×

Business Idea: कम लागत में यह व्यापार है सुपरहिट, कमाएं लाखों रुपये महीने

Business Idea: बाल के व्यापार में इसकी कमाई बालों की गुणवत्ता पर तय होती है। अगर नॉर्मल बाल हैं तो बाजार में इनकी कीमत 8-10 हजार रुपये के बीच में होती है। जबकि कुछ विशेष बालों की कीमत बाजार में 20 से 25 हजार रुपये तक जाती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Feb 2023 9:48 AM GMT
Business Idea
X

Business Idea (सोशल मीडिया) 

Business Idea: हम लोग नाई की दुकान में जाकर बाल तो कटाते हैं और ऊपर से हेयर कटिंग की कीमत भी चुकाते हैं। अब आप सोच रह होंगे इसमें कौन सी नई बात है, ये तो हर लोग करते हैं...जरा रुकिये इसमें नई बात यह है कि जो हम लोग नाई की दुकान में बाल कटा कर आते हैं, उसकी विदेशी में बहुत अधिक मांग होती है। सबसे अधिक इन बालों की मांग चीन में होती है। तो वहीं, इस मांग को देखते हुए कई लोगों ने इसको अब धंधा बना लिया है और इससे महीनों में हजारों व लाखों रुपये कमा रहे हैं।

पूंजी और जगह की नहीं होती ज्यादा आवश्यकता

अगर आप कोई व्यापार खोलने की चाह में है तो बालों का व्यापार पर ध्यान दे सकते हैं। देश विदेशी में इस व्यापार की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इसको खोलने के लिए ज्यादा पूंजी की भी आवश्यकता नहीं होती है। इस बिजनेस में नुकसान की संभावना ना के बराबर होती है। दुनिया भर में लोग बाल के व्यापार से सालाना करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी बालों का व्यापार करना चाहते हैं तो जान लीजिए इससे महीने और साल में कितने रुपये कमा सकते हैं। साख बात यह है कि खोलने के लिए कोई विशेष जगह की जरूरत नहीं होती है।

बालों के व्यापार से कमाई

दरअसल, बाल के व्यापार में इसकी कमाई बालों की गुणवत्ता पर तय होती है। अगर नॉर्मल बाल हैं तो बाजार में इनकी कीमत 8-10 हजार रुपये के बीच में होती है। जबकि कुछ विशेष बालों की कीमत बाजार में 20 से 25 हजार रुपये तक जाती है। अगर इसके कारोबार की बात करें तो भारत में बालों का करोबार 40 लाख डॉलर का है। हिसाब आप इस कारोबार से महीने में हजारों से लाखों रुपये तक कमा सकते हैं।

भारत में ये है होलसेल बाजार

भारत में होलसेल बालों का कारोबार कोलकाता, चेन्नई और आंध्र प्रदेश में होता है। देश के अधिकांश राज्यों में बालों को खरीद कर इन होलसेल वाले राज्यों में बेचा जाता है और फिर यहां से विदेशों में सप्लाई की जाती है। भारत के बालों का सबसे अधिक निर्यात चीन में किया जाता है। यहां पर भारत के 90 फीसदी बालों को भेजा जाता है। इसमें सबसे अधिक मांग गुजरात के बालों की होती है। उसमें सबसे अधिक मांग पुरुष की तुलना में महिलाओं की होती हैं।

इन जगह होता है बालों का उपयोग

हालांकि बाल के कारोबार में इस बात का जरूर ध्यान दें कि बाल कंघी से झड़े हुए हैं न कि कैंची से कटे हुए। इन बालों का उपयोग लोगों के हेयर ट्रांसप्लांट और विग को तैयार करने के लिए किया जाता है। इन बालों का यहां तैयार किया जाता है और उसके बाद उसको चीन भेजा जाता है। बालों को खरीदते वक्त ध्यान दें कि इसकी लंबाई 8 इंच से अधिक होनी चाहिए।

महिलाओं के बालों होती है अधिक मांग

भारत में सबसे अधिक महिलाओं की बालों की मांग होती है। इसके पीछे की वजह से उसकी लंबाई। पुरुष की तुलना में महिलाओं की बालों के दाम बाजार में अधिक होते हैं। इन बालों की चीन के अलावा मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के अलावा कई देशों में भेजा जाता है। बालों का कारोबार वर्तमान में प्रॉफिट वाला कारोबारों में से एक है। आप गांव और शहरों की नाई की दुकान से इन बालों को इकट्ठा कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story