×

Adani Statement: आरोपों के बाद पहली बार सामने आए गौतम अडानी, ग्रुप के भविष्य और FPO वापस लेने की बताई बड़ी वजह

Gautam Adani Reaction: अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ वापस लेने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने निवेशकों को किसी भी संभावित नुकसान से बचाने के लिए यह फैसला लिया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 2 Feb 2023 8:22 AM GMT (Updated on: 2 Feb 2023 8:51 AM GMT)
X

Gautam Adani Reaction (Newstrack)

Gautam Adani Reaction: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में लगाए गए अडानी ग्रुप के स्टॉकों में शार्ट सेलिंग, कंपनी के खातों में हेराफेरी के आरोपों के बाद भारत सहित दुनिया के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी पहली बार सामने आए हैं। अडानी ने गुरुवार को एक वीडियो जारी किया। इस वीडियो में गौतम अडानी अपने समूह पर लगे आरोपों के बाद शेयरों में हो रही लगातार गिरावट से अपने भविष्य के बारे में और ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के FPO वापस लेने की असली वजह निवेशकों और देशवासियों को बताई।

ट्विटर पर जारी किया वीडियो

इन आरोपों के बाद अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी ने गुरुवार को समूह की आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो साझा किया। शेयर किये गए वीडियो में अध्यक्ष अडानी ने कहा कि ग्रुप की सबसे महत्वपूर्ण कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) को वापस लेने के फैसले ने कई लोगों को चौंका दिया होगा, लेकिन कंपनी के बोर्ड ने बजट वाले दिन शेयर बाजार में समूह के स्टॉक में हुए उतार चढ़ाव के बाद महसूस किया कि मौजूदा समय बाजार की स्थिति को देखते हुए आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं था।

FPO वापस लेना नहीं डालेगा भविष्य की परियोजनाओं पर प्रभाव

ट्विटर पर जारी किए 4 मिनट के वीडियो में अडानी ने कहा कि एंटरप्राइजेज के FPO के वापस लेने के फैसले से अडानी समूह के मौजूदा संचालन और भविष्य की योजनाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि उनकी समूह की कंपनियां परियोजनाओं के समय पर क्रियान्वयन और डिलीवरी पर ध्यान देना जारी रखेंगी। हमारी कंपनी के फंडामेंटल बहुत मजबूत हैं। हमारी बैलेंस शीट स्वस्थ और संपत्ति मजबूत है। उनका समूह लंबी अवधि के मूल्य निर्माण और विकास पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा। जिससे आंतरिक संसाधनों द्वारा प्रबंधित किया जाएगा।

अपनी पूंजी बाजार की करेंगे समीक्षा

समूह के शेयरों में हो रही गिरावट पर समूह के अध्यक्ष ने कहा कि बाजार में स्थिरता आने के बाद हम अपनी पूंजी बाजार रणनीति की समीक्षा करेंगे। वहीं, एफपीओ को समर्थन पर भारत के भीतर और बाहर निवेश बैंकरों, संस्थागत निवेशकों और शेयरधारकों को समूह के अध्यक्ष ने आभार जताया है। उन्होंने कहा कि गवर्नेंस सिद्धांतों की मजबूत मान्यता कई अंतरराष्ट्रीय साझेदारियों से आती है, जिन्हें हमने विभिन्न संस्थाओं के साथ बनाया है। उन्हें विश्वास है कि समूह को भविष्य में भी निवेशकों का समर्थन मिलेगा।

अपनी सफलता का श्रेय दिया निवेशकों को

अडानी ने कहा कि एक उद्यमी के रूप में अपनी चार दशक की यात्रा में उन्हें सभी हितधारकों और विशेष रूप से निवेशक समुदाय से भारी समर्थन प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि जीवन में उनके पास जो भी संपत्ति है, वह निवेशकों के भरोसे के कारण है। और उन्होंने अपनी सारी सफलता का श्रेय उन्हीं को दिया है। आगे उन्होंने कहा कि "मेरे लिए, निवेशक का हित सर्वोपरि है और बाकी सब कुछ उसके बाद है।

इस वजहों से वापस लिया एफपीओ

अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ वापस लेने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने निवेशकों को किसी भी संभावित नुकसान से बचाने के लिए यह फैसला लिया है। आपको बता दें कि हिंडबर्ग के रिपोर्ट के आरोपों के बाद भी बाजार में आए एंटरप्राइजेज के एफपीओ भारी समर्थन मिला था। 31 जनवरी को एफपीओ 112 फीसदी सब्‍सक्राइब होकर बंद हुआ था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story