×

फ्लिपकार्ट का अडाणी ग्रुप के साथ समझौता, 2500 लोगों को मिलेगा रोजगार

फ्लिपकार्ट ने लॉजिस्टिक्स और डेटा सेंटर क्षमताओं को मजबूत करने के लिए अदाणी ग्रुप के साथ रणनीतिक साझेदारी किया है

Ashiki
Published on: 12 April 2021 5:03 PM GMT
flipkarts agreement with adani group
X

फाइल फोटो 

बेंगलुरु/अहमदाबाद: भारत की प्रमुख घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस, फ्लिपकार्ट ने आज भारत की सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी अदाणी ग्रुप के साथ एक रणनीतिक और कमर्शियल साझेदारी की घोषणा की। इस दोतरफा साझेदारी में फ्लिपकार्ट देश में सबसे बड़ी डायवर्सिफाइड एंड-टू-एंड लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर और अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदाणी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड के साथ काम करेगी। ताकि फ़्लिपकार्ट की सप्लाई चेन इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाया जा सके और तेजी से बढ़ते अपने ग्राहकों की सेवा करने की क्षमता बढ़ायी जा सके।

इसके अलावा फ्लिपकार्ट अपना तीसरा डेटा सेंटर अदाणीकॉनेक्स प्राइवेट लिमिटेड चेन्नई स्थित सुविधा केंद्र में स्थापित करेगा और अदाणीकॉनेक्स की विश्व स्तरीय विशेषज्ञता और उद्योग के अग्रणी डेटा सेंटर टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस का लाभ उठाएगा। अदाणीकॉनेक्स प्राइवेट लिमिटेड, एजकॉनेक्स और अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बीच शूरू हुआ एक नया संयुक्त उद्यम है।

2,500 प्रत्यक्ष रोजगार

इस साझेदारी के एक हिस्से के रूप में अदाणी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड मुंबई में अपने अगले लॉजिस्टिक हब में 534,000 वर्ग फुट का एक बड़ा फुलफिलमेंट सेंटर बनाएगा, जिसे फ्लिपकार्ट को पश्चिमी भारत में ई-कॉमर्स की बढ़ती मांग की आपूर्ति करने और इस क्षेत्र में हजारों विक्रेता और एमएसएमई की बाजार तक पहुंच बनाने में सहायता के लिए लीज पर दिया जाएगा। नयी तकनीकों का उपयोग करते हुए, सेंटर को वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में चालू होने की उम्मीद है और इसमें किसी भी समय विक्रेताओं की इन्वेंट्री की 10 मिलियन इकाइयों को रखने की क्षमता होगी। एमएसएमई और विक्रेताओं की मदद करने के लिए फ्लिपकार्ट की सप्लाई चेन इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के अलावा, यह सुविधा केंद्र स्थानीय रोजगार को बढ़ाएगा और 2,500 प्रत्यक्ष रोजगार और हजारों अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करेगा।

साझेदारी का दूसरा हिस्से के रूप में फ्लिपकार्ट अदाणीकॉनेक्स सुविधा केंद्र में अपना तीसरा डेटा सेंटर विकसित करेगा जो देश के सबसे बड़े निजी क्लाउड तैनाती में से एक होगा। इससे फ्लिपकार्ट भारत में अपने बढ़ते हुए मार्केटप्लेस ई-कॉमर्स बिजनेस को मजबूती प्रदान करेगा। डेटा सेंटर को विश्वसनीयता, सुरक्षा और सस्टेनेबिलिटी के उच्चतम मानकों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो ग्रीन पावर पैदा करने और सोर्स करने के लिए देश के सबसे बड़े सौर कंपनी के रूप में अदाणी ग्रुप की क्षमता को लाभ पहुंचाएगा। अदाणीकॉनेक्स डेटा सेंटर एक सबसे नया सुविधा केंद्र है, जो सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और डेटा को स्थानीय रूप से भारत के भीतर रखते हुए, फ्लिपकार्ट को अपनी बढ़ती इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकताओं के अनुसार डेटा सेंटर को डिजाइन करने में सक्षम बनाता है।

दोनों कंपनियों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर बात करते हुए, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईज़ेड) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, करण अदाणी ने कहा कि "मैं भारत के दो सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों को देखने के लिए खुश हूं जो कुछ सबसे अधिक मदद करते हैं। महत्वपूर्ण और साथ ही अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचा जो हमारे राष्ट्र को चाहिए। यह वही है जो आत्मानिर्भरता होनी चाहिए। हमारे लॉजिस्टिक्स और डेटा सेंटर व्यवसायों के बीच यह व्यापक साझेदारी एक अद्वितीय व्यवसाय मॉडल है, और हम इसे फ्लिपकार्ट की भौतिक और साथ ही डिजिटल बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक शानदार अवसर के रूप में देखते हैं।

फ्लिपकार्ट भारत में ई-कॉमर्स अपनाने को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है, इसके मूल्य के माध्यम से और अपने उपभोक्ताओं को सेवा देने के लिए निरंतर तकनीकी नवाचार। हम एक लंबी और फलदायी साझेदारी की आशा करते हैं, क्योंकि हम एक-दूसरे से सीखने के साथ-साथ भारत की MSME पारिस्थितिकी तंत्र के उपभोक्ताओं और विकास को प्राथमिकता देने के लिए अपनी पारस्परिक शक्तियों का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। "

दोनों कंपनियों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर बात करते हुए, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईज़ेड) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, करण अदाणी ने कहा कि "मुझे प्रसन्नएता है कि भारत के दो सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसाय राष्ट्रय की जरूरतों के अनुरूप सबसे महत्वंपूर्ण और अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्र क्चभर का निर्माण करने के साथ आ रहे हैं। यही वह बात है जो आत्मनिर्भरता के लिए होनी चाहिए। हमारे लॉजिस्टिक्स और डेटा सेंटर व्यवसायों के बीच यह व्यापक साझेदारी एक अद्वितीय बिजनेस मॉडल है, और हम इसे फ्लिपकार्ट की फिजिकल के साथ-साथ डिजिटल इंफ्रास्ट्रतक्चजर की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक शानदार अवसर के रूप में देख रहे हैं।

भारत में ई-कॉमर्स को परिभाषित करने में, अपने वैल्यूर का निर्माण करने और अपने उपभोक्ताओं को सेवा देने के लिए निरंतर तकनीकी इनावेशन का उपयोग करने, दोनों ही मामलों में फ्लिपकार्ट की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हम एक लंबी और फलदायक साझेदारी की आशा करते हैं, क्योंकि हम एक-दूसरे से सीखने के साथ-साथ उपभोक्ताओं और भारत की एमएसएमई इकोसिस्टहम के विकास को प्राथमिकता देने के लिए अपनी पारस्परिक शक्तियों का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"

फ्लिपकार्ट ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि ''अदाणी ग्रुप ने जिस तरह से पूरे भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया है, वह बेजोड़ है। इससे हमें लॉजिस्टिक्स, रियल एस्टेट, ग्रीन एनर्जी और डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर क्षमताओं का एक अनूठा संयोजन मिला है। हमें अपनी सप्लाई चेन और टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती प्रदान करने के लिए अदाणी ग्रुप के साथ अपने सहयोग की शुरुआत करते हुए खुशी हो रही है।

फ्लिपकार्ट ग्रुप में, हम यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि हमारे ग्राहकों को देश भर में विक्रेताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए उत्पादों की एक विस्तृत रेंज तक पहुंच प्राप्त हो, क्योंकि हम अधिक से अधिक सामर्थ्य बढ़ाने के लिए निरंतर इनोवेशन करते रहते हैं, जिसे साकार करने में हमारे लॉजिस्टिक्स नेटवर्क और टेक्नोलॉजी स्टैक सहायक भूमिका निभाते हैं। ये निवेश हमें भारत में एमएसएमई और विक्रेताओं को सहयोग देने के लिए अपनी मौजूदगी और क्षमताओं को मजबूत करने में मदद करेंगे और इसके साथ ही, ये निवेश रोजगार सृजन और विकास में तेजी लाएंगे।"

अदाणी ग्रुप के बारे में

अदाणी ग्रुप भारत में एक विविधतापूर्ण संगठन है, जिसका 55 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का कम्बाइंड मार्केट कैप है, और जिसमें सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली 6 कंपनियां शामिल हैं। कंपनी ने पूरे भारत में विश्व स्तरीय परिवहन और यूटिलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है। अदाणी ग्रुप का मुख्यालय भारत के गुजरात राज्य में अहमदाबाद में स्थित है। पिछले वर्षों के दौरान, अदाणी ग्रुप ने अपने परिवहन लॉजिस्टिक्स और ऊर्जा यूटिलिटी पोर्टफोलियो व्यवसायों में बाजार में अग्रणी होने के लिए भारत में बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर ध्यान केंद्रित किया है, जो वैश्विक ओ एंड एम मानकों के अनुरूप है। चार आईजी रेटेड व्यवसायों के साथ यह भारत का एकमात्र इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ग्रेड जारीकर्ता है।

अदाणी ने अपनी सफलता और नेतृत्वकारी भूमिका का श्रेय 'राष्ट्र निर्माण' के मूल दर्शन को दिया है, जो 'ग्रोथ विथ गुडनेस' के विचार द्वारा संचालित है। यह विचार सस्टेनेबल विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। अदाणी ग्रुप सस्टेनेबिलिटी, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर प्रोग्राम के जरिये जलवायु संरक्षण पर जोर देने और सामुदायिक पहुंच बढ़ाने के साथ अपने व्यवसायों को जोड़ते हुए अपने ईएसजी फुटप्रिंट बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

अडानी ग्रुप $ 100 Bn के संयुक्त बाजार कैप के साथ एक विविध संगठन है जिसमें 6 सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां शामिल हैं। इसने अखिल भारतीय उपस्थिति के साथ विश्व स्तरीय परिवहन और उपयोगिता बुनियादी ढांचा तैयार किया है। अडानी ग्रुप का मुख्यालय भारत के अहमदाबाद में है। इन वर्षों में, अदानी ग्रुप ने अपने परिवहन लॉजिस्टिक्स और ऊर्जा उपयोगिता पोर्टफोलियो व्यवसायों में बाजार के अग्रणी होने के लिए भारत में ओ एंड एम प्रथाओं को वैश्विक मानकों के अनुरूप बेंचमार्क विकास पर ध्यान केंद्रित किया है। चार आईजी रेटेड व्यवसायों के साथ यह भारत में एकमात्र इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ग्रेड जारीकर्ता है।

अडानी ग्रुप अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति को 'नेशन बिल्डिंग Group नेकनेस विथ गुडनेस' द्वारा संचालित अपने मूल दर्शन के लिए मानता है - स्थायी विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत। अडानी ग्रुप अपने सीएसआर कार्यक्रम के माध्यम से स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर जलवायु संरक्षण पर जोर देने के साथ अपने व्यवसायों को साकार करते हुए अपने ईएसजी पदचिह्न को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Flipkart Group के बारे में

Flipkart Group भारत की अग्रणी डिजिटल वाणिज्य संस्थाओं में से एक है और इसमें ग्रुप की कंपनियां Flipkart, Myntra, और Flipkart Flip शामिल हैं। 2007 में शुरू हुई, फ्लिपकार्ट ने लाखों उपभोक्ताओं, विक्रेताओं, व्यापारियों और छोटे व्यवसायों को 300 मिलियन से अधिक के पंजीकृत ग्राहक आधार के साथ भारत की ई-कॉमर्स क्रांति का हिस्सा बनने के लिए सक्षम किया है, जिसमें 80+ श्रेणियों में 150 मिलियन से अधिक उत्पादों की पेशकश की गई है। भारत में ई-कॉमर्स का लोकतांत्रिकरण करने, ड्राइव एक्सेस और किफायती होने, ग्राहकों को खुश करने, पारिस्थितिकी तंत्र में लाखों नौकरियां सृजित करने और उद्यमियों और MSMEs को सशक्त बनाने की हमारी कोशिशों ने हमें कई उद्योग के पहले लोगों को नया करने के लिए प्रेरित किया है।

हमारा नया डिजिटल मार्केट फ्लिपकार्ट होलसेल का हालिया लॉन्च, भारत में किरान और एमएसएमई के विकास में तेजी लाने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। फ्लिपकार्ट को अग्रणी सेवाओं जैसे कैश ऑन डिलीवरी, नो कॉस्ट ईएमआई और आसान रिटर्न - ग्राहक केंद्रित नवाचारों के लिए जाना जाता है, जिन्होंने लाखों भारतीयों के लिए ऑनलाइन खरीदारी को अधिक सुलभ और सस्ती बना दिया है। Myntra के साथ, जो ऑनलाइन फैशन बाजार में एक प्रमुख स्थान रखता है, और अब Flipkart थोक, Flipkart Group भारत में प्रौद्योगिकी के माध्यम से वाणिज्य में बदलाव लाना जारी रखेगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story