया है। दरअसल, केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई ने देश में महंगाई को नियंत्रण करने के लिए मई 2022 से लेकर फरवरी, 2023 तक लगातार छह बार रेपो रेट में वृद्धि की। इस दौरान आरबीआई ने कुल 250 आधार अंक यानी 2.50 फीसदी रेपो रेट में वृद्धि की है। हालांकि महंगाई में नियंत्रण होने के बाद इस साल अप्रैल में रेपो रेट बढ़ोतरी को रोक दिया। रेपो रेट में हुई इस वृद्धि से बैंकों ने अपनी एफडी की ब्याज दरों में भी इजाफा किया दिया, जिसके बाद से एफडी पर मिलने वाला ब्याज पहले की तुलना में अधिक हो गया है, जो निवेशकों को काफी भा रहा है। इस कदम के बाद देश के कई बैंक सामान्य ग्राहकों को FD निवेश पर 7 फीसदी से अधिक का ब्याज दिया जा रहा है।

एक्सिस बैंक (Axis Bank)

एक्सिस बैंक ने अपनी एफडी ब्याज दरों में परिवर्तन किया है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, बैंक सामान्य नागरिकों को 3 फीसदी से 7.10 फीसदी तक और सीनियर सिटीजन को 3 फीसदी से 7.75 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। यह नई ब्याज दरें 18 सितंबर से लागू हो गई हैं।

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank)

आईडीबीआई बैंक ने भी ने एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक के मुताबिक, सामान्य ग्राहकों को सात दिनों से लेकर पांच साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3 फीसदी से लेकर 6.8 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं. सात दिन से पांच साल में मे मैच्योर होने वाली एफडी पर प्रतिशत से 7.3 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। संशोधित नई दरें 15 सितंबर से लागू हो गई हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)

कोटक महिंद्रा बैंक ने सितंबर में सावधि जमा की ब्याज दरें संशोधित करते हुए बढ़ा दी थीं। बैंक अब सामान्य ग्राहकों के लिए सात दिनों से दस साल में मैच्यर होने वाली एफडी पर 2.75 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है। वहीं. वरिष्ठ नागारिकों को इस अवधि पर 3.25 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत तक ब्याज ऑफर कर रहा है। नई दरें 13 सितंबर से लागू हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story