×

Gautam Adani News: अडानी अब डॉव जोन्स इंडेक्स से बाहर

Gautam Adani News: दुनिया में वित्तीय बाजार की नब्ज परखने वाली दिग्गज कंपनी 'डॉव जोन्स' ने कहा है कि वह अडानी एंटरप्राइजेज को 7 फरवरी से 'डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स' से बाहर कर रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Feb 2023 9:49 AM GMT (Updated on: 3 Feb 2023 10:32 AM GMT)
Gautam Adani
X

Gautam Adani (Pic: Social Media)

Gautam Adani News: दुनिया में वित्तीय बाजार की नब्ज परखने वाली दिग्गज कंपनी 'डॉव जोन्स' ने कहा है कि वह अडानी एंटरप्राइजेज को 7 फरवरी से 'डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स' से बाहर कर रहा है। इसका मतलब है कि अब ग्लोबल स्टॉक एक्सचेंज अडानी को लेकर सतर्क हो चले हैं।

क्या है डॉव जोन्स

डॉव जोन्स दुनिया की सबसे बड़ी व्यावसायिक और वित्तीय समाचार कंपनियों में से एक है। चार्ल्स डॉव, एडवर्ड जोन्स और चार्ल्स बर्गस्ट्रेसर ने 19वीं सदी में ये कंपनी बनाई थी। प्रसिद्ध डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज के अलावा, कंपनी ने कई अन्य मार्केट एवरेज भी बनाए हैं। डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) एक सार्वजनिक रूप से प्रचलित इंडेक्स है जो 20 विभिन्न देशों में 500 सबसे बड़ी कंपनियों के स्थिरता प्रदर्शन को मापता है। डीजेएसआई दुनिया की केवल टॉप 10 फीसदी सबसे स्थायी कंपनियों को सूचीबद्ध करता है। डीजेएसआई द्वारा वर्तमान में दुनिया भर में 50 से कम सबसे टिकाऊ कंपनियां सूचीबद्ध हैं। इस सूची में केवल सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां शामिल हैं जो स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हैं। डॉव जोन्स शेयर बाजार की समग्र दिशा को मापने का एक तरीका है। जब डॉव ऊपर जाता है, तो इसे तेजी माना जाता है और जब डॉव गिरता है, तो यह मंदी का होता है, और ज्यादातर स्टॉक आमतौर पर पैसा खो देते हैं।

क्या कहा है नोटिस में

डॉव जोन्स द्वारा जारी एक लाइन की नोटिस में कहा गया है कि - स्टॉक हेरफेर और अकाउंटिंग फ्रॉड के आरोपों के चलते अडानी एंटरप्राइजेज की मीडिया और स्टेकहोल्डर एनालिसिस के बाद डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स से इसे हटा दिया जाएगा। एस एंड पी ग्लोबल की वेबसाइट पर उपलब्ध एक सूची के अनुसार 19 दिसंबर 2022 को डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इमर्जिंग मार्केट्स इंडेक्स में अडानी एंटरप्राइजेज को जोड़ा गया था। डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स 20 विभिन्न देशों में 500 सबसे बड़ी कंपनियों के स्थिरता प्रदर्शन को मापता है। डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स 61 उद्योगों में कंपनियों को रैंक करता है, उन्हें एस एंड पी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट नामक प्रश्नावली के जवाबों के आधार पर स्कोर करता है।

आंकलन का पैमाना

एस एंड पी ग्लोबल वेबसाइट के अनुसार, सूचकांक उन निवेशकों के लिए बेंचमार्क के रूप में काम करते हैं जो अपने पोर्टफोलियो में स्थिरता के विचारों को एकीकृत करते हैं। वे उन निवेशकों के लिए प्रभावी जुड़ाव मंच के रूप में सेवा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो कंपनियों को अपने कॉर्पोरेट स्थिरता प्रथाओं में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।

हो रही निगरानी

भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने अडानी ग्रुप की तीन कंपनियों – अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अंबुजा सीमेंट्स को उनके अल्पकालिक अतिरिक्त निगरानी उपाय (एएसएम) ढांचे के तहत रखा है। इस निगरानी के तहत इन कंपनियों के शेयर में कारोबार 100 फीसदी मार्जीन पर किया जाएगा। इसका उद्देश्य इन कंपनियों के स्टॉक में सट्टेबाजी को रोकना है। एएसएम सूची ऐसे शेयरों की एक सूची है जिनपर मूल्य में उतार-चढ़ाव, अस्थिरता, मात्रा भिन्नता आदि जैसे कारकों के कारण निगरानी की जाती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story