×

Google Pixel phones: पहले iPhone...अब Google का भी फोन मिलेगा सस्ते दामों में, अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में कंपनी उठाया यह कदम

Google Pixel phones: डिवाइस के प्रमुख रिक ओस्टरलोह ने यह घोषणा केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में की।

Viren Singh
Published on: 19 Oct 2023 10:30 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2023 2:23 PM GMT)
Google Pixel phones
X

Google Pixel phones (सोशल मीडिया) 

Google Pixel phones: अगर Google Pixel phonesसीरीज मोबाइल फोन के दीवाने हैं, लेकिन दाम अधिक होने की वजह से यह आपके दूर हैं तो जल्दी ही ऐसा दिन भी आएगा, जब आपको Google Pixel सीरीज के फोन कम दाम पर मिलने लगेगा। ऐसा नहीं है कि लोगों को भारत में Google Pixel सीरीज के मोबाइल नहीं मिलते हैं, लेकिन अभी उनको इस फोन के लिए अधिक दाम चुकता करना पड़ता है। इससे पहले भारत में Apple के फोन भी भारत में काफी महंगे थे। भारत में जहां Apple iPhone 14 की कीमत 1 लाख रुपये से ऊपर की है तो वहीं, हाल ही में कंपनी द्वारा लॉन्च किये गए iPhone 15 कीमत 79 हजार रुपए से शुरू होती है, जो कि 109,900 रुपये तक जाती है। इससे ग्राहकों को बड़ी राहत मिली है। अब उन्हें भारत में आईफोन के लिए अधिक दाम नहीं चुकता करना पड़ेगा।

अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में हुई घोषणा

दरअसल, गुरुवार को इंटरनेट प्रमुख Google ने घोषणा की कि वह भारत में Pixel फोन का निर्माण करेगी, जिसकी शुरुआत Pixel 8 से होगी। इस पर डिवाइस के प्रमुख रिक ओस्टरलोह ने कहा, कंपनी भारत में वैश्विक निर्माताओं के साथ विनिर्माण साझेदारी करेगी। Pixel 8 बाजार में अगले साल 2024 में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। रिक ओस्टरलोह ने यह घोषणा केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में की।

भारत में बने iPhone 15 की इन देशों में होगी बिक्री

गूगल से पहले एप्पल इंक और फॉक्सकॉन समेत अन्य फोन निर्माताओं कंपनियों ने भारत में यूनिट लगाकार मोबाइल फोन बनाना शुरू कर दिया है। Apple अपनी लेटेस्ट सीरीज iPhone 15 का निर्माण भारत में ही किया है। अब उसने सितंबर में घोषणा की कि भारत में निर्मित iPhone 15 को दक्षिण एशियाई देशों के बाजारों में बिक्री करने की योजना बना रही है। वहीं, घरेलू स्तर पर निर्मित iPhones की बिक्री भारत की बढ़ती उत्पादन क्षमता को रेखांकित करेगी और दुनिया भर में अपने ग्राहकों को चीन निर्मित डिवाइस बेचने की अपनी पिछली रणनीति से Apple के बदलाव को उजागर करेगी। इस कदम को एप्पल की अपनी चीन+1 रणनीति को लागू करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। iPhone निर्माता अपने भारत परिचालन और चीन में अपने मुख्य विनिर्माण अड्डों के बीच अंतर को खत्म करने की कोशिश कर रहा है।

फॉक्सकॉन भारत में इसलिए लगा रही प्लांट

इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया की सबसे बड़ी अनुबंध निर्माता ताइवान स्थित फॉक्सकॉन ने देश के दक्षिण में विनिर्माण सुविधाओं में निवेश करके भारत में अपनी उपस्थिति का तेजी से विस्तार किया है। कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि वह चीन से अपना कारोबार समेटना चाहती है।

तमिलनाडु में है फैक्ट्री

फॉक्सकॉन के पास पहले से ही भारत के तमिलनाडु राज्य में एक iPhone फैक्ट्री है। इसमें 40,000 कर्मी कार्यरत हैं। होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) के अध्यक्ष और सीईओ यंग लियू ने कहा था कि भारत भविष्य में विनिर्माण के मामले में एक महत्वपूर्ण देश बना रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आत्मनिर्भरता बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के प्रयासों ने भारत को चीन के बाद दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बना दिया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story