×

LPG Cylinder Price: अब घरेलू सिलेंडर के भी कम हो सकते हैं दाम, जानें क्या है लोगों की राय

LPG Cylinder Price: आखिरी बार मार्च महीने में देश में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में कटौती हुई थी। तब कंपनियां ने प्रति सिलेंडर पर 50 रुपये की कटौती की थी। उसके बाद लगातार दो महीने अप्रैल व मई में इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Viren Singh
Published on: 1 May 2023 5:59 PM GMT (Updated on: 2 May 2023 8:31 AM GMT)
LPG Cylinder Price: अब घरेलू सिलेंडर के भी कम हो सकते हैं दाम, जानें क्या है लोगों की राय
X
 LPG Cylinder Price: (सोशल मीडिया)

LPG Cylinder Price: देश के कुछ राज्य में चुनावी मौसम चल रहा है। इस चुनावी मौसम में देश की सरकारी तेल एवं गैस विपणन कंपनियों ने 1 मई, 2023 को कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में तगड़ी कटौती करते हुए लोगों को राहत प्रदान की है। इस कटौती के बाद से अब जनता में आस जग गई है कि आने वाले दिनों शायद केंद्र सरकार घरेलू एलजीपी सिलेंडर के दामों मे भी कटौती कर दे। बीते मार्च महीने से देश में घरेलू एलजीपी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि इस दौरान अप्रैल में कमर्शियल गैस सिलेंडर दाम कम हुए थे तो वहीं मार्च में इसमें बढ़ोतरी हुई। हालांकि बीते दो महीनें में सरकार ने घरेलू एलजीपी सिलेंडर गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, जिसकी वजह से लोग थोड़े चिंतत हैं।

आखिरी बार मार्च में कम हुए घरेलू गैस के दाम

सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने बीते मार्च महीने में देश में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में कटौती की थी। तब कंपनियां प्रति सिलेंडर पर 50 रुपये की कटौती की थी। उसके बाद लगातार दो महीने अप्रैल व मई में इसकी कीमतों में बदलाव न करते हुए इसके दाम स्थित रखे हैं। मार्च 50 रुपये की कमी के बाद दिल्ली 14 किलो वाले घरेलू एलजीपी सिलेंडर का दाम 1103, मुंबई में 1112.5, कोलकाता में 1129 और चेन्नई में 1118.50 रुपये प्रति सिलेंडर था। तब लोगों को इसी भाव में गैस मिल रही है।

लगातार दूसरे महीने कम हुए कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

वहीं, तेल कंपनियों ने 1 मई के साथ लागातर दूसरी बार कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की है। इससे पहले अप्रैल में इसमें कटौती हुई थी। मई के पहले दिन गैसों की कीमतों में संशोधित करने के बाद तेल कंपनियों सोमवार को 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 171.50 रुपये की कटौती है। इस कमी के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 1,856.50 रुपये रह गई है। पहले दिल्ली में इसकी कीमत प्रति सिलेंडर 2,028 रुपये थी।

1 साल में 500 रुपये सस्ती हुई गैस

1 अप्रैल. 2023 को भी तेल कंपनियों गैस की कीमतों में संशोधित करते हुए कमर्शियल एलपीजी गैस के दामों में 92 रुपये की कटौती की थी। मार्च में इसमें 350 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। वार्षिक आधार पर दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस के दाम अब तक 500 रुपये कम हो चुके हैं।

लोग उठा रहे सस्ता करने की मांग

लखनऊ के निवासी हरिओम द्विवेदी का कहना है कि, केंद्र सरकार ने लगातार दूसरे महीने कमर्शियल एलपीजी गैस के दामों कटौती की है, लेकिन इस दौरान घरेलू एलजीपी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है, जिसकी जवह से लोगों को महंगे पर एलजीपी सिलेंडर खरीदना पड़ रहा है। इससे माध्यम वर्ग आय वालों का घरेलू बजट बिड़ग रहा है। ऐसे में सरकार से मांग है कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती कर महंगाई के बीच लोगों को राहत दे। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में चुनावी मौसम चल रहा है, शायद सरकार इसको देखते हुए गैस सिलेंडर की कीतमों से राहत दे दे।

कैसे तय होती है कीमत

आपको बता दें कि तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस की कीमतें में संशोधन करती हैं। गैस दामों की समीक्षा कुछ बातों को ध्यान में रखकर की जाती है। उसके बाद तय होता है कि कीमतों में बढ़ोतरी करनी है या फिर कटौती। भारत में रसोई गैस के दाम इंपोर्ट पैरिटी प्राइस (IPP) के सूत्र से तय होती है। देश में रसोई गैस का बेंचमार्क सऊदी अरामको की एलपीजी प्राइस है। इसमें एफओबी, ढुलाई, इंश्योरेंस, कस्टम ड्यूटी और पोर्ट ड्यूटी एड होती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story