×

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: सरकार ने बदला ये नियम, अब होगा बंपर फायदा

नौकरीपेशा लोगों के लिए केंद्र सरकार जल्द एक बड़ी योजना शुरू करने जा रही हैं। इसके तहत किसी कर्मचारी के कंपनी बदलने पर पीएफ की ही तरह ग्रैच्युटी ट्रांसफर (Gratuity Transfer) का भी मौका मिल सकता है।

Monika
Published on: 22 March 2021 1:28 PM GMT
कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: सरकार ने बदला ये नियम, अब होगा बंपर फायदा
X
नौकरी बदलने वालों के लिए बड़ी खबर, मिलेगा ग्रैच्युटी ट्रांसफर का विकल्पल

नई दिल्ली: नौकरीपेशा लोगों के लिए केंद्र सरकार जल्द एक बड़ी योजना शुरू करने जा रही हैं। इसके तहत किसी कर्मचारी के कंपनी बदलने पर पीएफ की ही तरह ग्रैच्युटी ट्रांसफर (Gratuity Transfer) का भी मौका मिल सकता है। जिसे लेकर केंद्र सरकार, कर्मचारी यूनियन और इंडस्ट्री के बीच मौजूदा ग्रैच्युटी स्ट्रक्चर में बदलाव पर सहमति जताई गई है।

प्रोविडेंट फंड की तरह ग्रेच्युटी

आम भाषा में किसी कंपनी में अगर आप लगातार कई सालों तक काम कर रहे हो जिसके लिए आपको सैलरी, पेंशन और प्रोविडेंट फंड (PF- Provident Fund) के अलावा जो पैसा मिलता है उसे ग्रेच्युटी (Gratuity Payment) कहते हैं। जिसका एक छोटा हिस्सा कंपनी में काम कर रहे कर्मचारी की सैलरी से कटता है। लेकिन ग्रेच्युटी का बड़ा हिस्सा कंपनी अपनी तरफ से देती है।

सरकार की तैयारी

-खबरों की माने तो अब कर्मचारी को प्रॉविडेंट फंड की ही तरह ग्रैच्युटी ट्रांसफर का भी विकल्प मिलेगा।

-इस योजना पर इंडस्ट्री और कर्मचारी यूनियनों में सहमति बनने के बाद नौकरी बदलने पर ग्रैच्युटी ट्रांसफर की व्‍यवस्‍था लागू हो जाएगी।

-पीएफ की तरह हर महीने ग्रैच्युटी कंट्रीब्यूशन पर भी सहमति बनी है।

-ग्रैच्युटी को सीटीसी का जरूरी हिस्सा बनाने का भी प्रस्ताव।

-सोशल सिक्योरिटी कोड के नियम में शामिल होगा ये प्रावधान।

-अंतिम अधिसूचना अप्रैल 2021 में संभव है।

ये भी पढ़ें : सस्ता हो गया सोना: खरीददारी करने का अच्छा मौका, चेक करें 10 ग्राम का दाम

वर्किंग डे

आपको बता दें, ग्रैच्युटी के लिए वर्किंग डे को बढ़ाने पर भी विचार किया गया लेकिन इंडस्ट्री की सहमति नहीं मिली है। ये बात जानना ज़रूरी है कि किन कर्मचारियों को ग्रैच्युटी मिल सकता है। किसी भी कर्मचारी को मिलने वाली ग्रैच्युटी दो बातों पर निर्भर करती है। पहली, कर्मचारी ने कितने साल तक एक ही कंपनी में काम किया है। दूसरी, उसकी अंतिम सैलरी में बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता कितना है।

ये भी पढ़ें : नया राशन कार्ड बनवाना है तो ऐसे करें आवेदन, सिर्फ करना होगा ये काम

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story