×

Gold खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, सस्ता हुआ सोना, 46 हजार के नीचे आया भाव

बुधवार को सोना 46,187 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। आज जहां एक तरफ सोना सस्ता हुआ तो चांदी में मामूली बढ़ोतरी हुई। चांदी 28 रुपये की मामूली तेजी के साथ 68,283 रुपये प्रति किलो ग्राम पर बंद हुई,

Ashiki
Published on: 18 Feb 2021 2:07 PM GMT
Gold खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, सस्ता हुआ सोना, 46 हजार के नीचे आया भाव
X
GOLD PRICE: सोने के भाव में आई गिरावट, फरवरी तक कम हो सकता है दाम

नई दिल्ली: सोना खरीदने की तैयारी में हैं, तो ये सबसे अच्छा मौका हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सराफा बाजार में 24 कैरेट शुद्ध सोने का भाव 46,000 रुपये प्रति दस ग्राम के नीचे आ गया है। राजधानी दिल्ली की सर्राफा बाजार में गुरुवार को यानी आज सोना 320 रुपये की गिरावट के साथ 45,867 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: रुला रहा पेट्रोल-डीजल: जब खजाना भर रहा तेल, तो फिर कैसे मिलेगी मुक्ति

चांदी के बढ़े भाव

वहीं बुधवार को सोना 46,187 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। आज जहां एक तरफ सोना सस्ता हुआ तो चांदी में मामूली बढ़ोतरी हुई। चांदी 28 रुपये की मामूली तेजी के साथ 68,283 रुपये प्रति किलो ग्राम पर बंद हुई, जिसका पिछला बंद भाव 68,255 रुपये प्रति किलो था। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,780 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था जबकि चांदी 27.16 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग, आज फिर बढ़े दाम, जानिए अपने शहर का हाल

बजट में घटाई थी कस्टम ड्यूटी

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में सोने, चांदी और अन्य कीमती धातुओं पर कस्टम ड्यूटी घटाने की बात कही थी। उन्होंने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है। फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है, लेकिन इस नए नियम के बाद अब सोने और चांदी पर सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी होगी।

2020 में 28 प्रतिशत महंगा हुआ था सोना

बीते साल यानी 2020 में सोने की कीमत करीब 28 फीसदी तक बढ़ी। अगस्त के महीने में तो सोने-चांदी ने एक नया रेकॉर्ड ही बना दिया था और अपना ऑल टाइम हाई का स्तर छू लिया था। हालांकि वैश्विक बाजार में भी सोना करीब 23 फीसदी महंगा हुआ। इससे पहले 2019 में भी सोने के दाम में बढ़ोतरी की दर डबल डिजिट में थी।

gold rate

2021 में भी बढ़ेगा सोने का भाव ?

बता दें कि दुनियाभर में प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती करके इसे लगभग जीरो कर दिया है और कम से कम अगले एक साल तक ये इसी स्तर पर रहेगा। साथ ही मार्केट में लिक्विडिटी मुहैया कराने के लिए भी सेंट्रल बैंक्स आक्रामक रुख दिखा रहे हैं। जानकारों की मानें तो, इन सबका इकॉनमी पर असर होगा और इससे सोने की कीमतों में तेजी आएगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story