×

Frozen Green Peas Business: इस बिजनेस में रखा कदम तो कभी नहीं होगी कमाई टेंशन, प्रोडक्ट की हर साल रहती मांग

Frozen Green Peas Business: फ्रोजन मटर का बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। यहां पर अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 9 Oct 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 9 Oct 2023 2:46 AM GMT)
Business Idea
X

Business Idea (सोशल मीडिया) 

Frozen Green Peas Business: बाजार में कई बिजनेस आइडिया मौजूद हैं,लेकिन आपको अपने हिसाब से आइडिया को चुनने की जरूरत है और व्यापार में उतर सकते हैं। अगर आप नौकरी से थक गए हैं और कोई बिजनेस खोलने का प्लान बना रहे हैं,लेकिन यह नहीं समझ आ रहा है कि किस बिजनसे में कदम रखा जाए, जहां बिक्री के लिए संघर्ष न करना पड़े तो चिंता मत करिये हम एक ऐसी ही बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसके सेल के लिए इससे जुड़े हुए लोगों को संघर्ष नहीं करना पड़ता है। दरअसल, पूरे साल देश में शादियां, पार्टियां व अन्य फंक्शन आयोजित होते हैं। इन सभी जगह एक सब्जी कॉमन होती है,वह मटर पनीर होती है। वैसे तो देश में मटर का सीजन सर्दियों का होता है, लेकिन मटर की जरूरत तो पूरे साल रहती है। ऐसे में लोग मटर को स्टोर करके रखते हैं, ताकि पूरे इसकी मांग पूर्ण किया जा सके। इसको फ्रोजन मटर कहा जाता है।

इस वजह से खूब फलता फूला है बिजनेस

फ्रोजन मटर के माध्यम से ही देश में ऑउट मटर के सीजन में लोगों को मटर उपलब्ध करवाई जाती है। बाजार में फ्रोजन मटर की मांग पूरे साल रहती है। फिर चाहे मटर का सीजन हो या फिर नहीं। शादी, पार्टियां और फंक्शनों में बनने वाली मटर पनीर की सब्जी में फ्रोजन मटर का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो इसके बिजनेस से जुड़कर बंपर कमाई कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग कभी कम होने वाली नहीं है। तो आइये आपको बताते हैं कि फ्रोजन मटर के बिजनेस से कैसे जुड़े हैं।

फ्रोजन मटर का बिजनेस कैसे करें शुरू?

फ्रोजन मटर का बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। यहां पर अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है। आपको हरी मटर वाले सीजन में इसको बाजार से खरीदर कर और छिलकर ठंड वाले स्थान में रखने की जरूरत होगी। आप चाहें तो हरी मटर को मशीन लगाकर छील सकते हैं या फिर लोगों की सहायत से यह कार्य पूरा कर सकते हैं। अगर बाजार न बल्कि सीधे किसानों से हरी मटर खरीदते हैं तो आपको यहां पर मार्जिन अधिक मिल सकता है। किसान से भारी मात्रा में मटर खरीदने के बाद आपको इन्‍हें छीलने, धोने, उबालने और पैकिंग करना होगा। इसके लिए आप चाहें तो आप अपने घर के लोगों की सहायता ले सकते हैं। वहीं, जगह की बात करें तो बड़े स्‍तर बिजनेस करने के लिए आपको 4000 से 5000 वर्ग फुट जगह की जरुरत होगी।

जानिए कैसे बनती है फ्रोजन मटर

फ्रोजेन मटर को तैयार करने के लिए छीली मटर को 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान में उबाला जाता है। उसके बाद मटर को 3-5 डिग्री सेंटिग्रेट तक ठंडे पानी में डाला दिया जाता है। इस प्रक्रिया करने से इसमें लगे सारे बैक्टीरिया मर जाते हैं। उसके बाद इसे 40 डिग्री तक के तापमान में रखा जाता है,ताकि इसमें बर्फ जम जाए। फिर मटर को अलग अलग पैकेट के माध्यम से बाजार में बिक्री के लिए लाया जाता है।

कितनी होगी कमाई

फ्रोजन मटर का बिजनेस आपको 50-80 फीसदी का मुनाफा प्रदान करता है। सीजन में बाजार में रही मटर का भाव 20 से 30 रुपये किलो के बीच चलता है। अगर आप यहां से मटर खरीदर कर इसको फ्रोजन मटर में तब्दील कर देते हैं तो आपको इसको बाजार में 120 रुपये किलो के भाव से आराम से बेच सकते हैं। शुरुआत तौर पर कोई उद्यमी यहां से 30 से 40 हजार रुपए महीना कमा सकता है। हालांकि जैसे ही एक बार व्यापार आगे बढ़ा तो यह कमाई हजारों से बढ़कर लाख और फिर करोड़ों में पहुंच सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story