×

IPO: खुलने जा रहा Global Health Limited का आईपीओ, कंपनी करती है देश के बड़े हॉस्पिटल का संचालन, जानिए इससे जुड़ी बातें

IPO: ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड ने आईपीओ के माध्यम से घरेलू बाजार से 2200 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Oct 2022 9:41 AM GMT
IPO
X

IPO: (सोशल मीडिया)  


IPO: जिन निवेशकों ने दिवाली से पहले आईपीओ में निवेश से पैसा नहीं कमा पाए हैं, उनके पास पैसा कमाने का और मौका आया है। 3 नवंबर, 2022 को ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहा है। निवेशकों को चार दिन तक इस कंपनी के आईपीओ में अपना पैसा लगा सकते हैं। कंपनी का आईपीओ 7 नवबंर, 2022 को सब्सक्रिप्शन के लिए बंद होगा। ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड ने आईपीओ के माध्यम से बाजार से करीब 2 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। आईये जानते हैं आईपीओ से जुड़ी अन्य बातें,जो आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशक के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।

500 करोड़ के जारी होंगे फ्रेश शेयर

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) से मिली जानकारी के मुताबिक, Global Health Limited के आईपीओ का साइज 2200 करोड़ रुपये है। इस आईपीओ के तहत कंपनी ने 500 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी करेगी,जबकि 5.08 करोड़ रुपये के शेयर की बिक्री ऑफर-फॉर-सेल (ओएफसी) के जरिए की जाएगी,जोकि यह हिस्सेदारी कंपनी के प्रमोटरों की हैं। प्रमोटर के रूप में अनंत इंवेस्टमेंट्स की 25.64 फीसदी और कार्लाइल ग्रुप और सुनील सचदेवा की संयुक्त रूप से 13.41 फीसदी हिस्सेदारी Global Health Limited में है।

कंपनी के बारे में

बता दें कि Global Health Limited कंपनी देश भर में मेदांता ब्रांड के अस्पतालों का संचालन और प्रबंधन करने वाली कंपनी है। कंपनी आईपीओ से मिली राशि का उपयोग कर्ज भुगतान के साथ सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों पर लगाएगी। वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी ने अच्छा लाभ कमाया था। इस दौरान कंपनी की 2,205.8 करोड़ रुपये की आय हुई थी। इसमें 196.2 करोड़ रुपये का कंपनी को प्रॉफिट हुआ था। वहीं, आईपीओ बुक रनिंग लीड मैनेजर कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया), जेफरीज इंडिया और जेएम फाइनेंशियल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story