×

RVNL Offer for sale: सरकार रेलवे की इस कंपनी की बेच रही हिस्सेदारी, 12 फीसदी डिस्काउंट पर शेयर, खरीदने की मची होड़

RVNL Offer for sale: RVNL के शेयर गुरुवार को शेयर बाजार में जोरदार गिरावट पर कारोबार करते हुए दिखाई दिये हैं। कंपनी शेयर 4.28 फीसदी तक टूटे हैं। आरवीएनएल का ओएफसी गैर खुदरा निवेशकों के लिए 27 जुलाई से खुलेगा, जबकि खुदरा निवेशक 28 जुलाई को ओएफसी के माध्यम से आरवीएनएल का शेयर खरीद सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 27 July 2023 5:27 AM GMT
RVNL Offer for sale: सरकार रेलवे की इस कंपनी की बेच रही हिस्सेदारी, 12 फीसदी डिस्काउंट पर शेयर, खरीदने की मची होड़
X
RVNL Offer for sale (सोशल मीडिया)

RVNL Offer for Sale: भारत सरकार रेलवे से जुड़ी एक कंपनी की कुछ हिस्सेदारी को बेचने का फैसला किया है। सरकार रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) की 5.36 हिस्सेदारी की 'बिक्री की पेशकश' की घोषणा की है। आरवीएनएल ओएफएस के लिए न्यूनतम मूल्य 119 रुपये प्रति इक्विटी शेयर रखा है, जो कि कंपनी के मौजूदा बाजार की कीमत से 11 फीसदी की छूट पर है। RVNL ने यह जानकारी 26 जुलाई को स्टॉक एक्सचेंज में दी थी। RVNL की हिस्सेदारी की बिक्री आज यानी 27 जुलाई से शुरू हो रही है।

खुदरा निवेशक इस दिन लगा सकते हैं पैसा

कंपनी ने नोटिस में बताया कि रेल मंत्रालय ने बीएसई को 27 जुलाई, 2023 (टी दिन) और 28 जुलाई, 2023 (टी + 1 दिन) को आरवीएनएल के 70,890,683 इक्विटी शेयरों तक प्रस्तावित ओएफएस के नोटिस की एक प्रति सौंपी है, जिसमें बीएसई लिमिटेड और एनएसई की एक अलग नामित विंडो के माध्यम से 40,866,394 इक्विटी शेयर बेचने का विकल्प है। यह इक्विटी शेयर कंपनी के सामूहिक रूप से कुल का 5.36% की हिस्सेदारी रखते हैं। आरवीएनएल का ओएफसी गैर खुदरा निवेशकों के लिए 27 जुलाई से खुलेगा, जबकि खुदरा निवेशक 28 जुलाई को ओएफसी के माध्यम से आरवीएनएल का शेयर खरीद सकते हैं। आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स और एलारा सिक्योरिटीज इस ऑफर के लिए ब्रोकर के रूप में काम कर रहे हैं।

सरकार के पास ग्रीन शू विकल्प भी

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांता पांडे ने एक ट्वीट में कहा, "आरवीएनएल में बिक्री की पेशकश गैर-खुदरा निवेशकों के लिए आज से खुलेगी। वहीं, खुदरा निवेशक शुक्रवार को बोली लगा सकते हैं। सरकार 1.96 प्रतिशत के ग्रीन शू विकल्प सहित 5.36 प्रतिशत इक्विटी का विनिवेश करेगी।

ओवरसब्सक्रिप्शन होने पर सरकार उठाएगी ये कदम

योजना के अनुसार, सरकार रेल पीएसयू में 5.36 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर 11.17 करोड़ शेयर बेचने पर विचार कर रही है। प्रस्ताव में ओवरसब्सक्रिप्शन के मामले में 1.96 प्रतिशत का ग्रीन शू विकल्प भी शामिल है। ओएफएस के तहत सार्वजनिक कंपनियों के प्रमोटर एक्सचेंजों के लिए बोली मंच के माध्यम से अपने शेयर बेच सकते हैं और पारदर्शी तरीके से अपनी हिस्सेदारी कम कर सकते हैं।

कंपनी को मिला था एनएच-53 का काम

हाल ही में आरवीएनएल को ओडिशा में एनएच-53 के चंडीखोल-पारादीप खंड के पुनर्वास और उन्नयन के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) से 808 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला था, जिसे चार से आठ लेन तक किया गया था।

कंपनी के शेयर 4 फीसदी से अधिक लुढ़के

सरकार द्वारा ऑफर ऑफ सेल के माध्यम से आरवीएनएल की कुछ हिस्सेदारी बेचने की घोषणा के बाद आज से इसकी शेयर बाजार में बिक्री खुल रही है, जो 28 जुलाई तक होगी। RVNL के शेयर गुरुवार को शेयर बाजार में जोरदार गिरावट पर कारोबार करते हुए दिखाई दिये हैं। कंपनी शेयर 4.28 फीसदी तक टूटे हैं, जिसके बाद यह 128.50 रुपये शेयर पर कारोबार कर रहे हैं। आज कंपनी का प्रति शेयर में 5.75 रुपये घटे पर है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story