×

Interest Rate Hikes: महंगाई के बीच सरकार ने लोगों को दिया नए साल पर तोहफा, बढ़ाईं जमा ब्याज दरें

Interest Rate Hikes: नए साल आने से पहले भारत सरकार के वित्त मंत्रालय देश की जनता को राहत देते हुए कुछ छोटी बचत जमा ब्याज दरों बढ़ोतरी की है। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को डाक फिक्सड डिपॉजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम सहित कई छोटी बचत जमा योजना पर इजाफा किया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 31 Dec 2022 11:27 AM GMT
Government Hikes Interest Rates
X

Government Hikes Interest Rates (सोशल मीडिया) 

Interest Rate Hikes: देश में महंगाई से परेशान हो रहे लोगों पर केंद्र सरकार नजर रखे हुए है। महंगाई को रोकने के लिए सरकार कड़े कदम भी उठा रही है। कई हद तक देश में महंगाई दर नीचे आ गई है। इसके अलावा केंद्रीय बैंक भी महंगाई को कम करने में लगा हुआ है। देश के सरकारी और निजी क्षेत्र बैंक द्वारा जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने के बाद अब भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने भी कुछ ऐसा ही कदम उठाया है। वित्त मंत्रालय के इस कदम से आने वाले दिनों में लोगों को कुछ राहत मिलेगी और उनके जमा पैसे में हल्की बढोतरी होगी। स्कीम की बढ़ी हुई नई दरें नए साल से लागू हो रही हैं।

1 जनवरी से लागू नई ब्याज दरें

नए साल आने से पहले भारत सरकार के वित्त मंत्रालय देश की जनता को राहत देते हुए कुछ छोटी बचत जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को डाक फिक्सड डिपॉजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम सहित कई छोटी बचत जमा योजना पर इजाफा किया है। मंत्रालय ने यह इजाफा सभी छोटी स्कीम पर 1.1 फीसदी की जमा ब्याज दरों पर किया है। इस योजना का लाभ जनवरी मार्च तिमाही तक मिलेगा। इन स्कीमों की बढ़ी हुई नई ब्याज दरें 1 जनवरी, 2023 से लागू हो रही हैं। केंद्र सरकार ने इससे पहले ही अपनी सभी छोटी बचत जमा ब्याज दरों में इजाफा किया है। यह बढ़ोतरी सरकार ने लगातार दूसरी बार की है।

इन स्कीमों पर सरकार ने बढ़ाईं ब्याज दरें

सेविंग स्कीम का नाम - बढ़ी हुई ब्याज दरें

1 साल वाली जमा पर - 6.6 फीसदी का ब्याज मिलेगा

2 साल वाली जमा पर - 6.8 फीसदी का ब्याज मिलेगा

3 साल वाली जमा पर - 6.9 फीसदी का ब्याज मिलेगा

5 साल वाली जमा पर - 7.0 फीसदी का ब्याज मिलेगा

5 साल वाली रेकरिंग जमा पर - 5.8 फीसदी (अपवर्तित)

मंथली इनकम खाता स्कीम पर - 7.1 फीसदी का ब्याज मिलेगा

नेशनल सेंविग सर्टिफिकेट पर - 7.0 फीसदी का ब्याज मिलेगा

किसान विकास पत्र पर - 7.2 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

जानिए किन स्कीमों पर नहीं बढ़ीं ब्याज दरें

फिलहाल, वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और बालिका बचत योजना यानी सुकन्या समृद्धि की जमा बचत ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। इन दोनों योजना पर पहले की तरह निवेशकों को ब्याज मिलता रहेगा। पीपीएफ पर सरकार 7.1 फीसदी की ब्याज दे रही है। सुकन्या समृद्धि पर 7.6 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इसके अलावा सरकार ने सेंविग डिपॉजिट पर कोई बदलाव नहीं किया है। यहां पहले की तरह 4.0 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा।

वित्त मंत्रालय कदम पर वॉयस ऑफ बैंकिंग का आया बयान

वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अशवनी राणा का कहना है कि वित्त मंत्रालय ने जनवरी 2023 से कुछ छोटी बचत योजनाओं पर 0.20 से 1.10% तक ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान किया है। ये बढ़ोतरी लगातार दूसरी तिमाही में की गई है। जहां इस कदम से डाकघर में जमा करने वाले ग्राहकों को लाभ होगा। वहीं बैंकों पर भी डिपॉज़िट पर ब्याज दर बढ़ाने का दबाव बनेगा। उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी से सीनियर सिटीनज को भी लाभ मिलने जा रहा है। क्योंकि विशेष रूप से सीनियर सिटीजन डिपॉज़िट पर ब्याज दर बढ़ाने की मांग काफी समय से कर रहे थे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story