×

कभी संकट से उभरा था अडानी को, अब हो गई बड़ी चूक, खुद किया राजीव जैन ने खुलासा

GQG Partners Rajiv Jain: राजीव जैन ने बताया कि साल 2023 में वह एलआईसी में निवेश करना चाहते थे, लेकिन उन्हें इस दौरान कोई ब्लॉक नही मिल सका। लिक्विडिटी की कमी के चलते खरीदना मुश्किल हो गया था।

Viren Singh
Published on: 21 Feb 2024 11:22 AM GMT (Updated on: 21 Feb 2024 11:24 AM GMT)
GQG Partners Rajiv Jain
X

GQG Partners Rajiv Jain (सोशल मीडिया) 

GQG Partners Rajiv Jain: भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर इस वक्त इंडियन स्टॉक मार्केट में धूम मचा रहे हैं, इस वक्त जिन निवशकों के पास इस कंपनी का शेयर है, वह मालामाल हुआ पड़ा है, लेकिन एक ऐसा भी दिग्गज निवेशक और अरबपति कारोबारी है, जिसके पास एलआईसी के शेयर न होने के चलते पछताना पड़ा है। उनके इस बात का खुलासा खुद एक इंटरव्यू में किया। यह वही दिग्गज कारोबारी है, जिसने अमेरिका के शार्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट का दंश झेल रहे भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी की मदद की थी और उनकी कंपनियों में भारी भरकम निवेश किया था। बाद में इस निवेश ने दिग्गज निवेशक की खूब झोली भरते हुए और मालामाल कर दिया। हालांकि उसके बाद भी उसे एलआईसी शेयर में मिल पाने की चूक से पछताना पड़ा रहा है।

एलआईसी निवेश पर जैन ने कही ये बात

जी हां, हम बात कर रहे हैं गौतम अडानी के बुरे वक्त के साथ अरबपति कारोबारी एवं अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) के सीईओ राजीव जैन की। जैन ने LIC शेयर न पाने का पछतावा खुद एक टीवी टैनल को दिए इंटरव्यू में किया। इस दौरान उन्होंने बात करते हुए कहा कि वह एलआईसी में पैसा लगाने को चूक गए और शेयरों में जारी इस तूफान का फायदा नहीं उठाए पाए। उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि उनसे यह चूक कहां हुई। राजीव जैन ने बताया कि साल 2023 में वह एलआईसी में निवेश करना चाहते थे, लेकिन उन्हें इस दौरान कोई ब्लॉक नही मिल सका। लिक्विडिटी की कमी के चलते खरीदना मुश्किल हो गया था।

अब तक 22 फीसदी उछाल चुके शेयर

राजीव जैन कहा कि यह अफसोस लाजिमी है। एलआईसी का शेयर इस वक्त रॉकेट बना हुआ है। साल 2024 से लेकर अब तक कंपनी का शेयर 22 फीसदी तक उछाल चुका है। इतना ही नहीं, इस स्टॉक में अपना हाई टाइम हाई के आंकड़ें को टच कर चुका है। इसके शेयर 450 रुपये की वृद्धि कर चुके हैं और अभी यह 1046.40 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है।

गौतम अडानी के बुरे वक्त में बने थे साथी

बता दें कि जीक्यूजी पार्टनर्स (GQG Partners) के सीईओ राजीव जैन ने गौतम अडानी के अडानी ग्रुप की कई कंपनियों ने भारी भरकम निवेश किया हुआ है। जैन ने अडानी की 6 कंपनियों में मार्च 2023 में 15,446 करोड़ रुपए का निवेश किया था। उसके बाद ग्रुप के शेयरों की जब हालत सुधरी तो उनके दौलत में भी तेजी आई और लगातार उनका ग्रुप के ऊपर भरोसा बढ़ता गया। बीते साल जनवरी में हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के खिलाफ एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें उनके ग्रुप के कंपनियों के शेयरों में शार्ट सेलिंग करना के साथ खातों में धोखा धड़ी सहित कई संगीन आरोप लगाए थे। इस रिपोर्ट के बाद अडानी शेयर स्टॉक मार्केट में भरभराकर गिर गए थे। इस दौरान गौतम अडानी के नेटवर्थ में 60 अरब डॉलर की गिरावट आई थी। तब राजीव जैन अडानी ग्रुप पर भरोसा जताते हुए इनकी कंपनियों ने भारी भरकम निवेश किया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story