Delhi News: दिल्ली-एनसीआर में सरकार ने 65 रुपये किलो के भाव से टमाटर बेचना शुरू किया

Delhi NCR: उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव निधि खरे ने दिल्ली में कृषि भवन से टमाटर बेचने वाली एनसीसीएफ वैन को हरी झंडी दिखाई।

Neel Mani Lal
Published on: 7 Oct 2024 10:05 AM GMT
Delhi NCR
X

Delhi NCR (Pic: Social Media)

Delhi NCR: इस त्योहारी सीज़न में टमाटर की कीमतें आसमान छू रहीं हैं। ऐसे में भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) ने दिल्ली – एनसीआर में 65 रुपये किलो के भाव से टमाटर बेचने का इंतजाम किया है। एनसीसीएफ, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत एक सहकारी निकाय है। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब 6 अक्टूबर को टमाटर का अखिल भारतीय दैनिक औसत खुदरा मूल्य 61.68 रुपये प्रति किलोग्राम दर्ज किया गया था, जो कि 38.89 फीसदी अधिक था।

उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव निधि खरे ने दिल्ली में कृषि भवन से टमाटर बेचने वाली एनसीसीएफ वैन को हरी झंडी दिखाई। खरे ने कहा कि एनसीसीएफ वैन दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में 50 स्थानों पर 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेचेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले कुछ दिनों में टमाटर की कीमतों में कमी आएगी।

खुदरा मूल्य 61.68 रुपये प्रति किलोग्राम

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब 6 अक्टूबर को टमाटर का अखिल भारतीय दैनिक औसत खुदरा मूल्य 61.68 रुपये प्रति किलोग्राम दर्ज किया गया, जो एक महीने पहले 44.41 रुपये प्रति किलोग्राम की तुलना में 38.89 प्रतिशत अधिक था और एक साल पहले 29.61 रुपये प्रति किलोग्राम की तुलना में 108.31 प्रतिशत अधिक था। उपभोक्ता मामलों के विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 6 अक्टूबर को टमाटर का दैनिक खुदरा मूल्य दिल्ली में 73 रुपये प्रति किलोग्राम, मुंबई में 80 रुपये प्रति किलोग्राम और चेन्नई में सौ रुपए किलो रहा वहीँ लखनऊ के बाजारों में टमाटर 100 से 125 रुपये किलो बिक रहा है।

क्या है वजह

नासिक के आस-पास के इलाकों टमाटर के बड़े पैमाने पर खेती होती है लेकिन यहाँ बेमौसम बारिश के कारण पैदावार में कमी आई है। किसानों का कहना है कि वायरस के हमले के कारण भी आपूर्ति कम हो गई है, जिससे कीमतें बढ़ गई हैं। वैसे, बीते दो साल से टमाटर के भाव में अचानक भरी तेजी का ट्रेंड देखा गया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story