×

Gold Price Today: सोने हुआ महंगा, 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचे रेट

Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में आज तेजी आई है। जिसके बाद सोना 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 May 2021 6:37 AM GMT
Gold Price Today: सोने हुआ महंगा, 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचे रेट
X

सोना (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Gold Price Today: सोने चांदी की कीमतों में बीते कुछ समय से उतार चढ़ाव जारी है। इस बीच आज यानी सोमवार को भारतीय बाजारों में सोने और चांदी (Gold And Silver Rate) के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जिसके बाद एमसीएक्स (MCX) पर सोना चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। साथ ही इंटरनेशनल मार्केट (International Market) में भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।

MCX पर 0.24 फीसदी की तेजी के साथ 24 मई 2021 को सोने के दाम (Gold Price today) 48 हजार 519 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी ओर चांदी 0.5 फीसदी उछाल के साथ 71 हजार 440 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा पहुंची है। बता दें कि बीते सत्र में सोने और चांदी में गिरावट दर्ज की गई थी। सोने में 0.22 फीसदी और 1.7 फीसदी की गिरावट आई थी।

बताया जा रहा है कि पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों को देखते हुए आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है। इंटरनेशनल मार्केट (International Market) में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में गिरावट आने के बाद सोने के दाम 4 महीने के उच्च स्तर तक जा पहुंचा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी आई तेजी

वहीं अगर बात करें अंतरराष्ट्रीय बाजार की तो यहां पर सोने का हाजिर भाव 0.2 फीसदी बढ़कर 1,883.21 डॉलर प्रति औंस तक जा पहुंचा है। जबकि सिल्वर चांदी 0.4 फीसदी बढ़कर 27.64 डॉलर हो गई है और प्लैटिनम 0.6 फीसदी उछाल के साथ 1,173.03 डॉलर हो गया है।

सोना (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से बीते कई साल से सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bond) जारी किया जा रहा है। सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) के तहत सरकार की ओर से आपको बाजार की कीमत से सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका दिया जाता है। अभी हाल ही में सरकार ने इस स्कीम की पहली किश्त जारी की थी। अब एक बार फिर से सरकार ग्राहकों को योजना में सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश करने का एक और मौका दे रही है।

सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bond Scheme FY21) की दूसरी किश्त जारी कर दी है, जिसके लिए 4,842 रुपये प्रति ग्राम मूल्य तय किया गया है। यह आज यानी 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगा। वहीं, स्कीम में ऑनलाइन निवेश (Online Investment) व डिजिटली तरीके से भुगतान करने पर आपको 50 रुपये की छूट दी जाएगी।

सोने का आभूषण (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

निवेश का सबसे सुरक्षित माध्यम है सोना

देश में आमतौर पर धन निवेश के तीन बड़े क्षेत्र हैं। शेयर बाजार, प्रॉपर्टी और सोना। इन तीनों में भी सोना को सबसे सुरक्षित निवेश माध्यम माना जाता है। आम भारतीय परिवारों का सोना में निवेश को लेकर भरोसा सबसे ज्यादा है। खास बात यह भी है कि सोना में निवेश करने के बाद अगर अन्य क्षेत्रों के मुकाबले कम वृद्धि भी मिलती है तो कभी कोई अफसोस नहीं करता। जबकि प्रॉपर्टी या शेयर मार्केट में निवेश करने के बाद अगर वृद्धि दर मामूली रहे तो निवेशक को ठगे जाने का अहसास होता है। सोना को भारतीय परिवारों में आभूषण के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

भारतीय परिवारों की इसी मानसिकता और सुरक्षित निवेश धारणा को देखते हुए केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम की शुरुआत की है। हर साल सरकार छह से सात मौकों पर सॉवरेन गोल्ड बांड जारी करती है। इस बांड में निवेश करने से नागरिकों को तो फायदा मिल ही रहा है केंद्र सरकार को भी सोने का भारी—भरकम आयात करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर सॉवरेन गोल्ड बांड हर साल जारी नहीं किए जाते तो स्वर्ण आयात पर सरकार का निवेश दस से बीस प्रतिशत तक बढ़ जाता। इस बांड की वजह से सरकार का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ रहा है और उसे लोगों से सीधा निवेश प्राप्त हो रहा है। भारत सरकार ने नवंबर 2015 में इस योजना की शुरुआत की है।

वित्त मंत्रालय ने 2021—22 के लिए सॉवरेन बांड की छह श्रंखला खोलने का एलान किया है। पहली श्रंखला 17 से 21 मई के लिए खोली गई थी अब दूसरी श्रंखला 24 मई से शुरू हो रही है। पहली श्रंखला में गोल्ड मूल्य 4777 रुपये था जो अब बढ़कर 4842 हो गया है।

Shreya

Shreya

Next Story