×

FPI News: एफपीआई को फिर भाया स्टॉक मार्केट, नवंबर में डाल दिए बाजार में इतने हजार करोड़

FPI News: नवंबर महीने में भारतीय इक्विटी में एफपीआई का प्रवाह 9,001 रुपये करोड़ था। इससे पहले एफपीआई ने सितंबर और अक्टूबर में कुल मिलाकर ₹39,000 करोड़ से अधिक की बिक्री हुई थी।

Viren Singh
Published on: 2 Dec 2023 9:39 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 9:47 AM GMT)
FPI
X

FPI (सोशल मीडिया)  

FPI News: लगातार 3 महीने बिकवाली के बाद फिर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) का मूड घरेलू शेयर बाजार की ओर लौट आया है। दरअसल, अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार में गिरावट और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बढ़ते दांव के बीच डॉलर में नरमी की वजह से FPI नवंबर में शेयर बाजार के शुद्ध खरीदार बना गए हैं। इस महीने इन लोगों ने बाजार में 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक पैसा डाला, जबकि इससे पहले विदेशी निवेशकों ने लगातार तीन महीने तक स्टॉक मार्केट से बिकवाली की थी और इस दौरान 39 हजार करोड़ रुपए से अधिक पैसा निकाला था। इस साल लेकर अब तक FPI स्टॉक मार्केट में 1 लाख हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर चुके हैं।

दोनों महीने में 39 हजार करोड़ की बिक्री

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के आंकड़ों के अनुसार, नवंबर महीने में भारतीय इक्विटी में एफपीआई का प्रवाह 9,001 रुपये करोड़ था। इससे पहले एफपीआई ने सितंबर और अक्टूबर में कुल मिलाकर ₹39,000 करोड़ से अधिक की बिक्री हुई थी। ऋण, हाइब्रिड, ऋण-वीआरआर और इक्विटी को ध्यान में रखते हुए महीने के दौरान एफपीआई प्रवाह 24,546 करोड़ रुपए का था।

जानिए इस साल कितना हुआ निवेश

पिछले छह दिनों के दौरान एफपीआई भारत में लगातार खरीदार रहे। एनएसडीएल के आंकड़ों के अनुसार, नवंबर में प्रवाह 9,000 करोड़ रुपए का रहा। हालांकि उन्होंने नकद बाजार में 368 करोड़ रुपये की बिकवाली की। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, 2023 के लिए अब तक की कुल खरीद का आंकड़ा अब 1,04,972 करोड़ रुपये है।

रिकॉर्ड ऊंचाई पर बाजार

भारतीय शेयर बाजार के सूचकांकों में पिछले सप्ताह जोरदार बढ़त देखी गई। बेंचमार्क निफ्टी 50 ने शुक्रवार को एक नया रिकॉर्ड बनाया और सेंसेक्स अपने सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब आ गया। निफ्टी 50 और सेंसेक्स ने नवंबर 2023 में अपना सर्वश्रेष्ठ महीना दर्ज किया, जिसके बाद एफपीआई स्टॉक मार्केट में लौटे हैं। शुक्रवार को सेंसेक्स 492.75 अंक या 0.74% बढ़कर 67,481.19 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 134.75 अंक या 0.67% बढ़कर 20,267.90 पर बंद हुआ।

10 में से 8 आईपीओ प्रीमियम पर हुए लिस्ट

इस बीच, नवंबर में भारत में 10 मेनबोर्ड आईपीओ सूचीबद्ध हुए थे, जिनमें से 8 प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध थे। उन्होंने कहा कि यह साल आईपीओ बाजार के लिए एक रिकॉर्ड वर्ष था, जो आशावादी बाजार स्थितियों के साथ 10 दशकों में सबसे अधिक था और इससे कंपनियों को पूंजी जुटाने में मदद मिली है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story