गौतम अडानी का बड़ा ऐलान, कारोबार से मोह भंग, अब इनको दिया 'अडानी साम्राज्य'

Gautam Adani Retirement: अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग एक इंटरव्यू दिया। इस इंटरव्यू में गौतम अडानी ने कई कारोबार से लेकर अपने रिटायरमेंट प्लान और ग्रुप के अगले उत्तराधिकारी के बारे में बात की।

Viren Singh
Published on: 5 Aug 2024 8:54 AM GMT (Updated on: 5 Aug 2024 9:21 AM GMT)
Gautam Adani
X

Gautam Adani (Newstrack)

Gautam Adani: जीवन में एक सत्य है...मौत जरूर आनी है, लेकिन यह भी सत्य है कोई इंसान ताउम्र काम नहीं कर सकता है, उसको एक समय बाद रिटायरमेंट लेना ही है। कुछ ऐसी ही हलचल अब भारत के सबसे पॉवरफुल कारोबारी ग्रुप अडानी ग्रुप में भी दिखने वाली है। आने वाले समय अडानी ग्रुप में बड़ा बदलाव होने वाला है, जिसके संकेत मिल चुके हैं। जिस ग्रुप की कुर्सी में बैठक कर गौतम अडानी भारत सहित दुनिया के सबसे शक्तिशाली कारोबारी व्यक्ति और सबसे रईस इंसान का सफरनामा तय किया, एक समय में वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति तक में शुमार हो गए। नंबर तीन और नंबर चार के स्थान में काफी समय तक अडिग रहे, लेकिन अब अडानी ग्रुप की कुर्सी में कोई और बैठने वाला है। इसका ऐलान भी अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कर दिया है। इतना ही नहीं उन्होंने यह बात तक बता दी है, अथक मेहनत से खड़े किये गए अरबों के साम्राज्य में किस-किस को हिस्सेदारी मिलेगी। इस अरबों के साम्राज्य को देने के लिए गौतम अडानी ने अपने बेटों को अलावा कुछ अन्य लोगों को भी शामिल किया है। यानी गौतम अडानी का अब कारोबार की दुनिया से मोह भंग हो चुका है और वह अब आराम की राह की ओर चल दिये हैं...।

2030 में छोड़ेंगे ग्रुप की कमान

दरअसल, अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग एक इंटरव्यू दिया। इस इंटरव्यू में गौतम अडानी ने कई कारोबार से लेकर अपने रिटायरमेंट प्लान और ग्रुप के अगले उत्तराधिकारी के बारे में बात की। गौतम अडानी ने कहा कि वह 70 साल की उम्र में अपना पद छोड़ देंगे। गौतम अडानी अभी अडानी ग्रुप के चेयरमैन हैं और अभी उनकी उम्र 62 साल है। 2030 के दशक की शुरुआत में वह अपना साम्राज्य अपने परिवार के सदस्यों को सौंप देंगे। उन्होंने भी बताया कि वह अपना कारोबार परिवार के किन सदस्यों के हाथ में देंगे। मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक गोपनीय समझौता अडानी ग्रुप की फर्मों में हिस्सेदारी को उत्तराधिकारियों को हस्तांतरित करने का निर्देश देगा। अडानी ग्रुप का साम्राज्य 213 बिलियन डॉलर से ज्यादा है।

इन्हें मिलेगी हिस्सेदारी

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी जब रिटायर होंगे तो ग्रुप के चार उत्तराधिकारी होंगे। इनमें उनके बेटों और उनके भतीजे प्रणव और सागर शामिल होंगे, जो परिवार के ट्रस्ट के बराबर लाभार्थी बनेंगे। हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि किसको ग्रुम में क्या मिलेगा। अडानी ग्रुप की वेबसाइट के अनुसार, अडानी के बड़े बेटे करण (37) वर्तमान में अडानी पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक हैं, जबकि छोटे जीत अडानी (26) एयरपोर्ट्स के निदेशक हैं, भतीजे प्रणव अडानी (45) एंटरप्राइजेज के निदेशक हैं और भतीजे सागर अडानी (30) ग्रीन एनर्जी के कार्यकारी निदेशक हैं। हालांकि ग्रुप के अध्यक्ष पद के लिए प्रणव और करण सबसे संभावित उम्मीदवार के रूप में एक माने जा रहे हैं।

अध्यक्ष की कुर्सी में ये सबसे आगे

रॉयटर्स ने बताया कि ब्लूमबर्ग के साथ अलग-अलग साक्षात्कारों में 'उत्तराधिकारी' ने कहा कि संकट के समय या रणनीतिक कॉल के लिए निर्णय लेना "संयुक्त" होगा, जब अदानी अपना नियंत्रण छोड़ देंगे। दोनों उत्तराधिकारियों ने सामूहिक निर्णय लेने की चुनौती के बारे में सवालों को टाल दिया। प्रणव ने कहा कि हालांकि हम में से प्रत्येक अलग-अलग व्यवसायों को देख रहे हैं, हम एक टीम की तरह हैं। मुख्यालय में रहने वाले परिवार के सदस्य हर दिन एक साथ दोपहर का भोजन करते हैं, जहाँ दिन-प्रतिदिन के मुद्दों पर चर्चा की जाती है। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने अपनी पहली तिमाही के मुनाफे में दोगुने से अधिक की वृद्धि देखी है। क्योंकि समूह ने अक्षय ऊर्जा में अधिक निवेश के माध्यम से अपने नए ऊर्जा व्यवसाय का विस्तार किया।

अडानी की नेटवर्थ ₹7.10 लाख करोड़, 10 कंपनियां बाजार में लिस्टेड

फोर्ब्स के अनुसार, गौतम अडाणी की नेटवर्थ 7.10 लाख करोड़ रुपए है। इसी के साथ, वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 20वें नंबर पर हैं। अडाणी ग्रुप का साम्राज्य कोल ट्रेडिंग, माइनिंग, लॉजिस्टिक्स, पावर जेनरेशन और डिस्ट्रीब्यूशन तक फैला हुआ है। अडाणी ग्रुप ने सीमेंट इंडस्ट्री में भी एंट्री की है। शेयर बाजार में अडानी ग्रुप की 10 कंपनियां लिस्टेड हैं। ग्रुप की सबसे महत्वपूर्ण कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज है, जिसकी मार्केट वैल्यू 3.38 लाख करोड़ रुपये है। इसके अलावा अडानी पोर्ट्स का 3.20 लाख करोड़, अडानी ग्रीन एनर्जी का 2.84 लाख करोड़, अडानी पावर का 2.72 लाख करोड़, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस का 1.31 लाख करोड़, अडानी टोटल गैस का 95.62 हजार करोड़, अडानी विल्मर का 44.13 हजार करोड़, सीमेंट कंपनी एसीसी का 44.99 हजार करोड़ और मीडिया कंपनी एनडीटीवी का 1.35 हजार करोड़ रुपये मार्केट वैल्यू है।adani group, gautam adani, karan adani, jeet adani, pranav adani, sagar adani, adani ports, adani enterprises, adani airports

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story