×

Gold and Silver Rate: सोना गिरावट पर बंद, चांदी ने बढ़ाई चमक, जानिए आज के कीमती आभूषण के रेट

Gold and Silver Rate: 999 शुद्धता वाले सोने के भाव 10 रुपए की आई हल्की गिरावट। वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी 774 रुपये प्रति किलो हुई महंगी

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 18 Oct 2022 12:00 PM GMT
Gold and Silver Rate
X

Gold and Silver Rate ( सोशल मीडिया) 

Gold and Silver Rate Today: कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन यानी मंगलवार को भारतीय सर्राफा बाजार का कारोबार बंद हो गया है। मंगलवार के कारोबार से जहां सोने के भाव में गिरावट आई है तो वहीं, चांदी ने अपनी चमक बढ़ाई है। गिरावट के बाद सोना 50 हजार के पार जाकर बंद हुआ है। वहीं, चांदी भाव बढ़ने के बाद 58 हजार के नीचे बंद हुए। ऐसे में अगर आप कीमती आभूषण सोना और चांदी को खरीदने का मन बना रहे हैं तो यहां इसके भाव की जानकारी लेकर सर्राफा बाजार जा सकते हैं।

सोना-चांदी का आज भाव

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को दिल्ली की सर्राफा बाजार में सोने के भाव में 10 रुपये प्रति दस दाम की मामूली गिरावट आई,जिसके बाद यह 50,783 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जाकर बंद हुआ। आपको बता दें कि 50,783 रेट 999 शुद्धता वाले सोने के हैं। वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी 774 रुपये महंगी होकर 57,064 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुए है। इससे पहले बीते कारोबारी सत्र सोमवार को यह 56,290 रुपये पर बंद हुए थी।

सोने की शुद्धता मापने का पैमाना

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीके होता है और वह हॉलमार्क का निशान है। इसमें ज्वेलरी की शुद्धता पहचानी जाती है। इसमें एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है। 22 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 916 लिखा होगा। 21 कैरेट की ज्वेलरी पर 875 लिखा होता है। 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा और 14 कैरेट की ज्वेलरी में 585 लिखा होता है।

मिस्ड कॉल से पता कर सकते हैं भाव

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को भी भाव जारी नहीं किए जाते हैं। अगर आपको 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानना है तो 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते है। कुछ समय बाद आपके फोन में एसएमएस के जरिए लेटेस्ट सोना और चांदी के भाव की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story