×

LIC News: सरकार ने ली LIC एजेंटों व कर्मचारियों की सुध....ग्रेच्युटी सीमा, टर्म इंश्योरेंस के साथ पारिवारिक पेंशन में की वृद्धि

LIC News: वित्तीय वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के नजीतों में शानदार प्रदर्शन किया। कंपनी ने अप्रैल-जून तिमाही में शुद्ध लाभ में 9,544 करोड़ रुपये की कई गुना वृद्धि दर्ज की थी। इससे एक साल पहले यह सामान अवधि में 683 करोड़ रुपये थी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 18 Sep 2023 10:04 AM GMT (Updated on: 18 Sep 2023 10:07 AM GMT)
LIC News
X

LIC News (सोशल मीडिया) 

LIC News: अगर आप देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के एजेंट हैं या फिर कर्मचारी हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। खुशखबरी यह है कि केंद्र सरकार ने एलआईसी के एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी उपायों की घोषणा की है। इन उपायों में ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि, पुनर्नियुक्त एजेंटों के लिए नवीनीकरण कमीशन, टर्म इंश्योरेंस कवर और पारिवारिक पेंशन शामिल हैं। वित्त मंत्रालय ने यह घोषणा सोमवार को की।

LIC एजेंटों की ग्रेच्युटी सीमा बढ़कर हुई इतनी

वित्त मंत्रालय के अनुसार, कल्याणकारी उपायों के तहत एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया गया है। सरकार के इस कदम से एलआईसी एजेंटों की कामकाजी स्थिति और लाभों में पर्याप्त सुधार लाएगा। एलआईसी एजेंट वर्तमान में पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी व्यवसाय पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं, लेकिन नए उपायों के साथ पुनर्नियुक्त एजेंट नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र होंगे। वित मंत्रालय ने कहा कि इससे एजेंटों को बढ़ी हुई वित्तीय स्थिरता मिलेगी।


जानिए कितने लोग होंगे लाभवान्वित

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, सरकार की इन कल्याण कारी उपायों की घोषणा से LIC में कार्यरत 13 लाख से अधिक एजेंटों और 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। यह सभी लोग भारत में एलआईसी की बीमा पैठ को गहरा करना चाहता है।

टर्म इंश्योरेंस कवर में इजाफा

इसके अलावा मंत्रालय ने एलआईसी के एजेंटों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर को मौजूदा 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दिया गया है। इस पर मंत्रालय ने कहा, "टर्म इंश्योरेंस में इस बढ़ोतरी से मृत एजेंटों के परिवारों को काफी फायदा होगा, जिससे उन्हें अधिक कल्याणकारी लाभ मिलेगा। सरकार ने एलआईसी कर्मचारियों के कल्याण के लिए पारिवारिक पेंशन 30 प्रतिशत की एक समान दर पर दी जाएगी।

तिमाही में LIC ने किया शानदार प्रदर्शन

आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के नजीतों में शानदार प्रदर्शन किया। कंपनी ने अप्रैल-जून तिमाही में शुद्ध लाभ में 9,544 करोड़ रुपये की कई गुना वृद्धि दर्ज की थी। इससे एक साल पहले यह सामान अवधि में 683 करोड़ रुपये थी। एलआईसी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा था कि जून तिमाही में कुल आय बढ़कर 1,88,749 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 1,68,881 करोड़ रुपये थी। हालांकि, इस तिमाही के लिए प्रथम वर्ष का प्रीमियम कम होकर 6,811 करोड़ रुपये हो गया, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 7,429 करोड़ रुपये था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story