×

Sundar Pichai Birthday: चेन्नई का लड़का कैसे बना Google का CEO, जानिए सुंदर पिचाई के संघर्ष और सफलता की कहानी

Sundar Pichai Birthday: तमिलनाडु के चेन्नई में जन्मे, गूगल (Google) जैसे दिग्गज आईटी कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 10 Jun 2022 8:29 AM GMT
Google CEO Sundar Pichai
X

Google CEO Sundar Pichai (Image Credit : Social Media)

Sundar Pichai Birthday: दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) का आज 50वां जन्मदिन है। 10 जून 1972 को तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई में जन्मे सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) पहले ऐसे भारतीय नागरिक हैं जिन्हें गूगल जैसी दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी में सबसे बड़े पद की जिम्मेदारी सौंपी गई। तमिलनाडु में जन्मे सुंदर पिचाई का जीवन बहुत ही कठिनाई भरा और कुछ दिलचस्प तथा बेहद प्रेरणादायक किस्सों से जुड़ा रहा है। आइए जानते हैं चेन्नई (Chennai) में जन्मे सुंदर पिचाई के संघर्ष और सफलता की कहानी।

सुंदर पिचाई की शिक्षा और कामयाबी का सफर

सुंदर पिचाई का जन्म साल 1972 में तमिलनाडु के चेन्नई में हुआ था। इनका मूल नाम 'पिचाई सुंदराजन' है। एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे सुंदर पिचाई का शुरुआती जीवन सुख सुविधाओं के अभाव में गुजरा। उनके पास पढ़ाई के लिए पैसे नहीं हुए करते थे मगर अपनी कड़ी मेहनत और विश्वास के दम पर उन्होंने सफलता के शिखर को छुआ। मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे सुंदर पिचाई के पिता इलेक्ट्रिक इंजीनियर थे। वह सुंदर को और आगे पढ़ाना चाहते थे मगर आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण वह इसमे सक्षम नहीं थे।

सुंदर पिचाई की शुरुआती शिक्षा तमिलनाडु के चेन्नई स्थित जवाहर विद्यालय में हुई इसके बाद साल 1993 में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खड़कपुर में उन्होंने अपना बीटेक पूरा कर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इसके बाद एक स्कॉलरशिप मिलने पर सुंदर पिचाई स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस करने के लिए अमेरिका जाने वाले थे मगर उस दौर में परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। सुंदर ने एक कार्यक्रम में खुद बताया था कि जब उन्हें स्कॉलरशिप मिलने पर अमेरिका में पढ़ाई के लिए ऑफर मिला तब उनके पास वहां तक जाने के लिए प्लेन की टिकट का पैसा नहीं था, मगर उनके पिता ने अपने बेटे को पढ़ाई के लिए विदेश भेजने में अपनी एक साल की वेतन खर्च कर दी।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस पूरा करने के बाद सुंदर ने व्हाइटन स्कूल से एमबीए करने का फैसला किया। एमबीए पूरा करने के बाद उन्होंने कुछ दिनों तक मैनेजमेंट कंसलटिंग कंपनी ज्वाइन की थी मगर इसके बाद 2004 में सुंदर ने गूगल जैसे दिग्गज कंपनी में प्रोडक्ट मैनेजमेंट के प्रमुख के तौर पर अपना पदभार संभाला। गूगल के कुछ सबसे जाने-माने प्रोडक्ट गूगल क्रोम और गूगल के टूल बार जैसे बड़े प्रोजेक्ट में सुंदर ने सीधे तौर पर काम किया। जिसके बाद साल 2015 में सुंदर ने गूगल के सीईओ का पदभार संभाला। बता दें गूगल में काम करने के दौरान सुंदर पिचाई को ट्विटर तथा माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनियों ने भी जॉब ऑफर दिया था मगर दोनों ही बार गूगल ने सुंदर पिचाई के वेतन में इजाफा कर उन्हें रोक लिया।

सुंदर के बारे में क्या है खास बात?

सुंदर पिचाई आज दुनिया के कुछ सबसे चर्चित चेहरों में से एक है सिलिकॉन वैली में जाकर उन्होंने अपना और देश का नाम पूरे दुनिया में रोशन किया। हालांकि की सुंदर पिचाई अपने संघर्ष के दिनों को कभी नहीं भूलते हैं। बहुत से सेमिनार और किसी अन्य कार्यक्रमों में अक्सर वह अपने संघर्ष के दिनों की बातों को करते नजर आते हैं। कहा जाता है कि सुंदर पिचाई इतने बड़े पद पर होने के बावजूद भी अपने सरल स्वभाव के लिए काफी ज्यादा चर्चित हैं। एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति का जिक्र करते हुए बताया था कि जब वह अमेरिका पहुंचे तो उन्हें पहली बार कंप्यूटर मिला था सुंदर ने कहा घर पर तो एक मिनट के फोन कॉल के लिए भी $2 तक खर्च करना पड़ता था। अपने चुनौती बड़े दिनों के बारे में आज के युवाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया मेरे वक्त में घर पर एक सादा टीवी हुआ करता था जिस पर एक ही चैनल आ रहा था मगर आज के दौर में छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए हर साइज के कंप्यूटर, इंटरनेट और स्मार्टफोन जैसी सुविधाएं उपलब्ध है। हमारे दौर में ऐसी सुविधाएं नहीं हुआ करती थी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story