×

India Q3 GDP: तीसरी तिमाही में कृषि क्षेत्र ने किया शानदार प्रदर्शन, जीवीए बढ़कर पहुंचा 3.7 फीसदी

India Q3 GDP: खनन और उत्खनन क्षेत्र में एक साल पहले के 5.4 प्रतिशत की तुलना में 3.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन एक साल पहले की अवधि में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 1.1 प्रतिशत कम हुआ।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 March 2023 6:54 AM GMT
India Q3 GDP
X

India Q3 GDP (सोशल मीडिया) 

India Q3 GDP: वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर- दिसंबर) में भले ही देश की विकास दर घटकर 5 फीसदी के नीचे गई हो, लेकिन इस दौरान कई सेक्टरों (क्षेत्र) ने पिछले साल की तुलना में शानदार प्रदर्शन किया है। इसमें कृषि, खनन और उत्खनन, निर्माण क्षेत्र और अन्य क्षेत्र शामिल हैं, जबकि देश के कुछ सेक्टर ने इस तिमाही में खराब प्रदर्शन किया है। वित्त वर्ष 2022-23 की तिमाही में कृषि सहित कई क्षेत्रों के मूल्य वर्धित (जीवीए) बढ़ोतरी देखने को मिली है।

अगली तिमाही में भी बढ़ने के आसार

राष्ट्रीय खातों के आंकड़ों से पता चला है कि कृषि क्षेत्र का सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) एक साल पहले 2.2 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में तीसरी तिमाही में 3.7 प्रतिशत बढ़ा है। यह अब तक सबसे शानदार प्रदर्शन है। इतना ही नहीं, अगली तिमाही में भी इसके बढ़ने के आसार लगाए गए हैं,क्योंकि देश में खरीफ फसल बेहतर रहने के अनुमान लगाया गया है।

विनिर्माण क्षेत्र में आई गिरावट

इसके अलावा खनन और उत्खनन क्षेत्र में एक साल पहले के 5.4 प्रतिशत की तुलना में 3.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सकल मूल्य वर्धित के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन एक साल पहले की अवधि में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 1.1 प्रतिशत कम हुआ। एक साल पहले 0.2 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में तिमाही में निर्माण क्षेत्र में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बिजली, गैस, पानी की आपूर्ति और अन्य उपयोगिता सेवाओं के क्षेत्र में एक साल पहले 6 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सेवा क्षेत्र में जीवीए बढ़ा

NSO के आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही में सेवा क्षेत्र में जीवीए वृद्धि की हुई है। इसमें व्यापार, होटल, परिवहन, संचार और प्रसारण से संबंधित सेवाएं तीसरी तिमाही के दौरान 9.2 प्रतिशत के मुकाबले 9.7 प्रतिशत थी। तीसरी तिमाही में वित्तीय रियल एस्टेट और पेशेवर सेवाओं में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पहले 4.3 प्रतिशत थी। इसके अलावा लोक प्रशासन, रक्षा और अन्य सेवाओं ने पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 10.6 प्रतिशत की तुलना में 2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

तीसरी तिमाही ने घटी विकास दर

आपको बता दें राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) के मंगलवार को देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के तीमाही आंकड़ें जारी कर दिए हैं। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में देश की जीडीपी वृद्धि दर घटकर 4.4 फीसदी रही है। इससे पहले सितंबर तिमाही में यह 6.3 फीसदी रिकॉर्ड हुई थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story