×

Rules Change 1 January 2023: पहले दिन गैस सिलेंडर, कार-बाइक के बढ़े दाम, जानिए क्या क्या हुए बदलाव?

Rules Change 1 January 2023: नया साल यानी 2023 कई बड़े बदलाव हो गये हैं। इल बदलावों का असर आपकी जिंदगी और जेब पर जरुर पड़ेगा।

Jugul Kishor
Published on: 1 Jan 2023 4:55 AM GMT
Rules Change 1 January 2023
X

Rules Change 1 January 2023

Rules Change 1 January 2023: नया साल यानी 2023 कई बड़े बदलाव हो गये हैं। इल बदलावों का असर आपकी जिंदगी और जेब पर जरुर पड़ेगा। 1 जनवरी यानी आज से कामार्शियल गैस सिलेंडर, मारुति सुजुकी और हुंडई सहित अन्य कंपनियों ने अपने दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है। आइए जानते हैं कि महीने की पहली तारीख कौन-कौन से बड़े बदलाव हुए हैं।

नए साल के पहले ही दिन आम जनता पर मंहगाई की एक और मार पड़ी है। एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हो गया है। कामर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा हो गया है। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि पिछले एक साल में घरेलू गैस सिलेंडर में 150 रुपये से ज्यादा की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। लेकिन, जुलाई 2022 के बाद से कोई बदलाव नहीं किया गया है। आइये आपको बताते हैं कि कामर्शियल और घरेलू गैस सिंलेंडर के दाम कितने हो गये हैं।

रेट बढ़ने के बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये का इजाफा देखने को मिला है और दाम 1769 रुपये हो गए हैं। कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 24 रुपये की तेजी देखने को मिली है और 1869.5 रुपये हो गए हैं। मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये का इजाफा देखने को मिला है और दाम 1721 रुपये हो गए हैं। चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25.5 रुपये का इजाफा देखने को मिला है और दाम 1917 रुपये हो गए हैं।

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम

दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 1053 रुपये, कोलकाता में जुलाई से दाम 1079 रुपये हैं। मुंबई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 1052.50 रुपये प्रति सिलेंडर हैं। चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 1068.50 रुपये चुकानें होंगे।

बैंक लॉकर के निय बदले

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर (Bank Locker) के नियम बदल गए है। बैक कर्मचारी व अधिकारी ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि, अगर लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी। आज से ग्राहकों को बैंक जाकर नया लॉकर एग्रीमेंट साइन करना होगा। ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ऐसा किया गया है।

Vehicle खरीदना महंगा!

अगर आप भी नए साल पर अपने या परिवार के लिए गाड़ी खरीदने का प्लान बनाया है तो आपको अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। नए साल की शुरुआत से ही Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Reno से लेकर Audi और Mercedese जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत में बढोत्तरी कर दी है। टाटा ने भी अपने कॉर्मशियल गाड़ियों की कीमत 1 जनवरी 2023 से बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया गया है।

क्रेडिट कार्ड के नियम

प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड (HDFC Bank Credit Card) के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो गया है। अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर ये बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) के Rule Change हो गये हैं।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरूरी

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी में ये नंबर प्लेट नहीं लगवाया है तो इसे फटाफट लगवा लें। क्योंकि सरकार की ओर से अभी तक इसके लगवाने की डेडलाइन बढ़ाई नहीं गई है। ऐसे में आपको 5 हजार रूपये तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story