×

जरूरी खबर: FD मैच्योर होते ही कर दें क्लेम, नहीं तो होगा भारी नुकसान

जरूरी खबर: FD मैच्योर होते ही कर दें क्लेम, नहीं तो होगा भारी नुकसान

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 July 2021 9:34 AM GMT
जरूरी खबर: FD मैच्योर होते ही कर दें क्लेम, नहीं तो होगा भारी नुकसान
X

फिक्स्ड डिपॉजिट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Fixed Deposit: अगर आपका भी किसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit- FD) है या फिर आप किसी बैंक में एफडी कराने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से शुक्रवार को फिक्स्ड डिपॉजिट/टर्म डिपॉजिट (Term Deposit) के नियमों में अहम बदलाव किया गया है।

अब अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) मैच्योर होने के बाद इसकी राशि पर क्लेम नहीं करते हैं और पैसा बैंक के पास पड़ा रहता है तो आपको बचत पर ब्याज का नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में अब जरूरी है कि आप एफडी मैच्योर होते ही क्लेम कर लें, नहीं तो फिर नुकसान के लिए आपको तैयार रहना होगा।

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट की समयसीमा पूरी होने के बाद बिना दावे वाली राशि पर ब्याज के नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक, अगर एफडी की मैच्योरिटी की समयसीमा पूरी हो जाती है और इसके बाद भी इसकी राशि पर क्लेम नहीं किया जाता है तो फिर इस पर ब्याज कम दिया जाएगा।

ब्याज दर में हुआ नुकसान

आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि एफडी की मैच्‍योरिटी (FD Maturity) के बाद अगर उसका भुगतान नहीं होता है या उसकी राशि बिना क्लेम के ही बैंक के पास पड़ी रहती है तो उस पर ब्याज दर सेविंग्स अकाउंट के हिसाब से या फिर मैच्योर हो चुकी एफडी पर निर्धारित ब्‍याज दर जो भी कम होगी वह दी जाएगी।

RBI (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सभी बैंकों पर लागू होगा नया नियम

बता दें कि आरबीआई ने FD की मैच्‍योरिटी के बाद दावे वाली राशि पर मिलने वाले ब्‍याज की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया है। रिजर्व बैंक का कहना है कि यह फैसला हर तरह के बैंकों पर लागू होगा। यानी इसमें कमर्शियल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, लोकल एरिया बैंक, स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक और डिस्ट्रिक सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक शामिल हैं।

क्या होता है फिक्स्ड डिपॉजिट?

गौरतलब है कि फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। लोग पैसों को बेहतर तरीके से निवेश करने के लिए FD को बेहतर टूल मानते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट एक ऐसा एकाउंट है, जो बैंकों में एक निश्चित समय के लिए तय किए गए ब्याज पर जमा की जाती है। एफडी में निवेश की गई रकम सुरक्षित होने के साथ साथ इसमें सुनिश्चित लाभ और भुगतान पाना आसान रहता है। साथ ही यह बाजार की गतिविधियों से प्रभावित नहीं होती है।

कहां से लें एफडी?

अगर आप भी एफडी में निवेश करने का सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं कि इसे कहां से ले सकते हैं तो बता दें कि एफडी को किसी भी बैंक से लिया जा सकता है। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस में भी एफडी करवा सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story