×

Gautam Adani Net Worth: अरबपति गौतम अडानी ने खोई टॉप थ्री की रैंकिंग, मुकेश अंबानी टॉप 10 से बाहर

Gautam Adani Net Worth: हालांकि फोर्ब्स बिलियनेयर्स लिस्ट ने अपनी दुनिया की सबसे अमीर सूची में बिजनेस टाइकून गौतम अडानी को तीसरे स्थान पर रखा है। वहीं, बर्नार्ड अरनॉल्ट ने सूची में शीर्ष स्थान पर हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 24 Jan 2023 4:42 PM GMT (Updated on: 24 Jan 2023 5:55 PM GMT)
Gautam Adani
X

Gautam Adani  (Image: Social Media)

Gautam Adani Net Worth: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को बड़ा झटका लगा है। बीते 24 घंटों में गौतम अडानी की नेटवर्थ में 872 मिलियन डॉलर की गिरावट आने के बाद वे दुनिया की अमीर व्यक्ति की सूची में एक पायेदान नीचे खिसक गए हैं। भारत के सबसे रईस व्यक्ति गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की सूची में खिसकर चौथे पायेदान पर आ गए हैं। उनके स्थान पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस आ गए हैं। इस रैकिंग की गिरावट पर पहले गौतम अडानी विश्व के अमीरों की सूची में तीसरे स्थान पर थे।

24 घंटों में 872 मिलियन डॉलर घटी नेटवर्थ

दरअसल, मंगलवार को ब्लूमबर्ग ने बिलियनेयर्स इंडेक्स जारी किया है। इस इंडेक्स के मुताबिक, Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस मंगलवार को Adani Group के चेयरमैन गौतम Adani को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए। बिलियनेयर्स इंडेक्स, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दैनिक रैंकिंग के अनुसार, 120 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ अडानी चौथे स्थान पर आ गए हैं। बीते 24 घंटों में अडानी की नेटवर्थ 872 मिलियन डॉलर की गिरावट आई है,जिससे उनकी रैकिंग में बड़ा झटका लगा है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट पहले स्थान पर

रैंकिंग के अनुसार, फ्रांसीसी शानदार ब्रांड लुई वुइटन के संस्थापक बर्नार्ड अरनॉल्ट 188 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया की अमीर व्यक्ति की सूची में पहले स्थान पर हैं। उसके बाद 45 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे रईस व्यक्ति हैं, जबकि 121 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस हैं।

मुकेश अंबानी को मिला यह स्थान

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति व रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीर व्यक्ति की रैकिंग से बाहर हो गए हैं। 84.7 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी दुनिया की अमीर व्यक्तियों की रैंकिंग में 12वां स्थान मिला है। मौजूदा समय मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 84.7 बिलियन डॉलर का है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दैनिक रैंकिंग है।

  1. बर्नार्ड अरनॉल्ट
  2. एलोन मस्क
  3. जेफ बेजोस
  4. गौतम अडानी
  5. बिल गेट्स
  6. वॉरेन बफेट
  7. लैरी एलिसन
  8. लैरी पेज
  9. सर्गेई ब्रिन
  10. स्टीव बाल्मर


फोर्ब्स ने बरकरार रखी अडानी की तीसरी रैकिंग

हालांकि फोर्ब्स बिलियनेयर्स लिस्ट ने अपनी दुनिया की सबसे अमीर सूची में बिजनेस टाइकून गौतम अडानी को तीसरे स्थान पर रखा है। वहीं, बर्नार्ड अरनॉल्ट ने सूची में शीर्ष स्थान बनाए रखा है। उसके बाद एलोन मस्क और गौतम अडानी हैं। इस बीच, अरबपति मुकेश अंबानी फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में नौवें स्थान पर हैं।

फोर्ब्स बिलियनेयर्स लिस्ट के मुताबिक दुनिया के शीर्ष दस नाम की सूची में पहला स्थान बर्नार्ड अर्नाल्ट का है। उसके बाद क्रमश: एलोन मस्क, गौतम अडानी, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन, वॉरेन बफेट, बिल गेट्स, कार्लोस स्लिम हेलू और परिवार, मुकेश अंबानी और लैरी पेज का स्थान है।

ऐसे होती है वेल्थ ट्रैकिंग

आपको बता दें कि फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर्स रैंकिंग दुनिया के सबसे अमीर लोगों के दैनिक उतार-चढ़ाव को ट्रैक करती है। वेल्थ-ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म फोर्ब्स द्वारा अरबपति होने की पुष्टि करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की निवल संपत्ति और रैंकिंग पर चल रहे अपडेट प्रदान करता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story