Gold में बंपर बढ़ोत्तरी: सोने-चांदी में फिर आई तेजी, इतने बढ़े दाम

रविवार को दोनों कीमती धातुओं यानी सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बढ़ने से सोने में वृद्धि हुई है। 

Shreya
Published on: 11 Oct 2020 11:03 AM GMT
Gold में बंपर बढ़ोत्तरी: सोने-चांदी में फिर आई तेजी, इतने बढ़े दाम
X
सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी

नई दिल्ली: सोने चांदी की कीमतों में बीते दिनों आई लगातार गिरावट के बाद एक बार फिर से दोनों कीमती धातु ने तेजी पकड़ ली है। त्योहारी सीजन (festive Season) से पहले घरेलू बाजारों में सोने की कीमतें बढ़ गई हैं। ऐसा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बढ़ने से हुआ है। रविवार को एमसीएक्‍स (MCX) पर सोने की वायदा कीमत 650 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद 50 हजार 817 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच चुकी है।

चांदी में कितनी हुई बढ़ोत्तरी?

वहीं अगर चांदी की कीमत की बात की जाए तो चांदी के दाम में ढाई हजार (2,500) रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये में आई तेजी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा राहत पैकेज के ऐलान की उम्‍मीदों के चलते सोने के दामों में तेजी देखने को मिल रही है। MCX में सोने की कीमतों में अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों के हिसाब से बढ़ोत्तरी हो रही है।

यह भी पढ़ें: ट्रेन-बस में भयानक टक्कर: दर्दनाक मौतों से हिला देश, लगातार निकल रही लाशें

Gold Price (फोटो- सोशल मीडियाा)

दिवाली तक क्या होगी सोने की कीमत?

इसके अलावा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने के दाम एक दायरे में रह सकते हैं। साथ ही ये भी उम्मीद जताई गई है कि दिवाली तक सोने की कीमतों में ना तो कोई बड़ी तेजी आएगी और ना ही बड़ी गिरावट होगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने का भाव अभी ऊंचाई से गिरकर 50 हजार रुपये के दायरे में है, जबकि चांदी 60 हजार रुपये के दायरे में है। ऐसे में दिवाली पर सोने का दाम 50 से 52 हजार रुपये प्रति दस ग्राम की रेंज में रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: हजारों सैनिकों की मौत: ऐसे बनाया जा रहा इन्हें निशाना, जंग की सच्चाई सामने

सोने की नई कीमतें-

रविवार को सोने की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है। सोने की वायदा कीमत 650 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद 50 हजार 817 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच चुकी है।

Gold And Silver (फोटो- सोशल मीडिया)

चांदी की कीमत हुई इतनी-

वहीं अगर सोने की बात की जाए तो सोने की ही तरह सिल्वर में भी तेजी आई है। रविवार को चांदी का वायदा भाव ढाई हजार रुपये की वृद्धि के बाद 62 हजार 955 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच चुका है।

यह भी पढ़ें: हाथरस से बड़ी खबर: सीबीआई की टीम करेगी जांच, गैंगरेप-हत्या में दर्ज मामला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story