×

G-20 Summit: अंबानी-अडानी सहित 500 कारोबारियों को मिला G-20 डिनर का न्योता, इस दिन होगी उद्योगपतियों की जो बाइडेन से मीटिंग

G-20 Summit: ऐसा माना जा रहा है कि यह रात्रिभोज पीएम मोदी को भारत में व्यापार और निवेश के अवसरों को उजागर करने का एक और मौका देगा। एक भारतीय अधिकारी ने कहा कि यह रात्रिभोज... विभिन्न राष्ट्र प्रमुखों की मेजबानी करेगा और नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान भारत के लोगों को इकट्ठा करने का अवसर देगा।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Sep 2023 8:49 AM GMT
G20 Summit
X

G20 Summit(सोशल मीडिया) 

G-20 Summit: भारत 2023 G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस मेजबानी के माध्यम से वह जी-20 देशों के वैश्विक नेताओं की आवभगत के लिए पूरी तरह तैयार है। इस वैश्विक नेताओं की लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिG20 Summit, G20 Summit India, G20 Summit dinner, G20 Summit, Mukesh Ambani, Gautam Adaniल है। शिखर सम्मेलन को लेकर लगभग तैयार पूरी हो गई हैं। बस अब इंतजार है, जी-20 के इन नेताओं का भारत में आगमन का। इस वैश्विक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए जो बिडेन, ऋषि सुनक, जस्टिन ट्रूडो और अन्य सहित 25 से अधिक देशों के नेता दिल्ली आ रहे हैं। इस बीच एक खबर आई है कि जी-20 वैश्विक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारत के कई बड़े उद्योगपतियों को भी नियंत्रण भेजा गया है, जिसमें भारत के नामचीन अरबपति कारोबारी शामिल होंगे।

500 बिजनेसमैन को भेजा गया न्योता

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जी- 20 शिखर सम्मेलन में भारत के बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी और गौतम अडानी समेत देश के करीब 500 बिजनेसमैन को इनवाइट किया गया है। यह उद्योगपति जी-20 ग्रुप में शामिल देशों के नेताओं के साथ राजधानी दिल्ली में भारत मंडपम में शनिवार की रात 9 सितंबर को रात्रिभोज में शामिल होंगे।

इसलिए बिजनेस को किया गया इनवाइट

जी-20 ग्रुप में शामिल देशों के नेताओं के साथ भारत मंडपम में देश के प्रमुख कारोबारी शनिवार की रात यानी 9 सितंबर को डिनर में शामिल होंगे. बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी और गौतम अडानी समेत देश के करीब 500 बड़े बिजनेसमैन को इनवाइट किया गया है।

ऐसा माना जा रहा है कि यह रात्रिभोज पीएम मोदी को भारत में व्यापार और निवेश के अवसरों को उजागर करने का एक और मौका देगा। एक भारतीय अधिकारी ने कहा कि यह रात्रिभोज... विभिन्न राष्ट्र प्रमुखों की मेजबानी करेगा और नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान भारत के लोगों को इकट्ठा करने का अवसर देगा।

कल से 10 तक दिल्ली में रहेगी सार्वजनिक छुट्टी

राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन 300 मिलियन डॉलर की लागत से पुनर्निर्मित प्रगति मैदान में हो रहा है। आने वाले मेहमानों को जो मेनू परोसा जाएगा उसमें बाजरा पर विशेष जोर देने के साथ भारतीय भोजन भी शामिल होगा। नई दिल्ली में शिखर सम्मेलन पूरे देश में वर्ष में हुई सभी G20 बैठकों और प्रक्रियाओं का समापन होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेगा इवेंट बिना किसी परेशानी के लिए आयोजन हुआ। शिखर सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 8-10 सितंबर तक दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश की भी घोषणा की है।

जानिए कौन लोग होंगे इस वैश्विक कार्यक्रम में शामिल

आपको बता दें कि G20 के 20 सदस्यों के अलावा 9 देशों के नेताओं को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा नियमित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों UN, IMF, WB, WHO, WTO, ILO, FSB और OECD और क्षेत्रीय संगठनों के अध्यक्ष AU, AUDA-NEPAD और ASEAN शामिल हैं। इसके अलावा G20 प्रेसीडेंसी के रूप में भारत ने अतिथि के रूप में ISA और CDRI को आमंत्रित किया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story