×

IPO Price Band: पैसा कमाने का आया शानदार चांस, खुला रहा इस ऑयल कंपनी का IPO, इतने रुपये में मिलेंगे शेयर

IPO Price Band: गांधार ऑयल रिफाइनरी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए बुधवार यानी 22 नवंबर को खुल रहा है और यह बंद 24 नवंबर को होगा। यानी निवेशक तीन तक आईपीओ में पैसा निवेश कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 17 Nov 2023 6:04 AM GMT
IPO Price Band
X

IPO Price Band (सोशल मीडिया)

Gandhar Oil Refinery IPO: आईपीओ से पैसा कमाने वाले निवेशकों के लिए यह महीना काफी गुलजार रहने वाले हैं। इस महीने कई कंपनी के आईपीओ खुलने वाले हैं। इसमें गांधार ऑयल का आईपीओ शामिल है। गांधार ऑयल कंपनी ने अपने आने वाले IPO की प्राइस बैंड शुक्रवार को घोषणा कर दी है। कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 160 रुपये से लेकर 169 रुपये के बीच प्रति शेयर निर्धारित किया है। वहीं, ईक्व‌िटी शेयरों की फेस वैल्यू दो रुपये है। आईपीओ सब्सक्रिप्शन में अभी समय है, लेकिन ग्रे मार्केट प्रीमियम में जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। यानी आईपीओ में दांव लगाने वाले निवशकों के पास पैसा कमाने का अच्छा चांस दिख रहा है।

बुधवार को खुला रहा आईपीओ

गांधार ऑयल रिफाइनरी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए बुधवार यानी 22 नवंबर को खुल रहा है और यह बंद 24 नवंबर को होगा। यानी निवेशक तीन तक आईपीओ में पैसा निवेश कर सकते हैं। आम निवेशकों को पैसा लगाने से पहले कंपनी 21 नवंबर को एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ खोलेगी। कंपनी ने आईपीओ को लॉट साइज 88 इक्विटी शेयरों का तय किया है। यानी किसी भी निवेशक को कम से कम 88 इक्विटी शेयरों को खरीदना होगा।

जानिए आईपीओ में कब किस दिन क्या होगा

कंपनी ने आईपीओ के हिस्से को आरक्षित किया है। इसमें क्वालीफाइड इंस्टिट्यूशनल बायॅर्स 50% खुदरा निवेशकों के लिए 35%और 15% नॉन इंस्टिट्यूशल इन्वेस्टर्स के लिए 15% हिस्सा आरक्षित किया गया है। वहीं, 30 नवंबर को कंपनी आईपीओ का आवंटन कर सकती है। 1 दिसंबर को रिफंड शुरू करेगी, जबकि शेयर सोमवार, 4 दिसंबर को आवंटियों के डीमैट खाते में जमा किए जाएंगे। आईपीओ शेयर 5 दिसंबर को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने की संभावना है। अगर कंपनी टी+3 मानदंड पर स्विच करने का निर्णय लेती है, तो तारीखें आगे बढ़ सकती हैं।

302 करोड़ रुपये जारी होंगे फ्रेश शेयर

गांधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया लिमिटेड आईपीओ में 302 करोड़ रुपए तक फ्रेश शेयर जारी करेगी, जबकि 1.17 करोड़ रुपये की शेयरों की बिक्री ओएफएस की तहत की जाएगी। रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) के अनुसार, प्रमोटर रमेश बाबूलाल पारेख, कैलाश पारेख और गुलाब पारेख प्रत्येक 2,250,000 इक्विटी शेयर बेचेंगे। अन्य बेचने वाले शेयरधारक ग्रीन डेजर्ट रियल एस्टेट ब्रोकर्स हैं, जो 3,000,000 इक्विटी शेयर बेचेंगे, और डेनवर बिल्डिंग मैट एंड डेकोर टीआर एलएलसी 1,000,000 इक्विटी शेयर पेश करेंगे।

इस भाव पर है आईपीओ का ग्रे मार्केट

गांधार ऑयल रिफाइनरी आईपीओ का जीएमपी ग्रे मार्केट प्रीमियम शुक्रवार को 50 रुपए के ऊपर चल रहा है। आईपीओ मूल्य बैंड के ग्रे मार्केट में मौजूदा प्रीमियम को ध्यान में रखते हुए गांधार ऑयल रिफाइनरी शेयर की अनुमानित लिस्टिंग कीमत ₹219 प्रति शेयर है, जो आईपीओ कीमत से 29.59% अधिक है। 'ग्रे मार्केट प्रीमियम' निवेशकों की निर्गम मूल्य से अधिक भुगतान करने की तैयारी को दर्शाता है।

जानिए गांधार ऑयल कंपनी के बारे में

गांधार ऑयल व्हाइट आयॅल्स का अग्रणी निर्माता कंपनी है। अब उसका ध्यान उपभोक्ता और हेल्‍थकेयर इंडस्ट्रीज पर है। कंपनी के पास 350 से अधिक उत्पाद शामिल हैं। इसमें मुख्य रूप से दिव्योल ब्रांड के तहत पर्सनल केयर, हेल्‍थ केयर और परफॉर्मेंस ऑयल, ल्यूब्रिकेंट एंड प्रोसेट और इन्सुलेट ऑयल डिवीजन हैं। कंपनी के पास तीन उत्पादन सुविधाएं हैं। कंपनी के पास भारत सहित एक विदेश में प्लांट लगा हुआ है। इसमें भारत में तलोजा (महाराष्ट्र) सिलवासा, दादरा, नगर हवेली, दमन और दीव में कंपनी का प्लांट लगा हुआ है, जबकि संयुक्त अरब अमीरात में शारजाह में कंपनी का एक प्लांट लगा हुआ है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story