×

Groww Mutual Fund: आ गया भारत का पहला टोटल मार्केट इंडेक्स फंड, मिलेगा स्टॉक मार्केट में व्यापक निवेश ऑप्शन

Groww Mutual Fundt: निवेशक ग्रो निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड में 3 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक किसी भी म्यूचुअल फंड निवेश प्लेटफॉर्म के माध्यम से या सीधे ग्रो म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश शुरू कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 4 Oct 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 3:45 AM GMT)
Groww Mutual Fund
X

Groww Mutual Fund (सोशल मीडिया) 

Groww Mutual Fund: अगर आप म्यूचुअल फंड निवेशक हैं तो मार्केट में आपके लिए एक फंड और निवेश करने के लिए इंतजार कर रहा है। दरअसल, ग्रो म्यूचुअल फंड ने निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स पर आधारित ग्रो निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड लॉन्च करने की घोषणा की है। इस फंड का प्रबंधन अनुपम तिवारी (फंड मैनेजर) के हाथों होगा। ऐसे में आपके पास भारत का पहला कहा जाने वाला टोटल मार्केट इंडेक्स फंड के म्यूचुअल फंड में निवेश करने का विकल्प मिलने वाला है।

हर्ष जैन ने दी निवेशकों यह सलाह

इस मौके पर ग्रो के सीओओ और सह-संस्थापक हर्ष जैन ने कहा कि भारत की आर्थिक कहानी बहुआयामी है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में विकास देखा गया है। ग्रो निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड निवेशकों को भारत के विकास से लाभ उठाने का अवसर प्रदान करना चाहता है।

फंड की प्रमुख बातें

अगर आप ग्रो निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड में निवेश करना चाहते हैं तो इसकी कुछ प्रमुख बातों को जरूर जान लें,ताकि आपको फंड की बारे में कुछ मुख्य सूचनाएं प्राप्त हो जाएं। ग्रो निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स को ट्रैक करेगा और ट्रैकिंग त्रुटियों के अधीन यह फंड कुल रिटर्न के अनुरूप खर्चों से पहले संभावित रिटर्न प्रदान करने का लक्ष्य रखेगा। निवेशक इस फंड की सदस्यता 3 अक्टूबर से लेकर 17 अक्टूबर के बीच ले सकते हैं। फंड यूनिटों के आवंटन की तारीख से पांच व्यावसायिक दिनों के भीतर या उससे पहले चल रही सदस्यता और मोचन के लिए फिर से खुलता है।

फंड के बारे में

ग्रो निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड को भारत का पहला टोटल मार्केट इंडेक्स फंड बताया जा रहा है। इसमें बड़े, मिड और स्मॉल-कैप सेगमेंट के 750 स्टॉक शामिल हैं, जबकि लार्ज-कैप शेयरों का वेटेज उनके सूचकांक में 72.03 फीसदी है। वहीं, मिड, स्मॉल और माइक्रोकैप शेयरों की करीब 27.97 फीसदी हिस्सेदारी है। सूचकांक एनएसई के कुल बाजार पूंजीकरण का लगभग 96% प्रतिनिधित्व करता है, जबकि निफ्टी 50 द्वारा कवर किया गया 49% है।

फंड की प्रमुख विशेषताएं

  • इसका उद्देश्य भारतीय शेयर बाजार में व्यापक निवेश की पेशकश करना है
  • एक ही निवेश से शेयरों के व्यापक पोर्टफोलियो तक पहुंच
  • दीर्घकालिक पूंजी के उद्देश्य से

यहां से हासिल कर फंड

निवेशक ग्रो निफ्टी टोटल मार्केट इंडेक्स फंड में 3 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक किसी भी म्यूचुअल फंड निवेश प्लेटफॉर्म के माध्यम से या सीधे ग्रो म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश शुरू कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story