×

Halwa Ceremony 2023: वित्त मंत्री सीतारमण की मौजूदगी में हुआ हलवा सेरेमनी का आयोजन, जानें सेरेमनी के बारे में

Budget 2023: आम बजट पेश होने से पहले हर साल हलवा सेरेमनी का आयोजन होता है। यह परंपरा हर साल निभाई जाती है। वित्त मंत्रालय के अधिकारी व कर्मियों की हार्ड कोर मेहनत देखते हुए सरकार हलवा सेरेमनी का आयोजन करवाती है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 26 Jan 2023 8:15 AM GMT (Updated on: 26 Jan 2023 11:43 AM GMT)
Halwa Ceremony 2023
X

Halwa Ceremony 2023 (सोशल मीडिया) 

Halwa Ceremony 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद भवन में बजट पेश करने जा रही है। सीतारमण द्वारा पेश होने वाला बजट 2023 यह सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा। वित्त मंत्रालय ने नार्थ ब्लॉक में गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदी में हलवा सेरेमनी का आयोजन हुआ। इस हलवा सेरेमनी के साथ बजट का डॉक्यूमेंट तैयार करने की आखिरी चरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके अलावा वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट प्रेस का दौरा करते हुए इसकी तैयारियों को लेकर समीक्षा भी की।

मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

वित्त मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से गुरुवार को ट्विटर कर कहा कि, केंद्रीय बजट 2023-24 के लिए बजट तैयार करने की प्रक्रिया का अंतिम चरण केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण उपस्थिति में हलवा समारोह के साथ शुरू हुआ।

सीतारमण ने किया बजट प्रेस का दौरा

हलवा समारोह में हिस्सा लेने के बाद वित्त मंत्री ने बजट प्रेस का दौरा भी किया और संबंधित अधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं दीं और केंद्रीय बजट 2023-24 की तैयारियों की समीक्षा की।

हलवा सेरेमनी में ये लोग रहे मौजूद

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण के अलावा इस समारोह मे वित्त सचिव और व्यय सचिव के डॉ. टी.वी. सोमनाथन, आर्थिक मामले के सचिव अजय सेठ, दीपम के सचिव तुहिन कांता पाण्डेय, राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा, मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अनंत वी. नागेश्वरन, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष विवेक जौहरी, अतिरिक्त सचिव (बजट) आशीष वछानी और बजट तैयार करने और संकलन प्रक्रिया में शामिल वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

क्या होती है हलवा सेरेमनी ?

आम बजट पेश होने से पहले हर साल हवला सेरेमनी का आयोजन किया होता है। यह परंपरा हर साल निभाई जाती है। कर्मियों की हार्ड कोर मेहनत के बाद आम बजट तैयार होता है, जिसमें वित्त मंत्रालय के तमाम अधिकारी व अन्य कर्मी शामिल होते हैं। इन कर्मियों की मेहनत को देखते हुए सरकार हलवा सेरेमनी का आयोजन करवाती है। इस दौरान नॉर्थ ब्लॉक में एक बड़ी सी कढ़ाई पर हलवा तैयार होता है और इस हलवे को खुद मौजूदा समय का केंद्रीय वित्त मंत्री अपने हाथ से बनाता या बनाती है, जिसके बाद अधिकारियों व कर्मियों को परोसा जाता है। इस विधि को हलवा सेरेमनी कहा जाता है। आपको बता दें कि मौजूदा समय देश की वित्त मंत्री एक महिला है, जिनका नाम निर्मला सीतारमण है। इस बार आयोजित होने वाली हलवा सेरेमनी में वही शामिल होंगी।

इतने दिन परिवार वालों से दूर रहते कर्मी व अधिकारी

हलवा सेरेमनी में शामिल होने बाद अधिकारी और कर्मी नार्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय के नीचे बने बेसमेंट में चले जाते हैं। इस सेरेमनी के बाद 10 दिन बाद संसद भवन में बजट पेश होता है। तब तक यह कर्मी किसी से कोई बात नहीं करते हैं यहां तक अपने परिवार वालों से भी नहीं। सरकार यह कदम इस लिए उठाती है, ताकि बजट से जुड़ी कोई भी जानकारी बजट पेश होने से पहले बाहर न आए। संसद में बजट पेश होते ही यह सभी अधिकारी व कर्मी नॉर्थ ब्लॉक से बाहर आ जाते हैं।

दशकों पुरानी है परंपरा

अगर हवला सेरेमनी की इतिहास की बात करें तो इसको लेकर कोई ऐतिहासिक जानकारी सामने नहीं आई है कि इसकी शुरुआत कब से हुई है। हालांकि यह परंपरा दशकों पुरानी है और तब से आयोजित होती आ रही है।

Android और Apple OS प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध होगा बजट

केंद्र सरकार का यह तीसरा कागज रहित बजट रहेगा। इससे पहले सरकार साल 2022 और साल 2021 का केंद्रीय बजट पेपरलेस पेश किया था। केंद्रीय बजट 2023-24, 1 फरवरी, 2023 को पेश किया जाएगा। बजट दस्तावेज 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद Android और Apple OS दोनों प्लेटफार्मों पर "केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप" पर उपलब्ध होंगे। यह भाषण हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपस्थित होगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story