×

गौतम अडानी ने हासिल की पुरानी बादशाहत, भारत-एशिया में मुकेश अंबानी को दौलत में पिछाड़ा, सुधरी ग्लोबल रैंकिंग

Gautam Adani Net Worth: अडानी समूह की कंपनियों के चेयरपर्सन गौतम अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

Viren Singh
Published on: 5 Jan 2024 10:40 AM GMT
Gautam Adani Net Worth
X

Gautam Adani Net Worth (सोशल मीडिया) 

Gautam Adani Net Worth: अडानी-हिंडनबर्ग केस में सुप्रीम कोर्ट से अरबपति कारोबारी गौतम अडानी को मिली राहत के बाद अडानी समूह के शेयरों सें शेयर बाजार में जबदरस्त उछाल देखने को रही है। शेयरों में आई तेजी से समूह के मार्केट कैप में तो जोरदार उछाल आया ही है, साथ ही दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी के नेटवर्थ में भी जोरदार की तेजी आई है। संपत्ति में हुए इजाफे से गौतम अडानी ने भारत में फिर से अपनी पुरानी बादशाहत तो हासिल की ही है, साथ उनकी विश्व अमीरों की रैंकिंग में भी सुधार आया है।

अडानी एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (बीबीआई) से शुक्रवार को मिली जानकारी के मुताबिक, अडानी समूह की कंपनियों के चेयरपर्सन गौतम अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। अडानी को यह उपलब्धि करीब 11 महीने, 19 दिन बाद हासिल हुई । इसके अलावा गौतम अडानी ने विश्व अरबपति कारोबारी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। वह रिलायंस ग्रुप के अध्यक्ष मुकेश अंबानी के एक पायदान नीचे करते हुए 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि अंबानी की वर्ल्ड रैंकिंग 13वें स्थान पर है।

दिसंबर थे अडानी इस स्थान पर

दिसंबर 2023 में अरबपति गौतम अंडानी की ग्लोबल रैंकिंग में 15वें पायदान पर पहुंच गए थे। वह मुकेश अंबानी के करीब आ गए थे। उस समय अंबानी की ग्लोबल अमीर व्यक्तियों रैंकिंग में 14वां स्थान था। दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति की बात करें तो इस समय तक टेस्ला के मालिक एलन मस्क हैं।

गौतम अडानी का वर्तमान नेटवर्थ

$97.6 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी अब दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति और सबसे भारत और एशिया में सबसे अमीर व्यक्ति हो गए हैं। उन्होंने अंतिम सूची स्थिति से 7.67 बिलियन डॉलर की बढ़त हासिल की है और साल-दर-साल (YTD) 13.3 बिलियन डॉलर अर्जित किए हैं। पिछले साल की शुरुआत में हिंडनबर्ग के आरोपों के बीच अडानी की नेटवर्थ में गिरावट आने के साथ भारत सहित दुनिया के अमीर लोगों के पायदान की सूची में काफी नीचे चल गए थे।

धन के स्रोत

गौतम अडानी के नेतृत्व में अहमदाबाद का अडानी समूह भारत में एक प्रमुख बुनियादी ढांचा समूह के रूप में खड़ा है। यह देश के सबसे बड़े निजी बंदरगाह का मालिक है और वैश्विक कोयला व्यापार में इसकी प्रमुख भूमिका है। समूह की प्रमुख कंपनी, अदानी एंटरप्राइजेज ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 17 बिलियन डॉलर के राजस्व का खुलासा किया।

जानिए गौतम अडानी की समूह में हिस्सेदारी

बीबीआई के अनुसार, अडानी की कंपनियों और हिस्सेदारी (प्रमोटर समूह के माध्यम से और अदानी परिवार ट्रस्ट के माध्यम से) में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां शामिल हैं। इसमें अडानी एंटरप्राइजेज (73 प्रतिशत); अडानी ग्रीन एनर्जी (56 प्रतिशत); अडानी पोर्ट्स (66 प्रतिशत); अडानी पावर (70 प्रतिशत); अडानी ट्रांसमिशन (68 प्रतिशत); अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस (73 प्रतिशत), और अडानी टोटल गैस (37 प्रतिशत) है।

अंबानी की भारत में यह रैंकिंग

आरआईएल के मुखिया मुकेश अंबानी 97 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया में 13वें स्थान पर भारत और एशिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं। पिछले परिवर्तन के बाद से उन्हें $764 मिलियन का लाभ हुआ है और उनकी संपत्ति YTD में $665 मिलियन इजाफा हुआ है।

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी

इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला के CEO एलन मस्क 18.31 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे व्यक्ति हैं। इसके बाद 14.06 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और तीसरे नंबर पर LVMH के बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं। अरनॉल्ट का नेटवर्थ 13.98 लाख करोड़ रुपए है।



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story