×

Business Idea: फेस्टिव सीजन में इस बिजनेस में रखा कदम...तो कुछ ही दिनों में हो जाएंगे मालामाल

Business Idea: गिफ्ट बास्केट बिजनेस की निवेश की बात की जाए तो यह आपकी निवेश की क्षमता और बिजनेस के स्केल पर निर्भर करता है। हालांकि आप चाहें तो इससे कम से कम निवेश यानी 5000 से 8000 रुपये में शुरू कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 26 Oct 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 4:45 AM GMT)
Business Making Gift Baskets
X

Business Making Gift Baskets (सोशल मीडिया) 

Business Making Gift Baskets: आज के इस महंगाई के दौर हर किसी को कोशिश करना चाहिए कि उसके पास कमाई के कई साधन हों। अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो कोशिश करें कि कोई ऐसा बिजनेस खोलें, जहां आप साइड इनकम कर करें। यह फिर कोई बिजनेस कर रहे हैं तो अन्य बिजनेस खोलने पर भी ध्यान दें। वैसे तो किसी भी बिजनेस में कदम रखने के लिए एक प्लान की जरूरत होती है, लेकिनक आप चाहें तो लोगों की मांग के आधार पर उस बिजनेस में बिना प्लान के कदम रख सकते हैं। देश में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। बाजार खरीदारों से गुलजार होना शुरू कर दिया है। अगर आप चाहें तो इस त्यौहार वाले सीजन में बिजनेस में कदम रख सकते हैं। यह बिजनेस है गिफ्ट बास्केट बनाने (business making gift baskets) का।

गिफ्ट बास्केट बनाने की दिन पर दिन बढ़ रही मांग

गिफ्ट बास्केट बनाने की खास बात यह है कि इसको पार्ट टाइम में भी किया जा सकता है। घर में खाली लोगों का इस बिजनेस में उपयोग कर अतिरिक्त कमाई का जरिया बना सकते हैं। गिफ्ट बास्केट बनाने की मांग दिवाली त्योहार में ज्यादा रहती है। असर लोग फेस्टिव या स्पेशल ओकेजन्स में गिफ्ट बास्केट को खरीदने का अधिक पंसद करते हैं। ऐसे में यह बिजनेस अधिक कमाई का साधन खड़ा कर सकता है। आज कल लोग हर ओकेजन्स को मनाने रहे हैं। इस वजह से गिफ्ट बास्केट की मांग बाजार में दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

किसे कहते हैं गिफ्ट बास्केट

दअसल, एक टोकरी में कई सारी चीजों को अच्छे से पैकिंग कर गिफ्ट देने के लिए तैयार किया जाता है, उसके गिफ्ट बास्केट बिजनेस का जाता है। इस बिजनेस के लिए आपको पैकिंग और साज-साजाने की अच्छी समझ होनी चाहिए। पैकिंग की एक टोकरी की जरूरत होती है। चाहें तो आपका बाजार से खरीद सकते हैं या फिर घर में भी तैयार कर सकते हैं। इस बिजनेस को कम निवेश में भी शुरू किया जा सकता है। बिजनेस की मांग को देखते हुए कई कंपनियों ने Gift packing में उतार गई हैं और धीरे धीरे लोगों के बीच अपनी पैठ बनाना शुरू कर दिया है।

कितना होगा निवेश

गिफ्ट बास्केट बिजनेस की निवेश की बात की जाए तो यह आपकी निवेश की क्षमता और बिजनेस के स्केल पर निर्भर करता है। हालांकि आप चाहें तो इससे कम से कम निवेश यानी 5000 से 8000 रुपये में शुरू कर सकते हैं। जैसे जैसे बिजनेस चलने लगे तो आप इसमें अतिरिक्त पैसा निवेश कर इसको और बड़ा कर सकते हैं। वहीं, इस बिजनेस की कमाई की बात करें तो यह आपके निवेश और बाजार मांग पर तय होती है, लेकिन शुरुआती दौर में आप आराम से 25 से 40 हजार रुपये की महीने में कमाई कर सकते हैं। हालांकि कई लोग इस बिजनेस से मार्केट में पकड़ बनाने के बाद महीने में लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। यूपी सहित कई राज्यों में यह बिजनेस इस वक्त काफी फल फूल रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story