×

Gold on Record High: सातवें आसमान पर पहुंचा सोना, यूपी में कुछ राहत, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव?

Gold on Record High: MCX पर सोमवार को सोने का भाव 63880 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंचा गया। इंट्राडे में सोने का रेट 600 रुपए तक उछला।

Viren Singh
Published on: 4 Dec 2023 5:58 AM GMT
Gold on Record High
X

Gold on Record High (सोशल मीडिया)

Gold on Record High: भारतीय सर्राफा बाजार में एक बार फिर सोना तेज हुआ है, जिसका असर यूपी सहित विभिन्न राज्यों में दिखाई दे रहा है। सोने के भाव में तेजी आने की वजह मिडिल ईस्ट युद्ध में फिर भड़कना है। इस वजह से भारतीय बाजार के साथ साथ वैश्विक बाजार में भी सोने महंगा हो गया है और दोनों ही जगहों पर इसने नए रिकॉर्ड बनाए हैं। कारोबार हफ्ते के पहले दिन सोमवार को यूपी में सोने का भाव 64 हजार के पार दर्ज किया गया है। वहीं, MCX पर सोने का भाव पहली बार 63800 रुपए के ऊपर निकल गया और कॉमैक्स पर सोना 2100 डॉलर के रिकॉर्ड स्तरों के ऊपर को टच कर लिया है। हालांकि चांदी के भाव में कुछ दबाव देखने को मिला है, लेकिन उसके बाद भी यह तेजी पर है।

रिकॉर्ड स्तर पर सोने का भाव

MCX पर सोमवार को सोने का भाव 63880 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंचा गया। इंट्राडे में सोने का रेट 600 रुपए तक उछला। वहीं, कॉमैक्स पर सोना 2104 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि सोने में तेजी अभी रहने वाली है।

चांदी की कीमतें भी उछली

MCX पर सोमवार को चांदी की कीमतों में भी उछली है। यहां पर चांदी का भाव 76858 रुपए प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा है। वहीं, ग्लोबल मार्केट में चांदी की कीमत में कुछ दबाव देखने को मिला है। कॉमैक्स पर चांदी की कीमत 25.84 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रही है।

यूपी में सोना महंगा तो चांदी स्थिर

यूपी सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने और चांदी के भाव में तेजी बरकरार है। गुड रिटर्न्स के मुताबिक, सोने के दाम में 440 रुपये की तेजी आई है, जिसके बाद यह 64,350 रुपए 10 ग्राम पर चल रहा है। चांदी का भाव आज स्थिर है और यह 80,500 रुपए किलो पर कारोबार कर रही है।

अन्य शहरों में सोने के लेटेस्ट भाव

कानपुर

64,350 (24 कैरट)

आगरा

64,350 (24 कैरट)

नोएडा

64,350 (24 कैरट)

गाजियाबाद

64,350 (24 कैरट)

वाराणसी

64,350 (24 कैरट)

मथुरा

64,350 (24 कैरट)

अलग-अलग स्टैंडर्ड प्योरिटी के जारी होते हैं रेट

बता दें कि सर्राफा बाजार में प्रति दिन सोना चांदी के अलग-अलग स्टैंडर्ड प्योरिटी के रेट जारी किए जाते हैं। यह भाव जीएसटी, मेकिंग चार्ज और अन्य टैक्स से पहले के होते हैं। ऐसे में अगर किसी ग्राहक को सोना-चांदी के सही रेट जनाना है तो उसको अपने शहर के सर्राफा बाजार से पता करना होगा। हालांकि शनिवार और रविवार को सर्राफा बाजार छुट्टी होने की वजह से इसके भाव जारी नहीं किये जाते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story