×

Small Saving Schemes: 5 साल की आरडी पर ब्याज दर बढ़ी, स्मॉल स्कीम्स की स्थिर, हुईं रिवाइज

Small Saving Schemes: दिसंबर तिमाही के लिए मासिक आय खाता योजना पर ब्याज दर 7.4% होगी, जबकि राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर ब्याज दर 7.7% होगी और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) योजना पर ब्याज दर 7.1% मिलेगा।

Viren Singh
Published on: 30 Sep 2023 9:35 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2023 11:22 AM GMT)
small saving schemes
X

small saving schemes (सोशल मीडिया)  

Small Saving Schemes: मोदी सरकार ने आवर्ती जमा योजना (Recurring Deposit Scheme) निवेशकों को इस त्योहारी सीजन अक्टूबर में बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने शुक्रवार को दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दरों में वृद्धि की है। सरकार ने इसके बढ़कार 6.7 फीसदी कर दिया है। इससे पहले सरकार पांच साल की आवर्ती जमा योजना पर निवेशकों को 6.5 फीसदी का ब्याज दे रही थी। वहीं, अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं (स्मॉल सेविंग स्कीम) की ब्याज दरें बरकरार रखीं हैं। ऐसी संभावनाएं लगाई जा रही थीं कि सरकार दिसंबर तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में वृद्धि कर सकता है। हालांकि यह अनुमान खारिज हुए गए।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर यह है ब्याज

केंद्र सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की घोषणा कर दी है। 9 सितंबर को वित्त मंत्रालय इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी किया। सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर के लिए RD पर ब्याज दरों में 0.2% की बढ़ोतरी की है, जबकि छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को स्थिर रखा है। आर्थिक मामलों के विभाग के एक परिपत्र के अनुसार, बचत जमा पर ब्याज दर 4%, एक साल की सावधि जमा पर 6.9%, दो साल और तीन साल की सावधि जमा पर 7% और पांच साल की सावधि जमा 7.5% फीसदी पर बरकरार रखी है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर दिसंबर तिमाही के दौरान पिछली तिमाही की तरह ही 8.2% की ब्याज दर मिलेगी।

जानिए अन्य सेविंग स्कीम की ब्याज दरें

ब्याज दर स्थिर रहने के बाद दिसंबर तिमाही के लिए मासिक आय खाता योजना पर ब्याज दर 7.4% होगी, जबकि राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर ब्याज दर 7.7% होगी और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) योजना पर ब्याज दर 7.1% मिलेगा।

सुकन्या पर इतना मिलेगा ब्याज

वहीं, सरकार किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी का ब्याज प्रदान कर रहा है, जोकि निवेश 115 महीनों में परिपक्व होगा। सर्कुलर के मुताबिक, केंद्र सरकार की लोकप्रिय बालिका योजना सुकन्या समृद्धि खाता की ब्याज दर को भी स्थिर रखा है। मोदी सरकार दिसंबर तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर 8% ब्याज दे रही है।

PPP से मायूसी

केंद्र ने अप्रैल-जून 2020 तिमाही के बाद से सार्वजनिक भविष्य निधि पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि इसमें कटौती की थी। इसे7.9% से घटाकर 7.1% कर दिया गया था। अधिकांश निवेशक उम्मीद कर रहे थे कि सरकार इसमें ब्याज दर में बढ़ोतरी करेगा, लेकिन ऐसा नहीं किया। आपको बता दें कि सरकार हर तिमाही में मुख्य रूप से डाकघरों द्वारा संचालित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर अधिसूचित करती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story