×

Gold Storage Limit in India: अगर घर में है इतना सोना तो नहीं जाओगे जेल, जानिए रखने की सीमा व कानून

Gold Storage Limit in India: सीबीडीटी के 1994 नियम के मुताबिक, एक पुरुष अपने पास घर में मात्र 100 ग्राम तक ही सोना रखा सकता है। वहीं, बिना शादीशुदा वाली महिला मात्र 250 ग्राम ही सोना रख सकती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Dec 2022 12:54 AM GMT
Gold Holding Limit
X

Gold Holding Limit: (सोशल मीडिया)

Gold Storage Limit in India: देश की बहुमूल्य वस्तुओं में सोना और चांदी का नाम शामिल है। खास तौर पर सोना तो कीमती है। देश में लोगों के लिए सोना एक मेटल नहीं बल्कि भावनात्मक जुड़ाव है,जोकि काफी लंबा है। सोना अमीरी की पहचान है। एक कहावत हो सुनी ही होगी आपने जब आपके पास पैसा अधिक आने लगता है तो लोगों कहने लगते हैं कि सोने की खदान मिल गई है क्या ? इसी कहावत से सोने के भाव का अंदाजा लगा लीजिए कि वह कितना कीमती है। हर कोई चाहता है कि उसके पास सोने की भरमार हो, लेकिन वास्तविक में ऐसा होता नहीं। हालांकि अगर आपके पास घर में सोना रखा है तो उसकी कुछ लिमिट होती है। अगर लिमिट से अधिक आपने अपने घर में सोना रखा हुआ तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। तो यह जाने लीजिए घर में कितनी मात्र तक सोना रख सकते हैं और उसके क्या नियम है ?

सोना रखने कोई लिमिट नहीं

दरअसल, देश में पहले सोना की सीमा तय करने के लिए एक कानून लागू था। यह कानून गोल्ड कंट्रोल एक्ट, 1968 लागू था। इस एक्ट के तहत लोगों को तय नियम से अधिक सोना घर में रखने की इजाजत नहीं थी। हालांकि जून 1990 में इस गोल्ड कंट्रोल एक्ट 1968 को खत्म कर दिया गया था। उसके बाद सोना रखने की कोई सीमा तय नहीं की गई है और सरकार आज इस पर कोई कानूनी नहीं बना पाई है। हालांकि सीबीडीटी ने सोना रखने के लिए एक दिशा निर्देश जारी किया था कि लोग घर में अलग अलग कितना सोना रख सकते हैं और निर्देश 1994 में जारी किया गया था।

अधिकारी नहीं जब्त कर सकते सोना

1994 के सीडीबीटी के दिशा निर्देश के मुताबिक, आयकर विभाग अगर कहीं छापे मारी करता है और उसको सोना भी बरामद होता है तो उसके जब्त नहीं कर सकता है। इसके पीछे की वजह देश में पुरानी परंपरा रही है कि लोग घर में सोना रखते हैं और इसके लिए कुछ सीमा तय कर दी थी। अगर आयकर विभाग को तय सीमा से अधिक घर में सोना प्राप्त होता है तो पूछंताछ के साथ जब्त भी कर सकता है।

घर में सोना रखने की लिमिट

CBDT (Central Board of Direct Taxes) ने घर में सोना रखने के लिए कुछ नियम बनाएं हैं। सीबीडीटी के 1994 नियम के मुताबिक, महिला और पुरुष के लिए अगल अगल सोने रखने के नियम है। एक पुरुष अपने पास घर में मात्र 100 ग्राम तक ही सोना रखा सकता है, जबकि बिना शादीशुदा वाली महिला मात्र 250 ग्राम ही सोना रख सकती है। हालांकि अगर किसी महिला की शादी हो चुकी है तो उसके लिए सीबीडीटी ने अगल नियम बनाना है और यह नियम है कि एक शादीशुदा महिला केवल 500 ग्रात तक ही सोना अपने घर में रख सकती है। अगर किसी के पास इससे अधिक मात्र में घर में सोना पाया जाता है तो उसको CBDT को यह बताना होगा कि उसके पास तय नियम से अधिक सोना कहां से आया है। अगर CBDT आपके उत्तर से संतुष्ट नहीं हुआ तो घर में रखा सारा सोना जब्त कर सकती है।

अधिक मात्र दिखाने होंगे यह पेपर

आपको बता दें कि अगर में सोना रखने के लिए कुछ पेपरों की जरूरत होती है। यह जरूरत घर में अधिक सोना रखने लिए होती है। इनकम टैक्स 1961 के सेक्शन-132 के अनुसार, आयकर छापे के दौरान अगर आपके घर में तय सीमा अधिक सोना प्राप्त होता है। विभाग के अधिकारियों को सोने से जोड़े असली दस्तावेज दिखाने होंगे और यह बताना होगा कि आपने सोना कहां से खरीदा है। वहीं, अगर गिफ्ट में सोना मिला है तो गिफ्ट डीड दिखा होगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story