×

Gold Investment: बैंक एफडी और शेयर मार्केट से ज्यादा गोल्ड इनवेस्टमेंट में फायदा, बीते एक साल के आंकड़े

Gold Investment: आंकड़ों के मुताबिक, बीते एक वर्ष में बैंक के फिक्स डिपॉजिट, सरकार की लघु बचत योजना के साथ ही शेयर बाजार से भी ज्यादा फायदा गोल्ड इनवेस्टमेंट के जरिए आया है।

Hariom Dwivedi
Published on: 15 April 2023 4:16 PM GMT (Updated on: 15 April 2023 4:18 PM GMT)
Gold Investment: बैंक एफडी और शेयर मार्केट से ज्यादा गोल्ड इनवेस्टमेंट में फायदा, बीते एक साल के आंकड़े
X
फायदेमंद है सोने में निवेश करना

Gold Investment: सोने में निवेश हमेशा ही सोना होता है। इस बार तो निवेशकों के लिए यह सबसे खरा सौदा साबित हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक, बीते वर्ष जिन्होंने सोने में निवेश किया था, दूसरे विकल्पों के मुकाबले वह कहीं ज्यादा फायदे में रहे हैं। इस साल जनवरी से लेकर अब तक सोने ने निवेशकों को फायदा देने में सारे साधनों को पीछे छोड़ दिया है। यहां तक कि बैंक के फिक्स डिपॉजिट, सरकार की लघु बचत योजना के साथ ही शेयर बाजार से भी ज्यादा फायदा गोल्ड इनवेस्टमेंट के जरिए आया है।

बीते एक साल में लघु बचत योजनाओं पर अधिकतम ब्याज दर 8.2 फीसदी रहा जबकि वर्तमान में एफडी पर 9 फीसदी ब्याज दर है। शेयर बाजार के साथ ही कच्चे तेल के निवेशकों के लिए यह साल घाटे का सौदा रहा है। ऐसे में इस वर्ष गोल्ड इनवेस्टमेंट ने करीब 12 फीसदी का रिटर्न देकर निवेशकों के चेहरों को सोने सा चमका दिया है। आंकड़े बताते हैं कि इस साल भारतीय बाजार में सोना प्रति 10 ग्राम की कीमत 6500 रुपयों से अधिक बढ़ी है। 8 नवम्बर 2022 को 10 ग्राम सोने की कीमत 51,201 रुपए थी। आज यानी शनिवार को लखनऊ में 24 कैरेट के प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 61,119 रुपए है।

सोने में निवेश हमेशा ही लोगों की पहली पसंद रहा है। पुराने समय में जब इतने बैंक नहीं थे, बचत के लिए लोग सोना ही खरीदते थे। और आज जब तमाम बैंक, शेयर मार्केट और कमोडिटी सहित कई विकल्प कस्मटर के पास मौजूद हैं, तब भी बड़ी संख्या में लोग सोने में इनवेस्टमेंट को ही बेहतर मानते हैं। यही कारण है कि कोरोनाकाल में जब फिजिकल गोल्ड उपलब्ध नहीं था लोगों ने वर्चुअली खूब सोना खरीदा।

सोने में ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट भी बढ़ा

अभी भी बड़ी संख्या में लोग गोल्ड बॉन्ड और ईटीएफ के जरिए ऑनलाइन सोना खरीदते हैं। इसकी खासियत यह होती है कि यह पेपर फॉर्म में होता है। इसे चोरों से बचाने की जरूरत नहीं है और न ही इसमें कोई कटौती होती है। वहीं, फिजिकल तौर पर भी लोग जमकर सोना खरीदते हैं।

6500 रुपए तक जा सकता है 10 ग्राम सोना

विश्लेषकों की मानें तो इस साल भी लोगों का रूझान फिजिकल सोने की खरीदारी पर ज्यादा रहने वाला है। इसकी बड़ी वजह ब्याज दरों में बढ़ोतरी, मंदी की आशंका और उच्च महंगाई है। जानकारों का दावा है कि इस साल प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 6500 रुपए तक पहुंच सकती है। मतलब जिन्होंने पिछले समय में निवेश किया था, उनको खूब फायदा होने वाला है।

...ताकि शुद्ध सोना ही खरीदें

अगर आप फिजिकल सोना खरीदने जा रहे हैं तो जरूर खरीदिए, पर हॉलमार्क देखना न भूलें। हॉलमार्क सोने की शुद्धता की गारंटी होता है। सोना असली है या नकली, हॉलमार्क से ही पता किया जा सकता है। खरीदते में दुकानदार से कहें तो वह खुद हॉलमार्क की मुहर लगवाकर आपको देगा नहीं तो खुद भी भी सेंटर पर जाकर मुहर लगवा सकते हैं। इसके अलावा सोने की शुद्धता पता करने लिए सरकार द्वारा बनाए गए बीआईएस केयर एप की भी मदद ले सकते हैं।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story