×

GST Free Products: अभी भी इन वस्तुओं पर नहीं लगती है जीएसटी, देखें लिस्ट

GST Free Products: जब से देश में जीएसटी लागू हुई है, उसकी चार दरें हैं। सरकार अलग अलग दरों के हिसाब से वस्तुओं पर जीएसटी लगाती है। देखिए किन चीजों को जीएसटी से बाहर रखा गया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Dec 2022 5:15 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2022 5:15 AM GMT)
GST Free Products
X

GST Free Products (सोशल मीडिया) 

GST Free Products: जीएसटी काउंसिल की 48 वीं बैठक शनिवार सुबह 11 बजे से शुरू होने जा रही है। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होनी की संभावना है। इनमें ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो को जीएसटी दरों में शामिल, जीएसटी कानून के तहत गड़बड़ियों को अपराध की श्रेणी के बाहर रखा और पान मसाला व गुटखा के व्यापार में कर चोरी की व्यवस्था को रोकने जैसे कई मुद्दें शामिल है। हो सकता है कि काउंसिल की बैठक खत्म होते ही कई वस्तुओं को जीएसटी दरों में शामिल कर लिया जाए या फिर कई वस्तुओं जीएसटी बढ़ा दी जाए या फिर कम कर दी जाए। यह निर्णय तो बैठक समाप्त होने के बाद भी पता चलेगा। लेकिन इन सब के बीच देश में कुछ ऐसी वस्तुएं हैं, जिन पर केंद्र सरकार कोई जीएसटी नहीं लेती है। तो आइये जानते हैं कि आप और हम सरकार को किन चीजों पर जीएसटी नहीं देते हैं।

इन पर नहीं लेती सरकार कोई कर

वित्त मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार लोगों के दैनिक जीवन से जुड़ी कई वस्तुओं पर जीएसटी लेती है तो कई ऐसी चीजें हैं, जिनको जीएसटी दरों से बाहर रखा गया है। जिन चीजों को जीएसटी दरों से बाहर रखा गया है, उसमें ताजा दूध, दही, लस्‍सी, बटर मिल्‍क, खुला पनीर, अंडे, प्राकृतिक शहद, आलू, टमाटर, प्‍याज, लहसुन सहित सभी प्रकार की सब्जियां, फल,खुली चायपत्ती, खुले मसाले, खुला अनाज, ऑयल सीड्स, पान के पत्‍ते, गुड़, चूड़ा और देश में बिकने वाली से सभी प्रकार के नमक हैं।

महिलाओं की कुछ चीजें भी जीएसटी से बाहर

इसके अलावा और भी वस्तुओं हैं जिन्हें जीएसटी से बाहर रखा गया है। कुछ चीजें महिलाओं के उपयोग से जुड़ी हुई हैं तो कुछ किसान से। महिलाओं से जुड़ी वस्तुओं में काजल, कुमकुम, बिंदी, सिंदुर, आलता-महावर, चूड़ियां पर जीएसटी नहीं लगती है। किसान के लिए ऑर्गेनिक खाद को जीएसटी पर बाहर रखा गया है। वहीं, कोयला, पोस्‍टल आइटम्‍स, चेक, किताबें, न्‍यूज़पेपर्स, कच्‍चा सिल्‍क, खादी सूत, मिट्टी के बर्तन सहित कई चीजों को जीएसटी दरों से बाहर रखा गया है।

जीएसटी हैं चार दरें

आपको बता दें कि जब से देश में जीएसटी लागू हुई है, उसकी चार दरें हैं। सरकार अलग अलग दरों के हिसाब से वस्तुओं पर जीएसटी लगाती है। यह दर 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी की है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story