Pashupalan Loan Yojana 2023: सरकार किसानों को पशु कारोबार के लिए दे रही लोन, जानिए कैसे करें आवदेन

Pashupalan Loan Yojana 2023: सरकार PKCCS के तहत केवल लघु उद्योग करने के लिए किसानों की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। किसान को पशुपालन कारोबार के लिए इस स्कीम के तहत 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

Viren Singh
Published on: 26 April 2023 11:09 AM GMT (Updated on: 26 April 2023 11:39 AM GMT)
Pashupalan Loan Yojana 2023: सरकार किसानों को पशु कारोबार के लिए दे रही लोन, जानिए कैसे करें आवदेन
X
Pashu Kisan Credit Card (सोशल मीडिया)

Pashupalan Loan Yojana 2023: चाहे केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार हर कोई किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए योजनाबद्ध तरीके काम रहा है और समय-समय पर नई नई स्कीमों को लॉन्च कर रही है। ऐसे अगर आप किसान है और खेती के साथ साथ कारोबार में हाथ आजमाना चाहते हैं तो आज हम इस लेख में सरकार की एक ऐसी स्कीम के बार में बताएंगे जो आपके लिए कारोबार के लिए काफी सहायक सिद्ध हो सकती है। ऐसे में अगर कोई किसान पुश कारोबार शुरू करना चाहता है तो सरकार इसके लिए पुश किसान क्रेडिट योजना चला रही है।

दरअसल, किसानों को पशु कारोबार में बढ़ावा देने के उद्देश्य से पुश किसान क्रेडिट योजना (PKCCS) स्कीम को लॉन्च किया है। इस स्कीम के माध्यम से कोई भी किसान पशु खरीदने के लिए सरकार के आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है। इस आर्थिक सहायत से किसान चाहे तो पशु की क्रय-विक्रय से लाभ कमा सकता है या फिर दुधारू पशु खरीदकर घर में डयेरी खोलकर उसके दूध बेचकर पैसा कमा सकता है। PKCCS से मिलने वाले फायदे की वजह से यह स्कीम किसानों के बीच काफी पॉपुलर स्कीम्स में से एक है। तो आईये जानते हैं कि PKCCS स्कीम का लाभ किसे मिलता है। सरकार इस पर कितना आर्थिक सहायता प्रदान करती है और PKCCS का लाभ लेने के लिए किसानों को किस किस दस्वावेज की आवश्यकता पड़ती है।

जानें लोन की क्या है अधिकतम राशि

सरकार PKCCS के तहत केवल लघु उद्योग करने के लिए किसानों की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। किसान को पशुपालन कारोबार के लिए इस स्कीम के तहत 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस पर ब्याज दर काफी कम होता है। किसानों को PKCCS लोन काफी आसानी से मिल जाता है। सरकार इस स्कीम के तहत पशुपालन के लिए किसानों को 1.60 लाख का न्यूनतम और अधिकतम 3 लाख रुपए का लोन प्रादन करती है।

लोन से कर सकते हैं इन जरुरतों को पूरा

PKCCS के तहत पशुपालन व मछलीपालन के पशुपालक लाभ लेकर इससे जुड़े सभी कामों को पूरा कर सकते हैं। सरकार इस योजना का लाभ उन्हें किसानों को देती है, जो गाय, बकरी, भैंस, मुर्गी या मछली पालन का काम करना चाहते हैं या फिर इससमें लगे हुए हैं। हालांकि अभी तक PKCCS का लाभ देश में हरियाणा राज्य में किसानों को दिया जा रहा है। इसके तहत हरियाणा के किसान कम ब्याज में लोन लेकर पशु को खरीदकर अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं।

कहां करें लोन के लिए अप्लाई

PKCCS का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करना होगा। यहां पर लोन लेने वाले को एक फॉर्म को भरना होगा। इसमें आपको कुछ दस्तावेज जमा करना होगा। पूरा फॉर्म भरकर बैंक में जमा करने के बाद 15 दिनों के बाद लोन मिल जाएगा। किसान चाहें तो बैंक ना जाकर PKCCS का फॉर्म किसान अपने क्षेत्र के सीएससी केंद्र (CSC Centre) में जाकर ऑनलाइन भकर सकते हैं।

जानें किस पर कितना मिलता है लोन

PKCCS के तहत सरकार किसान को एक भैंस पर 60 हजार, एक गाय पर 40 हजार, एक मार्गी के लिए 720 रुपये और एक भेड़ और बकरी पर 4000 रुपये का लोन मुहैया करवाती है। किसान को इस लोन को 5 साल के अंदर देना होता है और यह 6 किस्तों में लोन दिया जाता है। इस लोन के तहत किसानों को 4 फीसदी का ब्याज देना होता है।

इन दस्तावेजों ही होती है जरूरत

पशु पालन लोन के लिए लेने वाले को आधार कार्ड, पैनकार्ड, जिस पशु पर लोन लिया जा रहा है, उसका हेल्थ सर्टिफिकेट, किसान का वोटर आईडी, बैंक अकाउंट, जमीन के कागजात सहति पासपोर्ट साइज फोटो होना बहुत जरुरी है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story