×

Gold Hallmarking: हॉलमार्क हुआ जरूरी, अब क्या होगा घर में रखे सोने का?

Gold Hallmarking know-here-what-will-happen-to-the-household-gold-jewellery-after-the-hallmark-rule/ mandatory-gold-hallmarking-in-india-old-jewellery-rule-tuta-1

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 23 Jun 2021 9:09 AM GMT
Gold Hallmarking: हॉलमार्क हुआ जरूरी, अब क्या होगा घर में रखे सोने का?
X

सोने के आभूषण (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Gold Hallmarking New Guidelines: सरकार ने सोने की ज्वैलरी (Gold Jewellery) को लेकर गोल्ड हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) के नए नियम लागू कर दिए हैं। इस नियम के मुताबिक, अब से सोने के सभी आइटम्स पर हॉलमार्किंग अनिवार्य हो गई है। जिसके बाद अब लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि उनके पास या घरों में जो बिना हॉलमार्किंग का सोना या गोल्ड ज्वैलरी रखी है, उसका क्या होगा। क्या उसके लिए भी हॉलमार्किंग करवानी होगी।

अब लोगों की बढ़ती चिंता के बाद सरकार ने पुरानी ज्वैलरी पर हॉलमार्किंग के नियमों को लेकर सफाई जारी की है। सरकार का कहना है कि ज्वेलर्स ग्राहकों से पुराने सोने की ज्वेलरी वापस खरीद सकते हैं, भले ही उन पर कोई हॉलमार्किंग न हो। यानी आपके घर पर रखे गोल्ड ज्वैलरी पर हॉलमार्किंग के नए नियमों का कोई असर नहीं होगा।

ज्वेलर्स के लिए है गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम

बता दें कि गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम सिर्फ ज्वेलर्स के लिए ही हैं, वो ग्राहकों को बिना हॉलमार्किंग वाली गोल्ड के आभूषण नहीं बेच सकेंगे। इस नियम से आपके पास रखे आभूषण पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उसे पहले की तरह बेचा जा सकता है। यानी आपको अपने पास मौजूद गोल्ड के आइट्म्स पर हॉलमार्किंग करवाने की जरूरत नहीं होगी और न ही उसे बदलने की जरूरत होगी। ग्राहक अपनी गोल्ड ज्वैलरी उसकी शुद्धता के आधार पर मार्केट वैल्यू पर बेच सकेंगे।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कीमतों पर नहीं पड़ेगा बुरा असर

हॉलमार्किंग की वजह से आपके गोल्ड आइटम की कीमतों पर कोई बुरा असर नहीं होगा। यही नहीं नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई ज्वेलर ग्राहक से सोना खरीदकर उसे एक्सचेंज करने से मना करता है तो उसके खिलाफ कानून एक्शन भी लिया जा सकता है।

आसानी से ले सकेंगे गोल्ड लोन

वहीं अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आप अपने पुराने गोल्ड आइटम पर गोल्ड लोन ले सकेंगे या नहीं तो बता दें कि ग्राहक पहले की तरह ही बिना किसी समस्या के गोल्ड लोन ले सकेंगे। लोन लेने के लिए गोल्ड की हॉलमार्किंग से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story