×

Foreign Investors: विदेशी निवेशकों का शेयर बाजार से मोहभंग जारी, अक्टूबर में कर दी तगड़ी निकासी

Foreign Investors: 2022 से लेकर 21 अक्टूबर तक विदेशी निवेशकों ने 1.75 लाख करोड़ रुपए शेयर बाजार से निकासी की है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 23 Oct 2022 9:43 AM GMT
Foreign Investors
X

Foreign Investors (सोशल मीडिया)

Foreign Investors: भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की निकासी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। केंद्रीय अमेरिकी बैंक द्वारा ब्याज दरो में बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपया में जारी गिरावट के बीच 21 अक्टूबर को समाप्त हुए कारोबारी सप्ताह तक विदेशी निवेशकों (FPI withdrew Rs 5992 crore from stock market till October 21s) ने घरेलू शेयर बाजार से 5000 हजार करोड़ रुपये से अधिक की निकासी कर दी है। हालांकि पिछले कारोबारी सप्ताह के मुकाबले समाप्त हुए सप्ताह में निकासी में गिरावट आई है। कुछ बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले समय में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी।

2022 में दो महीने हुई खरीदारी

डिपॉजिटरी आंकड़ों के मुताबिक, घरेलू शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों ने अक्टूबर के शुरुआती महीने से लेकर 21 अक्टूबर तक 5992 करोड़ रुपए की निकासी की है। इससे पहले सितंबर महीने में एफपीआई ने शेयर बाजार से 7600 करोड़ रुपए कर चुके हैं। 2022 में एफपीआई ने केवल दो महीने ही शेयर बाजार में निवेश किया है,जिसमें जुलाई और अगस्त महीना शामिल है। हालांकि सितंबर महीने के शुरुआत दिनों में भी एफपीआई ने खरीदारी की थी,लेकिन उसके बाद फिर निकासी शुरू कर दी।

अगस्त महीने में आया तगड़ा निवेश

लगातार नौ महीने की निकासी करने के बाद FPI जुलाई महीने में लौटे थे और अगस्त महीने तक निवेश किया था। जुलाई में करीब 5000 करोड़ रुपए और अगस्त 51200 करोड़ रुपए का निवेश किया था,जोकि वर्ष 2022 का सबसे बड़ा निवेश था। पिछले साल अक्टूबर महीने से लेकर इस साल जून महीने तक विदेशी निवेशकों ने बिकवाली थी। 2022 में अबतक विदेशी निवेशक 1.75 लाख करोड़ रुपए शेयर बाजार से निकासी कर चुके हैं।

लौटेंगे विदेशी निवेशक

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के वी के विजयकुमार कहना है कि फिलहाल डॉलर की मजूबती होने की वजह से विदेशी निवेशक बाजार से निकासी कर रहे हैं लेकिन जैसे ही डॉलर में गिरावट आएगी, फिरसे विदेशी निवेशक खरीदारी की ओर लौटेंगे, लेकिन यह सब कुछ अमेरिका की महंगाई और फेड के मॉनेटरी स्टांस पर टिका हुआ है।

इतने पर आया रुपया

बीते कई महीने से लगातार भारतीय मुद्रा रुपया में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। रुपया में लगातार गिरावट आ रही है और यह लो स्तर का रिकॉर्ड बना रहा है। बीते कारोबारी सत्र शुक्रवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83 के पार प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story