×

SpiceJet Investment: स्पाइसजेट में 1100 करोड़ डालने वाले हरिहर महापात्र की पत्नी लड़ चुकी हैं यूपी से राज्यसभा चुनाव

SpiceJet Investment: स्पाइसजेट ने गो फर्स्ट एयरलाइन के अधिग्रहणमें भी रुचि दिखाई है। ये घटनाक्रम एयरलाइन उद्योग में नए समीकरण बना रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Dec 2023 9:30 AM GMT
Harihar Mahapatra and Preeti Mahapatra
X

Harihar Mahapatra and Preeti Mahapatra   (photo: social media )

SpiceJet Investment: बीमार पड़ी एयरलाइन्स स्पाइसजेट में जान डालने के लिए उद्यमी कपल हरिहर महापात्र और प्रीति महापात्र आगे हैं। महापात्र दंपति ने स्पाइसजेट में 19 फीसदी की संयुक्त हिस्सेदारी सुरक्षित करने के लिए 1100 करोड़ रुपये का निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की है। यही नहीं, स्पाइसजेट ने गो फर्स्ट एयरलाइन के अधिग्रहणमें भी रुचि दिखाई है। ये घटनाक्रम एयरलाइन उद्योग में नए समीकरण बना रहा है।

ये महापात्र दंपति हैं कौन? जानते हैं इनके बारे में।

हरिहर महापात्र

विविध व्यावसायिक पृष्ठभूमि वाले उद्यमी हरिहर महापात्रा और प्रीति महापात्र, महापात्र यूनिवर्सल लिमिटेड के प्रोमोटर हैं। महापात्र यूनिवर्सल लिमिटेड एक मुंबई स्थित ग्रुप है जो रियल एस्टेट, बुनियादी ढांचे, परामर्श, उपभोक्ता और खुदरा क्षेत्रों में काम करता है।एमबीए की डिग्री से लैस, हरिहर के पास सोलह वर्षों से अधिक का अनुभव है।

- हरिहर महापात्र ने एक बार गुजरात के खजोद में देश की सबसे ऊंची इमारत बनाने का प्रयास किया था लेकिन ये साकार नहीं हो पाया।

- हरिहर की पत्नी प्रीति महापात्रा के पास अंतर्राष्ट्रीय व्यापार (वित्त) और निर्यात प्रबंधन में मास्टर डिग्री है। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों में यूरोपीय, एशियाई और मध्य पूर्वी बाजारों में अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों को सफलतापूर्वक लॉन्च करना शामिल है।

- प्रीति महापात्र ने 2016 में भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से उत्तर प्रदेश से राज्यसभा चुनाव में कपिल सिब्बल को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनौती दी थी लेकिन वह हार गईं थीं। उन्होंने उस साल दाखिल अपने चुनावी हलफनामे में केवल 23 करोड़ रुपये की संपत्ति और 6 करोड़ रुपये की देनदारी घोषित की थी। उनके पति की कुल संपत्ति ज्ञात नहीं है।

गो फर्स्ट का अधिग्रहण

एक रोचक डेवलपमेंट ये भी है कि स्पाइसजेट ने गो फर्स्ट एयरलाइन के अधिग्रहण में रुचि दिखार है। इसका मतलब ये है कि महापात्र गो फर्स्ट को भी अपने नियंत्रण में कर लेंगे। यह एक ऐसा कदम है जो विमानन उद्योग के लिए उनकी महत्वाकांक्षाओं और रणनीतिक दृष्टि को रेखांकित करता है। यह एयरलाइन उद्योग के भविष्य को आकार देने के लिए एक व्यापक रणनीति का संकेत भी देता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story