×

Google Play Store App: गूगल ने अब इस अफ्रीकन कॉन्टिनेंट कंट्री के लोन ऐप्स से मांगा लाइसेंस, नहीं देने पर उठाएगा यह कदम

Google Play Store App: भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस में लोन देने वाले ऐप्स से देश में संचालित होने के लिए लाइसेन की मांग कर चुका है। कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है, ताकि अवैध लोन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा सके।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 19 Nov 2022 1:42 PM GMT (Updated on: 19 Nov 2022 1:55 PM GMT)
Google Remove play Store App
X

Google Remove play Store App (सोशल मीडिया)  

Google Play Store App: दुनिया की सबसे बड़ा सर्च इंजन कंपनी गूगल ने अफ्रीकन कॉन्टिनेंट कंट्री केन्या में लोन प्रदान करने वाले ऐप्स को लेकर बड़ा कदम उठाया है। गूगल नेम केन्या में संचालित हो रहे Lona aaps से लाइसेंस की मांग की है। साथ ही, यह भी कहा कि अगर यह लोन ऐप्स ऐसा करने पर असफल होते हैं तो उन्हें Google Play स्टोर हटा दिया जाएगा।

Tech Crunch के मुताबिक, Google की ओर से यह कदम के उधारकर्ताओं ऐसे कुछ लोन आधारित ऐप्स से बचाना था,जो लोगों को बेतहाशा ब्याज दरों के साथ ऋण तो प्रदान कर ही रहे थे। ऊपर से कानूनी प्रावधानों के विरुद्ध काम कर रहे थे।

Google ने पॉलिसी अपडेट में कहा कि केन्याई उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने वाले व्यक्तिगत ऋण ऐप वाले डेवलपर्स को अपने व्यक्तिगत ऋण ऐप को प्रकाशित करने से पहले [ए] घोषणा पत्र पूरा करना होगा। इसके अलावा आवश्यक दस्तावेज जमा करना होगा। केन्या में बिना किसी उचित घोषणा और लाइसेंस के चलने वाले व्यक्तिगत ऋण ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा।

हालांकि कंपनी की ओर से यह कार्रवाई को पहली बार नहीं हुई है। इससे पहले गूगल ने भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस में लोन देने वाले ऐप्स से देश में संचालित होने के लिए लाइसेन की मांग कर चुका है। मई में गूगल ने भारत में व्यक्तिगत ऋण ऐप्स वालों से पात्रता आवश्यकताओं के अतिरिक्त प्रमाण को पूरा करने आदेश दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक, इन दो देशों के आदेश के बाद अब अगले साल जनवरी के अंत तक केन्या में नए और मौजूदा ऋण ऐप्स आवश्यक दस्तावेज और जानकारी जमा कर सकते हैं।

आपको बाद दें कि अगस्त में टेक जायंट ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ परामर्श के बाद जनवरी-जून की अवधि में अपने प्ले स्टोर से गूगल 2,000 से अधिक विवादास्पद व्यक्तिगत ऋण ऐप्स को हटा चुका है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story