×

जारी हुई जनरल PF व अन्य फंड्स की ब्याज दरें, दिसंबर तिमाही में कितना मिलेगा इंटरेस्ट? जानें कौन करता है निवेश

Ministry of Finance: केंद्र सरकार सरकार हर तिमाही जीपीएफ पर ब्याज दरों में संशोधन करती है। इससे पहले जुलाई सितंबर तिमाही में जीपीएफ व अन्य फंड्स की ब्याज दरें 7.1 फीसदी थी।

Viren Singh
Published on: 4 Oct 2023 11:26 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 11:28 AM GMT)
Ministry of Finance
X

Ministry of Finance (सोशल मीडिया) 

Ministry of Finance: वित्त मंत्रालय ने उन लोगों फिर निराश किया है, जिनका सामान्य भविष्य निधि (General Provident Fund) और इससे मिले जुले फंड्स में पैसा लगा हुआ है। दरअसल, वित्त मंत्रालय ने बुधवार को वित्त वर्ष 2024 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए जीपीएफ और इससे मिले जुले फंड्स की ब्याज दरों की घोषणा कर दी हैं। सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए इसकी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसकी के साथ यह लगातार 16वीं तिमाही है, जब इसकी ब्याज दरें सरकार ने स्थिर रखी हैं।

दिसंबर तिमाही में इतनी मिलेगी ब्याज दरें

केंद्र सरकार सरकार हर तिमाही जीपीएफ पर ब्याज दरों में संशोधन करती है। इससे पहले जुलाई सितंबर तिमाही में जीपीएफ व अन्य फंड्स की ब्याज दरें 7.1 फीसदी थी। वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) ने 4 जुलाई, 2023 को कहा कि वर्ष 2023-2024 के दौरान सामान्य भविष्य निधि और अन्य समान निधियों के अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज लागू होगा। इससे पहले की तिमाही में यही ब्याद दर थी। यानी इस बार हुए संशोधन में सरकार में इसकी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया।

लगातार 16वीं तिमाही में जीपीएफ ब्याज दर नहीं बढ़ी

केंद्र सरकार ने इस साल की अक्टूबर- दिसंबर तिमाही के लिए जीपीएफ और मिलेजुले फंड्स पर ब्जाय दरों का स्थिर का सिलसिला लगातार 16वीं तिमाही में भी जारी रखा है। यह 16वीं तिमाही है, जब केंद्र सरकार ने इसकी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। जीपीएफ और मिलेजुले फंड्स की ब्याज दरें सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) की ब्याज दर को अनुसरण करती हैं। जब जब पीपीएफ की ब्याज दर बढ़ती हैं तो इन फंड्स की भी ब्याज दरों में इजाफा होता है। हालांकि सरकार ने दिसंबर तिमाही में पीपीएफ की ब्याज दरें में कोई परिवर्तन नहीं किया।

जानिए कौन करता है इन फंड्स में निवेश

जीपीएफ एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। कर्मचारी अपने वेतन का एक निश्चित प्रतिशत जीपीएफ में योगदान कर सकते हैं। रोजगार अवधि के दौरान जमा हुई कुल राशि का भुगतान कर्मचारी को उनकी सेवानिवृत्ति के समय वापस की जाती है। जीपीएफ दर अन्य समान भविष्य निधि जैसे राज्य रेलवे पीएफ, सशस्त्र बल कार्मिक पीएफ, रक्षा सेवा अधिकारियों के पीएफ और भारतीय आयुध कारखानों के श्रमिकों के पीएफ के लिए भी लागू है।

7.1 फीसदी ब्याज दर पाने वाले फंड्स

जीपीएफ के अलावा सरकार ने अन्य फंडों की ब्याज दर भी 7.1 फीसदी रखी है। इन फंडों पर कर्मचारियों को अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसमें सामान्य भविष्य निधि (केंद्रीय सेवाएं), अंशदायी भविष्य निधि (भारत), अखिल भारतीय सेवा भविष्य निधि, राज्य रेलवे भविष्य निधि सामान्य भविष्य निधि (रक्षा सेवाएं),भारतीय आयुध विभाग भविष्य निधि, भारतीय आयुध निर्माणी श्रमिक भविष्य निधि,भारतीय नौसेना डॉकयार्ड कर्मकार भविष्य निधि, रक्षा सेवा अधिकारी भविष्य निधि व सशस्त्र बल कार्मिक भविष्य फंड्स शामिल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story