×

Fixed Deposits: निवेश इस वक्त सबसे बेहतर...मिला रहा आकर्षक रिटर्न, BOI ने की वृद्धि, जानिए अन्य बैंकों के न्यू रेट

Fixed Deposits Rate Hike: बैंक बैंक ऑफ इंडिया ने 1 दिसंबर, 2023 से अपने ग्राहकों के लिए एफडी ब्याज दरों में इजाफा कर बड़ी राहत मिली है।

Viren Singh
Published on: 6 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 3:15 AM GMT)
Fixed Deposits Rate Hike
X

Fixed Deposits Rate Hike (सोशल मीडिया) 

Fixed Deposits Rate Hike: अगर पर किसी निवेश से अधिक रिटर्न पाने के लिए कोई स्कीम्स को खोज रहे हैं तो आपके लिए हम एक ऐसी स्कीम लेकर आए हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से सबसे सुरक्षित है और कई बैंक इस पर इस वक्त आकर्षण ब्याज ऑफर कर रही हैं। यह स्कीम है सावधि जमा यानी फिक्सड डिपॉजिट (FD) की। दरअसल, केंद्रीय बैंक द्वारा पिछले साल की मई से लेकर इस साल फरवरी तक हुए रेपो रेट में वृद्धि की वजह से कई बैंकों ने अपनी एफडी की ब्याज दरों में इजाफा करते हुए इसे आकर्षक बना दिया है। बैंकों पर एफडी पर इस वक्त ग्रापकों को अधिकतम 7 फीसदी से अधिक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

इतने रुपए की एफडी दरों में हुआ इजाफा

हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बैंक ऑफ इंडिया ने 1 दिसंबर, 2023 से अपने ग्राहकों के लिए एफडी ब्याज दरों में इजाफा कर बड़ी राहत मिली है। बैंक ने यह वृद्धि 2 करोड़ और उससे अधिक और 10 करोड़ रुपये से कम की एफडी में की गई है। इसके अलावा इस बैंक ने 2 करोड़ रुपये कम की भी FD ब्याज दरों में वृद्धि की है। बैंक ने छोटी अवधि के लिए अपनी FD दरों को बढ़ाकर 5.25% कर दिया है।

ये हैं नई एफडी दरें

बैंक के मुताबिक, 91 दिन से 179 दिन" की अवधि के लिए 6.00%, 180 दिन से 210 दिन की अवधि के लिए 6.25%, 211 दिन से 1 वर्ष से कम के कार्यकाल के लिए 6.50% और 1 वर्ष के कार्यकाल के लिए 7.25% सालाना ब्याद ऑफर कर रही है।

नवंबर में भी बढ़ी थीं दरें

इससे पहले इंडिया बैंक ने 1 नवंबर को दो साल अवधि के साथ 2 करोड़ रुपये से कम की सभी जमाओं के लिए दरों में वृद्धि की थी। इसमें 2-वर्षीय एफडी के लिए संशोधित ब्याज दरें सुपर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.9 प्रतिशत, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 प्रतिशत और अन्य ग्राहकों के लिए 7.25 प्रतिशत कर दिया था। एफडी की संशोधित ब्याज दरें न घरेलू ग्राहकों के लिए लागू हैं, बल्कि एनआरओ और एनआरई के लिए भी लागू हैं।

HDFC संशोधित एफडी रेट

एचडीएफसी बैंक ने गैर-निकासी योग्य सावधि जमा (एफडी) पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है। एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इन जमाओं पर ब्याज दरें आज 27 नवंबर 2023 से प्रभावी हैं। गैर-निकासी योग्य एफडी में समय से पहले निकासी की कोई सुविधा नहीं है। अनिवासी श्रेणी के लिए भी जमा की अनुमति है। एनआरई जमा के लिए न्यूनतम अवधि 1 वर्ष है। बैंक सामान्य ग्राहकों को 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाली जमा पर 3% से 7.20% तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 3.5% से 7.75% की ब्याज दर मिलेगी। ये दरें 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हैं।

YES बैंक ने एफडी दरें बढ़ाईं

निजी ऋणदाता यस बैंक ने ₹2 करोड़ से कम जमा के लिए चयनित अवधि पर सावधि जमा ब्याज दर बढ़ा दी है। यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नवीनतम संशोधन के बाद, बैंक सात दिनों से दस साल में परिपक्व होने वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों को 3.25% से 7.75% और वरिष्ठ नागरिकों को 3.75% से 8.25% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। संशोधित एफडी दरें 21 नवंबर, 2023 से प्रभावी हो गई हैं।

SBI नवीनतम एफडी दरें

7 दिन से 10 साल के बीच की एसबीआई एफडी पर आम ग्राहकों को 3% से 7.1% तक का ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 50 आधार अंक (बीपीएस) अतिरिक्त मिलेंगे। ये दरें 15 फरवरी 2023 से प्रभावी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story