×

Gautam Adani Net Worth: दुनिया के नंबर दो से गौतम अडानी आएं 25वें पायदान पर, मुकेश अंबानी से कम रह गई नेटवर्थ

Gautam Adani Net Worth: शुक्रवार तक अडानी ग्रुप के अध्यक्ष व दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी के नेटवर्थ में 1.15 अरब डॉलर धड़ाम हो गए यानी गिरावट आई है। वहीं, अडानी गैस का एक बार फिर लोअर सर्किट लगा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 18 Feb 2023 8:03 AM GMT
Gautam Adani Net Worth
X

Gautam Adani Net Worth (सोशल मीडिया) 

Gautam Adani Net Worth: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर अडानी ग्रुप पर खत्म होने के नाम नहीं ले रहा है। जब से रिपोर्ट प्रकाशित हुई है, तब से लगातार अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी की नेटवर्थ में गिरावट जो शुरू हुआ है वह रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ऊपर से शेयर बाजार में लिस्टेड अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है। रिपोर्ट आने के बाद तो ग्रुप के शेयरों की हालत एक कदम खराब हो गई थी। ग्रुप के कई कंपनियों के शेयरों का बाजार में लोअर सर्किट भी लगा था। इसमें समूह की फ्लैगशिप अडानी एंटरप्राइजेज भी शामिल थी। हालांकि पिछले दिनों की तुलना में स्थिति हल्का सुधार हुआ है, लेकिन पूरी तरह नहीं। 17 फरवरी को समाप्त हुए भारतीय शेयर बाजार के करोबारी सप्ताह में अडानी ग्रुप के 10 कंपनियों के शेयरों में से 6 पर तेजी आई है, जबकि 4 कंपनियों के शेयर गिरावट पर बंद हुए हैं। भले ही शुक्रवार को अडानी ग्रुप 10 में 6 शेयरों में तेजी रही हों, उसके बाद भी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी के नेटवर्थ में गिरावट आई।

24 घंटों में घटा 1.15 अरब डॉलर का नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स से मिली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार तक अडानी ग्रुप के अध्यक्ष व दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी के नेटवर्थ में 1.15 अरब डॉलर धड़ाम हो गए यानी गिरावट आई है। इस गिरावट के साथ गौतम अडानी विश्व के रईस व्यक्तियों की सूची में वह 25वें पर पहुंच गए हैं। शुक्रवार को अडानी का कुल नेटवर्थ 49.1 अरब डॉलर रिकॉर्ड किया गया। बीते तीन हफ्ते में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर गौतम अडानी पर ऐसा पड़ा कि दुनिया के नंबर तीन रईस व्यक्ति का तमगा घटकर 25वें स्थान पर पहुंच गया है। अगर ऐसे ही स्थिति आगे भी बनी रही है तो आने वाले दिनों में शायद गौतम अडानी दुनिया के अमीर व्यक्तियों की रैंकिंग मापने वाले पैमाने से बाहर हो जाएं।

सितंबर में थे दुनिया के नंबर दो व्यक्ति

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार, बीते सितंबर में गौतम अडानी की नेटवर्थ 1.50 अरब डॉलर तक पहुंच गई थी और इस नेटवर्थ के साथ वह दुनिया के नंबर दो अमीर व्यक्ति की सूची तक पहुंच गए थे। हालांकि बाद में हल्की गिरावट के आने बाद वह दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची में तीसरे और चौथे पायदान चल रहे थे। लेकिन हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने गौतम अडानी के कारोबार और उनकी नेटवर्क में जो भूचाल लाया, उससे उनकी इस साल नेटवर्थ में करीब 71.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

फ्लैगशिप कंपनी एंटरप्राइजेज 4 फीसदी टूटे तो गैस का लगा लोअर सर्किट

बीएसई से ली जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को अडानी ग्रुप के 10 शेयरों में से 4 गिरावट पर बंद हुए हैं। इस इतर 6 शेयरों में तेजी रही। गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर शुक्रवार को 4.15 फीसदी तक टूटे। इससे इसका बाजार पूंजीकरण 2 लाख करोड़ रुपये कम हो गया है। अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) 4.87 फीसदी, अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) 5.00 फीसदी और सीमेंट कंपनी एसीसी (ACC) 0.08 फीसदी की गिरावट पर बंद हुए। गैस ने एक फिर लोअर सर्किट मारा है। अब बात बढ़त वाले शेयरों की करें तो इसमें अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स, अडानी पावर, अडानी विल्मर, अंबूजा सीमेंट्स और एनडीटीवी कंपनियां शामिल रहीं।

टॉप-10 में कोई भारतीय नहीं

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक,18 फरवरी तक दुनिया के टॉप वन अमीर व्यक्तियों की सूची में फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट शामिल है। आरनॉल्ट की कुल नेटवर्थ 192 अरब डॉलर है। उसके बाद दूसरे नंबर पर टेस्ला और ट्विटर के मालिक एलन मस्क हैं। उनकी नेटवर्क 192 अरब डॉलर की है। तीसरे नंबर पर 121 अरब डॉलर के साथ अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन के जेफ बेजोस हैं। बता दें कि मौजूदा समय दुनिया के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों की सूची में कोई भी भारतीय उद्योगपति नहीं शामिल हैं। हां, 11वें नंबर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम है। अंबानी की नेटवर्थ 83.6 अरब डॉलर है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story