×

Gautam Adani: बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी, जानिए उनके इस सफर की पूरी स्टोरी

Gautam Adani : सोमवार को अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में बड़ी उछाल के बाद गौतम अडानी 112 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 12 April 2022 5:07 AM GMT (Updated on: 13 April 2022 3:49 AM GMT)
Gautam Adani
X

 गौतम अडानी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया) 

Adani Green Energy : गौतम अडानी या अडानी ग्रुप (Adani Group) यह नाम पिछले कुछ साल से चर्चाओं में बहुत रहता है। चर्चाओं में रहने का सबसे बड़ा कारण यह कि महज कुछ साल में दुनिया के कुछ बड़े करोड़पतियों को पछाड़ गौतम अडानी (Gautam Adani) आज दुनिया के सबसे नए अनौपचारिक अरबपति बन गए हैं। गौतम अडानी के इतने ऊंचे शिखर तक पहुंचने का यह सफर वैसे तो बहुत लंबा है, मगर पिछले 2 साल के अगर ग्राफ को देखें तो इस दौरान अडानी ग्रुप काफी तेजी से वृद्धि किया है।

गौतम अडानी अब दुनिया के कुछ बड़े नामी-गिरामी बिजनेस मैन की लिस्ट में शामिल रहते हैं। संपत्ति का ब्यौरा जारी करने वाली वेबसाइट फोर्ब्स के मुताबिक मौजूदा वक्त में गौतम अडानी एशिया के सबसे बड़े अरबपति हैं। इसके साथ ही अडानी अब दुनिया के उन अरबपतियों की समूह में शामिल हो गए हैं जिसमें एलन मस्क, जैफ बेजॉस और बिल गेट्स जैसे नाम शुमार रहते हैं।

अडानी का सफर

59 वर्षीय गौतम अदानी ने अपने उद्यमशीलता का सफर 1988 से शुरू किया था। गौतम अडानी के पिता अपना एक कपड़े का दुकान चलाते थे। उनके पिता चाहते थे कि गौतम भी उनके साथ दुकान में हाथ बटायें मगर गौतम अडानी ने अपना कॉलेज पूरा करते हैं कपड़े की दुकान को छोड़ एक एक्सपोर्ट फर्म का शुरुआत किया। अगर वर्तमान की बात करें तो आज गुजरात स्थित भारत के सबसे बड़े बंदरगाह के मालिक गौतम अडानी हैं।

कमोडिटी एक्सपोर्ट फर्म से शुरू किया गया गौतम अडानी का सफर 2008 में एक बड़े मुकाम पर पहुंचा और गौतम पहली बार अरबपतियों के लिस्ट में शामिल हुए। उस वक्त गौतम अडानी की कुल अनुमानित संपत्ति लगभग 9 बिलियन डॉलर थी। लेकिन साल 2021 आते ही जहां कोरोना वायरस महामारी के कारण कई कंपनियां और फर्म कंगाली के कगार पर आ गए। वहीं इस दौरान गौतम अडानी के अडानी ग्रुप ने कमाई में एक नई गति को प्राप्त किया। बीते 2 साल में गौतम अडानी के मीडिया, अक्षय ऊर्जा और हवाई अड्डों के क्षेत्र में कदम रखने से उनकी संपत्ति में और तेजी से इजाफा हुआ। बता दें गौतम अडानी ने हाल ही में कहा था कि वह दुनिया के सबसे बड़े अक्षय ऊर्जा उत्पादक बनना चाहते हैं। उनका लक्ष्य है कि आने वाले कुछ समय में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में 70 अरब डॉलर तक के निवेश किये जायें।

साल 2021 आते-आते गौतम अडानी की संपत्ति 9 बिलियन डॉलर से बढ़कर 50.5 बिलियन डॉलर हो गई। इसके बाद उन्होंने फरवरी 2022 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी को एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पछाड़ दिया। जब उनकी कुल संपत्ति एक बार फिर से लगभग दोगुनी होकर 90 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई। अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के शेयरों में एक साल में करीब 80 फीसदी का इजाफा हुआ था।

अडानी एनर्जी और एक्सपोर्ट्स

59 वर्षीय गौतम अडानी के अडानी समूह में वर्तमान में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कुल 6 कंपनियां हैं जिसमें बंदरगाह और ऊर्जा समूह की कंपनियों सबसे बड़ी हैं। हाल ही में अबू धाबी की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी ने हरित ऊर्जा केंद्रित व्यवसाय के लिए करीबन दो $1 का निवेश अडानी ट्रांसमिशन, अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ग्रीन एनर्जी में किया है।

अडानी बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

हाल ही में शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहान के साथ निवेश के करार के बाद अदानी ग्रीन एनर्जी शेयर 25% उछल गई। इसके अलावा इस निवेश की घोषणा के साथ ही अदानी एंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में भी क्रमशः 3 प्रतिशत और 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई। फोर्ब्स के मुताबिक सोमवार को गौतम अडानी की कुल संपत्ति 112 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई। अडानी की संपति में इस रिकॉर्ड स्तर की वृद्धि से गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए साथ ही वह दुनिया टॉप 10 अमीरों के पायदान में नौवें नंबर से छठे नंबर पर पहुंच गए।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story