×

Fine On Google: फ्रांस ने गूगल पर लगाया 26.8 करोड़ डॉलर का जुर्माना, पॉवर का गलत इस्तेमाल करने का आरोप

Fine On Google: फ्रांस ने गूगल के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। गूगल पर एडवरटाइजिंग पॉवर का दुरुपयोग करने के लिए 22 करोड़ यूरो (26.8 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 8 Jun 2021 1:08 AM GMT
Google
X

गूगल ( फोटो सोशल मीडिया)

Fine On Google: फ्रांस ( France ) फ्रांस के बाजार प्रतिस्पर्धा विनियामक (Market Competition Regulator) ने गूगल ( Google ) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। फ्रांस ने गूगल पर ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट मार्केट में डोमिनेटिंग पोजीशन यानी एडवरटाइजिंग पॉवर का दुरुपयोग करने के लिए 22 करोड़ यूरो (26.8 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है।

इसलिए लगाया जुर्माना

फ्रांस के मार्केट कंपटीशन रेगुलेटर (Market Competition Regulator) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि गूगल के तौर तरीके खासतौर पर गंभीर हैं क्योंकि वे कुछ बाजारों में उसके प्रतिद्वंदियों और मोबाइल साइटों के प्रकाशकों एवं ऐप्लिकेशन इकाइयों को दंडित करते हैं।


दरअसल, ये जुर्माना तीन मीडिया समूहों- न्यूज कॉर्प, फ्रेंच दैनिक ले फिगारो और बेल्जियम के ग्रुप रॉसेल के बाद हुए समझौते का हिस्सा है, जिन्होंने गूगल पर ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट बिक्री पर प्रभावी रूप से एकाधिकार रखने का आरोप लगाया है।

Google ने नहीं दी चुनौती

एक बयान में कहा गया कि रेगुलेटर इस बात की याद दिलाता है कि वर्चस्वपूर्ण स्थिति वाली कंपनी की यह जिम्मेदारी होती है कि वह दूसरों के हित की अनदेखी नहीं करेगी। इसमें कहा गया कि अमेरिकी IT कंपनी ( American IT company ) ने इस मामले में तथ्यों को चुनौती नहीं दी और बदलावों के प्रस्ताव किए हैं।


आगे बयान में कहा गया कि प्रतिद्वंद्वी प्लेटफॉर्म का उपयोग करके इंटरनेट साइट्स या मोबाइल एप्लिकेशन पर विज्ञापन देने की कोशिश करने वाले ग्राहकों ने अक्सर पाया कि वे Google की दोनों सेवाओं का उपयोग करने वालों की तुलना में अधिक भुगतान कर रहे थे, क्योंकि उन्हें Google ऐड मैनेजर ब्रांड के तहत रिग्रुप्ड किया गया था।

Ashiki

Ashiki

Next Story