×

Gold होगा सस्ता: विदेशी बाजारों में मिले संकेत, जानें क्या हैं वजह

मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के ताजा आंकड़ों को देखकर लग रहा है कि दुनियाभर में मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां बढ़ रही हैं। ऐसे में सोने की कीमतें फिर से गिर सकती है।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 8:42 AM GMT
Gold होगा सस्ता: विदेशी बाजारों में मिले संकेत, जानें क्या हैं वजह
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से जूझते हुए अमेरिका में आए अच्छे आर्थिक आंकड़ों की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में हल्की तेजी आई है। रुपये में आई मज़बूती के कारण घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतों में जारी तेजी थम गई। बुधवार को एमसीएक्स पर अक्टूबर का सोना वायदा 0.35% गिरकर 51,320 प्रति 10 ग्राम पर आ गया। वहीं, चांदी की कीमतें 900 रुपये लुढ़ककर 70,000 प्रति किलोग्राम पर आ गई। आपको बता दें कि पिछले महीने 7 अगस्त को सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए थे।

भारतीय बाजार में आज सोने के दाम गिरने की उम्मीद

एक्सपर्ट्स का कहना है कि आज के सत्र में ग्लोबल करेंसी में उतार चढ़ाव होने की वजह से सोने-चांदी की कीमतें बढ़-घट सकती हैं। मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के ताजा आंकड़ों को देखकर लग रहा है कि दुनियाभर में मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां बढ़ रही हैं। ऐसे में सोने की कीमतें फिर से गिर सकती है। भारतीय बाजार में भी आज सोने के दाम गिरने की उम्मीद है। क्योंकि रुपया लगातार मज़बूत हो रहा है।

gold prices

ये भी देखें: लड़की के उतरे कपड़े: सरेआम ऐसी हरकत देख कांप उठे लोग, हुआ अश्लील काम

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना तेजी से उछला

कोटक सिक्योरिटीज की रिपोर्ट में बताया गया है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना 1900 डॉलर प्रति औंस के स्तर के पास समर्थन लेने के बाद तेजी से उछल गया है, अगर कोई ताजा तेजी का कारण (ट्रिगर) नहीं दिखता है तो आगे कीमतों में दबाव दिखेगा। विदेशी बाजार में आज हाजिर सोना 0.1% बढ़कर 1,971.07 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि अमेरिकी सोना वायदा 1,978.90 डॉलर पर स्थिर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3% बढ़कर 28.25 डॉलर प्रति औंस हो गई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story