×

सोना बनाएगा मालामाल, अभी करें निवेश, महीने भर बाद मिलेगा फायदा, जानें कैसे

Gold Investment: जानकारों का कहना है कि अभी सोने में निवेश करने का बिल्कुल सही समय है। अभी निवेश करके आप फायदा पा सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 July 2021 6:44 AM GMT
सोना बनाएगा मालामाल, अभी करें निवेश, महीने भर बाद मिलेगा फायदा, जानें कैसे
X

सोना (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Gold Investment: देश में आमतौर पर धन निवेश के तीन बड़े क्षेत्र हैं। शेयर बाजार, प्रॉपर्टी और सोना। इन तीनों में सोना को सबसे सुरक्षित निवेश (Gold Investment) माध्यम माना जाता है। खासतौर से भारतीय परिवारों में तो सोना में निवेश काफी भरोसेमंद माना जाता है। सोने में निवेश की खास बात ये होती है कि इसमें Investment के बाद आपको एक निश्चित समय के बाद अच्छी खासी वृद्धि भी मिलती है।

आपको बता दें कि दुनियाभर में भारत दूसरा ऐसा देश है जहां सोने की खपत सबसे ज्यादा होती है। भारत में न केवल सोने को कीमती धातु माना जाता है बल्कि शुभ धातु भी माना गया है। कोरोना की एंट्री के बाद देश में सोने की कीमत में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। हालांकि अभी सोना रिकाॅर्ड लेवल से 10,000 रुपये सस्ता मिल रहा है। बीते कुछ दिनों से सोने का भाव गिर रहा है।

सोने की ज्वैलरी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगस्त में फिर महंगा हो सकता है सोना

कमोडिटी एक्सपर्ट के मुताबिक, जुलाई के बाद सोना एक बार फिर से महंगा हो जाएगा। ऐसे में अगर आप सोने में अभी निवेश करते हैं तो फिर आपको मोटा रिटर्न मिलेगा। लेकिन खरीदारी आपको महंगा पड़ेगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो सोने की कीमत में गिरावट अस्थायी है और अभी जब सोने में गिरावट आई है तो फिर निवेशकों को कीमतों में आई इस गिरावट को खरीदारी के अवसर के रूप में देखना चाहिए। सर्राफा विशेषज्ञों के मुताबिक, सोने की कीमत जल्द ही पलट जाएगी और ट्रेंड रिवर्सल के बाद एक महीने में 48,500 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगी।

जल्द उठाएं मौके का फायदा

अगर पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो सोने ने बीते साल 28 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि उससे पिछले साल निवेशकों को करीब 25 फीसदी सोने का रिटर्न मिला था। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो अभी भी सोना निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है। जिसमें आपको शानदार रिटर्न मिलता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर सोने की कीमतों में तेजी आएगी, ऐसे में निवेशकों को इस मौके का फायदा उठाना चाहिए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story