×

Flipkart: ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने बिजली की सौ फीसदी जरूरतों को 2030 तक अक्षय स्रोतों से पूरा करने का लिया संकल्प

flipkart: फ्लिपकार्ट, भारत का घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस, 2030 तक अपने संपूर्ण संचालन के लिए नवीकरणीय स्रोतों से अपनी बिजली की सौ फीसदी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

Network
Report Network
Published on: 22 Jan 2023 1:42 PM GMT
E-commerce company Flipkart has resolved to meet 100 percent of its electricity needs from renewable sources by 2030
X

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने बिजली की सौ फीसदी जरूरतों को 2030 तक अक्षय स्रोतों से पूरा करने का लिया संकल्प: Photo- Social Media

Flipkart: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता दर्ज करते हुए फ्लिपकार्ट ने अब क्लाइमेट ग्रुप के नेतृत्व वाली प्रभावशाली कंपनियों के वैश्विक समूह के साथ मिलकर काम करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। फ्लिपकार्ट, भारत का घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस, 2030 तक अपने संपूर्ण संचालन के लिए नवीकरणीय स्रोतों से अपनी बिजली की सौ फीसदी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होने वाली पहली भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी बनने का खिताब अपनी झोली में डाल ली है। इस प्रतिबढ़ता के एक हिस्से के रूप में, फ्लिपकार्ट ने क्लाइमेट ग्रुप की RE100 एवम 100 फ़ीसदी नवीकरणीय बिजली के लिए प्रतिबद्ध दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यवसाई संगठनों का सहयोग प्राप्त किया है।

2030 तक स्कोप एक एवम दो जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने की अपनी नेट जीरो प्रतिबद्धताओं की दिशा में, फ्लिपकार्ट का यह कदम मजबूत मौजूदा कार्रवाई पर आधारित है, कंपनी वित्त वर्ष की बेसलाइन खपत के मुकाबले नवीकरणीय स्रोतों से अपनी बिजली की 14 फ़ीसदी आवश्यकताओं को पहले ही पूरा कर चुकी है।

भारत सरकार की अक्षय योजना का समर्थन एवम जलवायु समाधानों को सीखने और नया करने के लिए तैयार फ्लिपकार्ट

फ्लिपकार्ट समूह ने आने वाले समय में रूफटॉप सोलर (आरटीएस), ओपन एक्सेस, और विकसित होते बाजार उपकरणों जैसे मौजूदा उपकरणों को एक केंद्रित दृष्टिकोण और संरचित अपनाने के माध्यम से 2030 तक 100 फ़ीसदी नवीकरणीय ऊर्जा की सोर्सिंग के इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना बनाई है। समूह विशिष्ट रूप से अन्य व्यवसायों को प्रभावित करने के साथ-साथ जनता के बीच नवीकरणीय बिजली का उपयोग करने के लाभों को बढ़ावा देने के लिए, भारत के समग्र ऊर्जा परिवर्तन के लिए एक बहुत ही आवश्यक व्यवहार परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए विशिष्ट स्थिति में है। यह समूह आरई100 यात्रा की शुरुआत वितरित और ग्रिड-स्तरीय परियोजनाओं से आरई पोर्टफोलियो को जोड़ने के प्रतिबद्ध प्रयासों के साथ कर रहा है। जैसा कि यह सामूहिक जिम्मेदारी और सहयोग के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तत्पर है, फ्लिपकार्ट नीति निर्माताओं और विभिन्न राज्य सरकारों के साथ जुड़ने की भी आशा कर रहा है।

फ्लिपकार्ट के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा , फ्लिपकार्ट समूह के लिए, अपने सभी परिचालनों में स्थायी प्रथाओं को एकीकृत करना एक ठोस प्राथमिकता रही है। पिछले दो वर्षों में, हमने लगातार प्रयास किए हैं और साहसिक महत्वाकांक्षा और निर्णायक कार्रवाई के साथ जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अपनी अटूट मंशा व्यक्त की है, और हम ऐसा करना जारी रखेंगे।

2030 तक 100% नवीकरणीय बिजली के लिए प्रतिबद्ध होने और आरई100 में शामिल होने वाला पहला भारतीय ई-कॉमर्स समूह होने के नाते, फ्लिपकार्ट क्लाइमेट ग्रुप के नेतृत्व वाली प्रभावशाली कंपनियों के इस वैश्विक समूह के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक है। आरई100 के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमारे नेट-जीरो लक्ष्य और सकारात्मक जलवायु कार्रवाई को चलाने के हमारे मिशन के अनुरूप है। इस कदम के साथ, हम कार्रवाई में तेजी लाने के लिए और 2030 तक 500 जीडब्ल्यू आरई प्राप्त करने के लिए भारत सरकार की महत्वाकांक्षा का समर्थन करने के लिए जलवायु समाधानों को सीखने और नया करने के लिए तैयार हैं।

फ्लिपकार्ट की सस्टेनेबिलिटी पहल

जलवायु परिवर्तन को हमारी पीढ़ी का पारिभाषिक पर्यावरणीय मुद्दा बनने और कार्रवाई करने और उदाहरण के तौर पर नेतृत्व करने के लिए व्यवसायों द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका को स्वीकार करते हुए, फ्लिपकार्ट ने समूह भर में कई स्थिरता पहलों को सफलतापूर्वक अपनाया है और अपनी आपूर्ति श्रृंखला से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को पहले ही समाप्त कर दिया है। . इसके अलावा, यह अपनी समग्र ऊर्जा उत्पादकता बढ़ाने के लिए परियोजनाएं शुरू करके संसाधन दक्षता पर केंद्रित है। अपने गोदामों और अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं में अपशिष्ट जल के शून्य तरल निर्वहन को प्रोत्साहित करने के अलावा, फ्लिपकार्ट की रणनीतिक सुविधाओं को आईएसओ 14001 प्रमाणन प्राप्त हुआ है, साथ ही पश्चिम बंगाल के हरिनघाटा में इसके सबसे बड़े गोदाम को हाल ही में आईजीबीसी के ग्रीन बिल्डिंग प्लेटिनम प्रमाणन से सम्मानित किया गया है।

RE100 का जीरो कार्बन ग्रिड का लक्ष्य

जलवायु समूह के नेतृत्व में और सीडीपी के साथ साझेदारी में, आरई100 का लक्ष्य बड़े पैमाने पर शून्य कार्बन ग्रिड की दिशा में परिवर्तन को गति देना है। 2014 में लॉन्च होने के बाद से, फैशन और रिटेल से लेकर सीमेंट और ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग तक कई क्षेत्रों में 370 से अधिक प्रमुख व्यवसाय इस पहल में शामिल हो गए हैं, और नवीकरणीय बिजली क्षेत्र को बदलने के लिए अग्रणी काम कर रहे हैं।

दुनिया भर के कई देशों में संचालन के साथ, आरई100 सदस्य कंपनियां मिलकर एक मध्यम आकार के देश को बिजली देने के लिए पर्याप्त नवीकरणीय बिजली की मांग करती हैं, जिससे बाजारों और सरकारों को एक शक्तिशाली संकेत भेजा जाता है।

आरई100 में शामिल होने वाली कंपनियों ने 2040 तक नवीकरणीय स्रोतों से अपनी वैश्विक बिजली का 100% सोर्सिंग करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, आरई100 के लिए फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक दशक पहले अपनी प्रतिबद्धता तक पहुंचना चाहती है। फ्लिपकार्ट पहले से ही क्लाइमेट ग्रुप की EV100 पहल का सदस्य है, जिसमें 2030 तक अपने पूरे बेड़े में सौ प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की अपनी प्रतिबद्धता दर्ज की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story